होम / What to do for Eye Health आंखे की सेहत के लिए क्या करे

What to do for Eye Health आंखे की सेहत के लिए क्या करे

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : November 28, 2021, 12:27 pm IST

What to do for Eye Health : आंखों की रोशनी का कम ज्यादा होना हमेशा परेशानी भरा होता है लेकिन मौजूदा वक्त में ऐसे बहुत से बच्चे और युवा हैं, जो इस समस्या के शिकार हैं। इसके पीछे ढेर सारे कारण हो सकते हैं फिर चाहे वो पूरे दिन मोबाइल पर लगे रहना हो या फिर स्क्रीन के सामने बैठकर लगातार घंटों बैठकर काम करते हों।

What to do for Eye Health 

यही कारण है कि बहुत से युवाओं की तेजी से आंखो की रोशनी कमजोर होते जा रही है और उन्हें चश्मा लगाने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। इसका एक जोखिम कारक आपके खाने-पीने की गलत आदते भी जिम्मेदार हैं क्योंकि कुछ डाइट और विशेष फूड्स आपकी आंखो के लिए बिल्कुल भी सही नहीं होते हैं।

ये सिर्फ भारत में ही नहीं ब्लकि पूरी दुनिया में लोग आंखों की रोशनी की समस्या से परेशान हैं। इस लेख में हम आपको ऐसे 5 विटामिन्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें डाइट में शामिल करने से आप अपनी आंखों की रोशनी को बढ़ा सकते हैं।

READ ALSO : Protect Hair From Damage With the Help of Household Items घरेलू चीजों की मदद से बालों को डैमेज होने से बचाएं

आंखे की सेहत के लिए हरी सब्जियों का सेवन What to do for Eye Health

अपनी डाइट में हरी पत्तेदार सब्जयिों को शामिल करें। हरी पत्तेदार सब्ज?ियों में आयरन की भरपूर मात्रा पायी जाती है, जो आंखों के लिए बहुत ही जरूरी है। गाजर का जूस पीना सेहत के लिए तो अच्छा है ही साथ ही आंखों के लिए भी बहुत फायदेमंद है। रोजाना एक गिलास गाजर का जूस पीने से आंखों पर चढ़ा चश्मा तक उतर सकता है। सप्ताह में कम से कम तीन बार बादाम का दूध पिएं। इसमें विटामिन ई होता है जो कि आंखों में किसी भी बीमारी से लड़ने के लिए फायदेमंद है।

विटामिन ई What to do for Eye Health

विटामिन ई स्वस्थ आंखों के लिए फायदेमंद होता है। बात करें विटामिन-ई के स्रोत की, तो नट्स और फलियां इसका अच्छा स्रोत हैं। आप आंखों को स्वस्थ रखने के लिए मूंगफली या पीनट बटर का सेवन भी कर सकते हैं। इनके अलावा, बादाम भी खा सकते हैं।

आवला What to do for Eye Health

आंवला आंखों के लिए वरदान है। इसमें मौजूद तत्व आंखों की रोशनी को सालों-साल तक बनाए रखते हैं। आप चाहें तो कच्चे आंवले को अपनी डाइट मे ले यकते है।

इलायची को अनदेखा न करें What to do for Eye Health

इलायची, शरीर के तापमान को संतुलित रखने का काम करती है। इसके नियमित सेवन से आंखों को ठंडक मिलती है और आंखों की रोशनी बढ़ती है।

अखरोट है कमाल की चीज What to do for Eye Health

अखरोट में ओमेगा 3 फैटी एसिड्स पाए जाते हैं। अखरोट में मौजूद विटामिन ई और फैटी एसिड्स आंखों की सेहत के लिए बहुत जरूरी है।

बादाम भिगोकर खाना रहेगा फायदेमंद What to do for Eye Health

पानी में भीगे हुए बादाम खाने के बहुत से फायदे आपको पता होंगे लेकिन आपको शायद ही पता हो कि बादाम भिगोकर खाने से आंखो की रोशनी बढ़ती है।

विटामिन सी What to do for Eye Health

विटामिन-सी आंखों के लिए फायदेमंद होता है। इसलिए विटामिन-सी युक्त आहार डाइट में शामिल करना चाहिए। सिट्रस फू्रट जैसे -संतरा, कीवी, स्ट्रॉबेरी, नींबू, शकरकंद व चकोतरा आदि प्राथमिकता से खाना चाहिए। आपको फलो को खाना पसंद नहीं तो वह आप फलों के जूस या किसी अन्य तरीके से इन फलों का सेवन कर सकते हैं।

शकरकंद What to do for Eye Health

आंखों की सेहत के लिए शकरकंद भी फायदेमंद होती है। इसलिए आप अपने खानपान में शकरकंद को भी प्राथमिकता से शामिल करें। शकरकंद विटामिन-ए और ई का अच्छा स्रोत है, जो आंखों को स्वस्थ रखने में फायदेमंद होता है। शकरकंद को कच्चा या उबाल कर या फिर दूध के साथ खा सकते हैं।

What to do for Eye Health 

READ ALSO : Hawthorn is Full of Medicinal Properties औषधीय गुणों से भरपूर है नागफनी

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT