होम / What Should We Eat to Lose Weight वजन कम करने के लिए हमें किस का सेवन करना चाहिए

What Should We Eat to Lose Weight वजन कम करने के लिए हमें किस का सेवन करना चाहिए

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : December 16, 2021, 10:36 am IST

What Should We Eat to Lose Weight : आज कल मोटापे की दिकत सबको ही है। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं। तो फिर सिर्फ डाइट प्लान और जिम में पसीना बहाने से ही सबकुछ नहीं होगा। इसके लिए आपको उन लोगों की बात मानने की जरूरत नहीं जो यह कहते हैं की वजन कम करने के लिए डिनर को अवॉइड कर देना चाहिए। इससे आपका वजन कम होने की बजाय और बढ़ सकता है।

अगर आप डिनर नहीं करेंगे तो देर रात भूख लगने पर हाई कैलोरी के फूड का सेवन करने से भी परहेज नहीं करेंगे। ऐसा अक्सर सुनने को मिलता है कि रात का खाना यानी डिनर बहुत ही कम मात्रा में खाया जाना चाहिए। अगर आप डिनर सोने के समय से कई घंटे पहले ले रहे हैं तो आपको बहुत कम खाने की या भूखे रहने की जरूरत नहीं है। आप भर पेट खा सकते हैं।

लेकिन अगर आपके डिनर का समय सोने से कुछ देर पहले का ही है तो आपको इसका बहुत ध्यान रखने की जरूरत है कि डिनर में आप खा क्या रहे हैं। यह आपके वजन बढ़ने का कारण हो सकता है।

प्रोसेस्ड फूड नहीं साबुत अनाज खाएं What Should We Eat to Lose Weight

मोटापा बढ़ने का सबसे बड़ा कारण प्रोसेस्ड फूड है। नाश्ते में जितना हो सके साबुत अनाज खाएं। साबुत अनाज में सभी न्यूटशन पाए जाते हैं। बाजरा, रागी, मक्का और ज्वार को अपने नाश्ते में शामिल करें। सफेद चावल की बजाय ब्राउन राइस खाएं। नाश्ते में दलिया खाना सबसे सेहतमंद होता है और ये स्वाद में भी अच्छा होता है।

नींबू What Should We Eat to Lose Weight

नींबू में कैलोरी बहुत कम मात्रा में होती है। इसका पानी पीने से ना सिर्फ शरीर का एक्सट्रा फैट बर्न होता है। वजन भी आसानी से कम होता है। इसके अलावा यह मांसपेशियों को भी टोन्ड करने में मदद करता है। नींबू पानी शरीर को डिटॉक्स करने में भी मदद करता है। इसमें पोटैशियम होता है, जो पानी के भार को कम कर ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है और शरीर को हाइड्रेटेड रखता है।

ग्रीन टी What Should We Eat to Lose Weight

वजन कम करना है, तो ग्रीन टी पीना शुरू कर दें। वजन घटाने के टारगेट को पूरा करने के लिए ग्रीन टी काफी फायदेमंद हो सकती है। यह मेटाबॉलिज्म को तेज करने में मदद करता है। रात को सोने से पहले ग्रीन टी पीने से आप अपने टारगेट को जल्दी पा सकते हैं।

बादाम What Should We Eat to Lose Weight

वजन कम करने के लिए अपने डाइट प्लान में बादाम को शामिल करें। बादाम में जहां एक ओर ढेर सारे पोषक तत्व होते हैं साथ ही इसमें मौजूद प्रोटीन आपकी मसल्स को भी रिपेयर करता है। इसके अलावा ये फैट करने में भी बेहतरीन असर दिखाता है। इसके अलावा कच्चे नट्स को भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

अंडे What Should We Eat to Lose Weight

बहुत से लोग अडों कोलेस्ट्रॉल की समस्या के साथ जोड़ कर देखते हैं लेकिन नयी स्टडीज से पता चला है कि अंडे नहीं करते और हार्ट अटैक की वजह नहीं बनते। अंडे वजन कम करने के लिए कारगर उत्तम भोजन में गिने जाते हैं। अंडे वजन कम में प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है, इनमे स्वस्थ वसा होते हैं और कम कैलोरी लेकर भी आप पेट भरा हुआ महसूस करते हैं। अण्डों में लगभग हर तरह के पुष्टिकर पाए जाते हैं और एक कैलोरी प्रतिबंधित आहार के दौरान न्यूट्रीशन की आपकी जरूरतों को पूरा करते हैं।

सूप What Should We Eat to Lose Weight

सूप पीना भी वजन कम करने में लाभदायक साबित होता है। हम जानते हैं कि कम ऊर्जा घनत्व वाले भोजन और आहार लोगों को कम कैलोरी खाने के लिए प्रेरित करते हैं। कम ऊर्जा घनत्व वाले अधिकांश खाद्य पदार्थ वे होते हैं जिनमें बहुत सारा पानी होता है, जैसे कि सब्जियां और फल आदि। इसके लिए आप अपने भोजन में ही पानी मिलाकर सूप बना सकते हैं।

कुछ अध्ययनों से पता चला है कि एक ही भोजन को ठोस रूप में खाने के बजाय सूप में बदल जाएं तो लोग उससे अधिक तृप्त महसूस करते हैं और काफी कम कैलोरी खाते हैं। बस यह सुनिश्चित करें कि अपने सूप में बहुत अधिक वसा न मिलाएं जैसे कि क्रीम या नारियल का दूध आदि। क्योंकि यह इसकी कैलोरी को मुख्य रूप से बढ़ा सकता है।

ब्रॉकली What Should We Eat to Lose Weight

ब्रॉकली एक सब्जी है। लेकिन यह गुणों का खजाना है। अपने खाने में ब्रॉकली को शामिल करना न भूलें। खासकर वो लोग जो बढ़ते वजन से परेशान हैं। अगर आप ब्रॉकली को कच्चा ही खा सकते हैं तो इससे अच्छा और कुछ नहीं। इसे सलाद के रूप में खाकर आप जल्दी से जल्दी वजन कम कर सकते हैं।

What Should We Eat to Lose Weight

READ ALSO : Natural Remedies to Get Rid of Warts मस्से से मुक्ति के कुदरती उपाय

READ ALSO : Vein climbing / left side coming नस चढ़ना/बायंटे आना

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

कर्नाटक के सभी मुसलमानों को मिल रहा OBC वर्ग का आरक्षण, बीजेपी ने कांग्रेस पर साधा निशाना
Women Doctors: पुरुष के मुकाबले महिला डॉक्टर्स करती हैं अच्छा इलाज, रिपोर्ट में हुआ खुलासा-Indianews
Virat की इस आदत से परेशान हैं Anushka Sharma, लेट होन पर इस तरह करते हैं रिएक्ट-Indianews
इस फिल्म के लिए 1 हफ्ते तक नहीं सोए थे Varun Dhawan, डायरेक्टर ने इस तरह किया था टॉर्चर – Indianews
श्रद्धा कपूर से कियारा आडवाणी-अनिल कपूर तक, इन सेलेब्स ने Varun Dhawan को दी जन्मदिन की शुभकामनाएं -Indianews
Lok Sabha Election 2024: VVPAT मामले में सुप्रीम कोर्ट की टिप्पणी चुनाव को नियंत्रित करना हमारा काम नहीं-Indianews
Heatwave Alert: त्रिपुरा में हीटवेव का कहर जारी, सरकार ने स्कूलों में दिया छुट्टी का आदेश
ADVERTISEMENT