होम / What to do to Make Women Health महिलाओं को स्वास्थ्य बनाने के लिए क्या करे

What to do to Make Women Health महिलाओं को स्वास्थ्य बनाने के लिए क्या करे

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : November 12, 2021, 11:19 am IST

What to do to Make Women Health : कई महिलाओं को खुद की देखभाल करने से पहले दूसरों के स्वास्थ्य और कल्याण की जरूरतों का ख्याल रखने की आदत पड़ जाती है। लेकिन जब आप अपनी खुद की स्वास्थ्य सेवा को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हैं तो आप वास्तव में अपने लिए सबसे महत्वपूर्ण लोगों की देखभाल करने की बेहतर स्थिति में होते हैं। यह स्वास्थ्य टिप्स आपको जीवन भर बेहतर स्वास्थ्य की संभावना बढ़ाने में मदद कर सकती हैं।

READ ALSO : How to choose the right perfume in winter सर्दियों में सही परफ्यूम कैसे चुनें

अल्कोहल और धूम्रपान से बचें (What to do to Make Women Health)

आप अत्यधिक अल्कोहल न भी लेती हों, तो भी यदि आप माँ बनने का प्रयास कर रही हैं तो आप इसे छोड़ ही दें। यह पुरुष और महिला दोनों पर लागू होता है। ऐसी लतों (ख़ासकर धूम्रपान‌) को बिल्कुल ही त्याग दें। आपका होने वाला शिशु स्वस्थ माता पिता पाने का हक रखता है। इसे संभव बनाएँ

स्वास्थ्य जांच (What to do to Make Women Health)

अपने वार्षिक स्वास्थ्य जांच में शीर्ष पर रहें। यह आदत बीमारी या पुरानी स्थितियों का जल्द पता लगाने की संभावना को बढ़ा सकती है, जिससे आपके द्वारा विकसित होने वाली किसी भी स्वास्थ्य समस्या के बारे में कुछ करने की संभावना बढ़ जाती है।

भरपूर नींद लें (What to do to Make Women Health)

नींद में कंजूसी न करें। उम्र बढ़ने के संकेतों से लड़ने के अलावा, नियमित नींद मानसिक सतर्कता को बढ़ावा देती है और आपके तनाव के स्तर को नियंत्रण में रखने में मदद करती है।

READ ALSO : Some Remedies to Remove Dark Skin डार्क स्किन को हटाने कें कुछ उपायें

धूप से बचें (What to do to Make Women Health)

सुबह 10 बजे और दोपहर 2 बजे के दौरान धूप से बचें। जब आपको बाहर जाना पड़े, तो 30 या उससे अधिक के एसपीएफ वाला ब्रॉड-स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन पहनें।

नियमित स्वास्थ्य जांच (What to do to Make Women Health)

अपने डॉक्टर से मिलें। भले ही आप ठीक महसूस कर रहे हों, नियमित स्वास्थ्य जांच और स्वास्थ्य जांच से समस्याओं का जल्द पता लगने की संभावना बढ़ सकती है।

Read Also : Alternatives to Trick-or-Treating That Kids Will Love ट्रिक-या-ट्रीटमेंट के विकल्प जो बच्चों को पसंद आएंगे

नियमित व्यायाम करें(What to do to Make Women Health0

शारीरिक गतिविधि को अपने जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बनाएं। यहां तक कि अगर आपके पास दिन में केवल 20 मिनट व्यायाम करने का समय है, तो नियमित गतिविधि की आजीवन आदत आपके स्वस्थ हृदय को लाभ पहुंचाती है और आपको अपने वजन और तनाव के स्तर से ऊपर रहने में मदद करती है।

अच्छे पोषण वाली डाइट लें (What to do to Make Women Health)

अच्छे पोषण को प्राथमिकता दें। एक यथार्थवादी आहार के पक्ष में क्रैश डाइट या अतिभोग से बचें जिसमें बहुत सारे फल और सब्जियां हों।

Read Also : Alternatives to Trick-or-Treating That Kids Will Love ट्रिक-या-ट्रीटमेंट के विकल्प जो बच्चों को पसंद आएंगे

तनाव कम करें (What to do to Make Women Health)

यदि आप तनाव में हैं, तो आप इसे बेहतर महसूस करेंगे। ह्य व्यायाम करने वाले व्यायाम, व्यायाम, मालिस, व्यायाम, व्यायाम करने के लिए, ये कोशिश करें।

अपने वजन को नियंत्रण में रखें। (What to do to Make Women Health)

यदि आप वजन को नियंत्रण में रखते हैं, तो आपको हृदय रोग, टाइप 2 मधुमेह और कैंसर का खतरा कम होता है। इसके लिए आप धीरे-धीरे वजन कम करें। अपने आहार से चीनी कम करें, सोडा और चीनी युक्त कॉफी पेय से भी बचने की कोशिश करें।

What to do to Make Women Health

Read Also : Action will be Taken if the Bank Refuses to Change the Note कटे-फटे नोट बदलने से बैंक करे इनकार तो होगी कार्रवाई

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें