होम / What to do in Routine for Glowing Skin ग्लोइंग स्किन के लिए रूटीन में क्या करें

What to do in Routine for Glowing Skin ग्लोइंग स्किन के लिए रूटीन में क्या करें

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : November 11, 2021, 4:17 pm IST

What to do in Routine for Glowing Skin : हम आमतौर पर अपने खाने की आदतों को नियंत्रित करते हैं। हम कहीं से भी खाना नहीं खाते और सोचते हैं कि हमने अपने शरीर के अंदर क्या रखा है। आज हमारे पास अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए हर उत्पाद हैं। आप अपनी रोटिन में कुछ बदलावो से आपनी स्किन को निखार सकतें हैं।

स्किनकेयर रूटीन (What to do in Routine for Glowing Skin)

अपने चेहरे को दिन में कम से कम दो बार ऐसे क्लींजर से धोएं जो आपकी त्वचा के लिए सबसे उपयुक्त हो। अपने चेहरे पर सर्कुलर मोशन में क्लींजर से धीरे से मालिश करें और सुनिश्चित करें कि आप पूरे चेहरे को ढक लें। उत्पाद को पूरी तरह से धो लें, और सर्वोत्तम परिणामों के लिए गर्म पानी का उपयोग करने का प्रयास करें। अपने चेहरे को एक बार नर्म रुमाल से थपथपाकर सुखाएं।

मेकअप रिमूव करें (What to do in Routine for Glowing Skin)

रात भर मेकअप करने से रोमछिद्र बंद हो जाते हैं, जिससे दाग-धब्बे और ब्लैकहेड्स हो जाते हैं। अगर आप मेकअप रिमूवर का इस्तेमाल नहीं करना चाहती हैं, तो मेकअप हटाने के लिए कॉटन पैड पर आॅलिव आॅयल या नारियल तेल जैसे प्राकृतिक तेल का इस्तेमाल करें। यह अच्छी तरह से काम करता है। अपना मेकअप हटाने के बाद अपनी क्लींजिंग, टोनिंग और मॉइस्चराइजिंग रूटीन को फॉलो करना न भूलें।

फल और सब्जियां को खाएं (What to do in Routine for Glowing Skin)

अपने दिन के दौरान ताजे फल और सब्जियों का एक बड़ा हिस्सा लेना हमेशा एक अच्छा विचार है। सभी पत्तेदार हरी सब्जियां और चमकीले रंग के फल एंटीआक्सिडेंट में उच्च होते हैं और खाना पकाने की प्रक्रिया के दौरान जितना संभव हो सके अपने प्राकृतिक गुणों को बरकरार रखते हुए इनका सेवन रोजाना करना चाहिए।

चमकती त्वचा के लिए प्राकृतिक तेल हों, जैसे बादाम और अखरोट, लेकिन सीमित मात्रा में। और जहाँ तक संभव हो बहुत अधिक वसा और चीनी से दूर रहने के लिए। रोजाना मसालेदार और किण्वित खाद्य पदार्थ खाने से बचें।

व्यायाम करें (What to do in Routine for Glowing Skin)

स्वस्थ, चमकती त्वचा के लिए, आपको जिम में एक भारी-भरकम कसरत करने की जरूरत नहीं है। आप अपनी पसंद का कोई भी रूप चुन सकते हैं और आनंद ले सकते हैं – दौड़ना, तैरना, टहलना, तेज चलना, योग, अपना चयन करें। ऐसा नहीं है कि आप जिम में कसरत नहीं कर सकते, आप निश्चित रूप से इसे चुन सकते हैं।

पर्याप्त नींद लें (What to do in Routine for Glowing Skin)

आपको हर रात नहीं तो नियमित रूप से कम से कम सात से आठ घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए। यदि आप इसकी पर्याप्त मात्रा नहीं लेते हैं, तो आपकी त्वचा थक जाएगी, ढीली हो जाएगी और सुस्त दिखेगी। जब आप बिस्तर पर होते हैं, तो आपकी त्वचा की कोशिकाओं को बढ़ावा मिलता है, क्योंकि शरीर त्वचा में रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है।

जब आप नींद से समझौता करते हैं, तो आप अपनी त्वचा को बेजान और बेजान दिखने का जोखिम उठाते हैं। जब आप पूरी नींद नहीं लेते हैं तो सबसे पहली चीज जो आप नोटिस करेंगे, वह है आपकी आंखों के नीचे बैग। सोते समय अपने सिर को तकिये से ऊपर उठाएं ताकि आंखों के नीचे सूजन से बचा जा सके।

What to do in Routine for Glowing Skin

READ ALSO : Keep Distance from Animal Products सावधान! एनिमल प्रोडक्ट वाली इन चीजों से बना लें दूरी

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें

Mukhtar Ansari Death: मुख्तार की मौत के बाद, चंद्रशेखर को है आज़म ख़ान की चिंता, सरकार से की ये मांग
Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव से पहले राहुल गांधी का बड़ा वादा, सत्ता में आने पर महिलाओं को सरकारी नौकरियों में देगें 50 प्रतिशत आरक्षण
Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस को एक और झटका, शिवराज पाटिल चाकुरकर की बहू बीजेपी में होंगी शामिल
K Padmarajan: 238 बार चुनाव में मिली हार, इलेक्शन किंग से दुनिया में मशुहार, लोकसभा 2024 चुनाव में यहां से लड़ने की तैयारी
Katas Raj Temples: पाकिस्तान का यह हिंदू मंदिर बेहद है खास, भगवान शिव के आंसुओं से बने झील में स्थित
Kangana Ranaut ने अपने चुनावी मुद्दों का किया खुलासा, कहा- हीरोइन नहीं बहन और बेटी समझिए
Raju Pal Murder Case: राजू पाल हत्याकांड में सात लोग दोषी करार, अतीक अहमद का भी नाम शामिल
ADVERTISEMENT