होम / What to do For Healthy Skin स्वस्थ त्वचा के लिए क्या करें

What to do For Healthy Skin स्वस्थ त्वचा के लिए क्या करें

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : November 9, 2021, 12:23 pm IST

What to do For Healthy Skin : नरम और कोमल बनावट और चमक स्वस्थ त्वचा के सभी लक्षण हैं और वे अब तक की सबसे अच्छी चीज हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि स्वस्थ त्वचा को बनाए रखना क्या एक महंगा मामला है और आप उस तरह के निवेश के लिए तैयार नहीं हैं। आपके लिए सौभाग्य की बात है, यह केवल आंशिक रूप से सच है। कुछ प्राकृतिक ब्यूटी टिप्स से अपनी त्वचा को स्वस्थ रखना बहुत संभव है।

READ ALSO : How to choose the right perfume in winter सर्दियों में सही परफ्यूम कैसे चुनें

इन ब्यूटी टिप्स में प्राकृतिक अवयवों का उपयोग, स्वस्थ भोजन, कुछ निवारक उपाय आदि शामिल हैं। स्वस्थ त्वचा के लिए कुछ अद्भुत युक्तियों के बारे में बताते हुए पढ़ते रहें। प्राकृतिक सौंदर्य युक्तियाँ निरंतरता की मांग करती हैं, इसलिए आपको परिणाम देखने के लिए एक निश्चित अवधि के लिए उल्लिखित गतिविधि करते रहना होगा। आइए जानते हैं स्वस्थ त्वचा के लिए कुछ टिप्स…

Read Also : How to Make Heart and Mind Healthy दिल और दिमाग को कैसे स्वस्थ बनाएं

Read Also : How Parijat Benefits Health पारिजात स्वास्थ्य को कैसे लाभ पहुंचाता है

अपने शरीर को हाइड्रेट करें (What to do For Healthy Skin)

अपने शरीर को हाइड्रेट करने से ही बहुत सारी समस्याओं का समाधान हो सकता है फिर भी हम इसे अपनी प्राथमिकता के रूप में नहीं रखना चाहते हैं। जब आपका शरीर निर्जलित होता है तो यह सबसे इष्टतम तरीके से प्रदर्शन नहीं करता है और यह आपकी त्वचा पर भी दिखाई देता है, आपकी त्वचा शुष्क, परतदार और सुस्त हो जाएगी। स्वस्थ त्वचा के लिए खुद को हाइड्रेट करना सबसे आसान सुझावों में से एक है।

Read Also : Alternatives to Trick-or-Treating That Kids Will Love ट्रिक-या-ट्रीटमेंट के विकल्प जो बच्चों को पसंद आएंगे

सही खाना खाएं (What to do For Healthy Skin)

सही खाना न केवल आपके पेट के लिए बल्कि आपकी त्वचा के स्वास्थ्य सहित समग्र स्वास्थ्य के लिए भी महत्वपूर्ण है। स्वस्थ त्वचा के लिए युक्तियाँ आपके शरीर और आपकी त्वचा के लिए सर्वोत्तम करने के बारे में हैं। अपने आहार में पर्याप्त एंटीआक्सिडेंट शामिल करना सुनिश्चित करें, यह बैक्टीरिया, बीमारियों से लड़ने में मदद करता है और उम्र बढ़ने में तेजी लाने वाले मुक्त कणों को भी रोकता है।

एंटीआक्सिडेंट उम्र बढ़ने की प्रक्रिया, सूजन और महीन रेखाओं और झुर्रियों के निर्माण को धीमा कर देते हैं। यहां स्वस्थ त्वचा के लिए टिप अपने आहार में निम्नलिखित खाद्य पदार्थों को शामिल करना है- गोजी बेरी, पालक, रास्पबेरी, ब्लूबेरी, अनार, बीज, नट, हरी चाय, आदि। आपको अपनी थाली में इंद्रधनुष के रंग का भोजन शामिल करने का प्रयास करना चाहिए। विभिन्न प्रकार के भोजन करने से शरीर को विभिन्न प्रकार के एंटीआक्सिडेंट की आपूर्ति होगी जो मुक्त कणों से लड़ने में मदद करते हैं।

READ ALSO : How To Get Smooth Skin चिकनी त्वचा कैसे बनाएं

READ ALSO : Action will be Taken if the Bank Refuses to Change the Note कटे-फटे नोट बदलने से बैंक करे इनकार तो होगी कार्रवाई

ऑर्गेनिक खाएं (What to do For Healthy Skin)

कहने की जरूरत नहीं है कि जैविक भोजन विषाक्त पदार्थों और अन्य हानिकारक तत्वों से मुक्त होता है। इसलिए ऑर्गेनिक फूड का सेवन निश्चित रूप से स्वस्थ त्वचा के लिए एक टिप है। यह आपके शरीर को सभी आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है जो आपकी त्वचा में प्राकृतिक निखार लाता है।

Read Also : How to Reduce the Use of Salt and Sugar नमक और चीनी का प्रयोग कम कैसे करें

सूर्य की किरणों से रहें दूर (What to do For Healthy Skin)

प्राकृतिक सुंदरता को हर चीज की थोड़ी जरूरत होती है, जबकि बहुत कुछ बोर्ड से हट सकता है। उदाहरण के लिए – सूरज से विटामिन डी का थोड़ा सा संपर्क पूरी तरह से फायदेमंद है लेकिन यदि आप इसे अधिक मात्रा में लेते हैं तो इसका परिणाम सन टैनिंग और त्वचा की सुस्ती हो सकता है।

जितना हो सके दोपहर के समय धूप से बचने की कोशिश करें। और सनस्क्रीन को अपने स्किनकेयर रूटीन का अनिवार्य हिस्सा बनाएं। अपनी सनस्क्रीन सामग्री सूची की जाँच करें और सुनिश्चित करें कि इसमें जिंक और टाइटेनियम आक्साइड सनस्क्रीन है।

READ ALSO : Benefits and Uses of Absinthe चिरायता के फायदे और उपयोग

प्राकृतिक त्वचा देखभाल उत्पाद (What to do For Healthy Skin)

स्वस्थ त्वचा के लिए महत्वपूर्ण सुझावों में से एक केवल प्राकृतिक त्वचा देखभाल उत्पादों का उपयोग करना है, बाजार में उपलब्ध अधिकांश व्यावसायिक उत्पाद कठोर रसायनों से भरे हुए हैं।

ये उत्पाद आपकी त्वचा की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाते हैं जिससे यह सुस्त दिखती है और इसके परिणामस्वरूप ब्रेकआउट और दोष होते हैं। हमेशा सामग्री पर एक नजर डालें और वह चुनें जिसमें कार्बनिक अवयव हों और पैराबेन और एसएलएस जैसे रसायनों से मुक्त हों।

READ ALSO : Key to Success Dedication कामयाबी के लिए काबिलियत के साथ मेहनत और समर्पण जरूरी

शिकन मुक्त होने के लिए विटामिन सी (What to do For Healthy Skin)

अपने विटामिन सी का सेवन अधिक रखने से उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करने में मदद मिलेगी? यह आपकी त्वचा को जवां बनाने के लिए सेल रीजनरेशन में भी मदद करता है।

चेहरे के लिए इस ब्यूटी टिप का पालन विशेषज्ञ करते हैं क्योंकि विटामिन सी कोलेजन के उत्पादन को भी बढ़ाता है, जिससे महीन रेखाएँ और झुर्रियाँ कम होती हैं।

Read Also : Action will be Taken if the Bank Refuses to Change the Note कटे-फटे नोट बदलने से बैंक करे इनकार तो होगी कार्रवाई

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Election 2024: क्या पीएम मोदी का मंगलसूत्र वाला बयान गेमचेंजर साबित होगा? जानें जनता की राय-Indianews
Ravi Water Treaty: आखिरकार पाकिस्तान ने माना सच, इस चीज पर माना भारत का हक-Indianew
सलमान खान और टाइगर श्रॉफ से तुलना करने पर Aayush Sharma ने तोड़ी चुप्पी, कही यह बात -Indianews
UP Board: कक्षा 10 का रिजल्ट देख छात्र का बिगड़ा हालत आईसीयू में कराया गया भर्ती , उम्मीद से ज्यादा आए थे नंबर
Lok Sabha Election 2024: समाजवादी पार्टी की क्या है सबसे बड़ी चुनौती, जानें जनता की राय
दुबई से भारत आते ही Rakhi Sawant को कर लिया जाएगा गिरफ्तार! एक्स पति आदिल खान ने किया चौंकाने वाला खुलासा -Indianews
Rahul Gandhi: बीजेपी को घेरने के लिए राहुल गांधी ने फिर किया ऐश्वर्या राय बच्चन का जिक्र, देखें विडियो- Indianews
ADVERTISEMENT