होम / What To Do When You Have Wrinkles अगर आपके चेहरे पर भी हो गई हैं झुर्रियां तो आजमाएं ये घरेलू उपाय

What To Do When You Have Wrinkles अगर आपके चेहरे पर भी हो गई हैं झुर्रियां तो आजमाएं ये घरेलू उपाय

Mukta • LAST UPDATED : October 3, 2021, 2:09 pm IST

What To Do When You Have Wrinkles हर एक इंसान सुबह उठकर अपना चेहरा खिला हुआ देखना चाहता है, लेकिन अगर किसी का चेहरा कम उम्र में ही झूर्रियों वाला बन जाए तो शायद वो सुबह उठकर अपना चेहरा भी देखना न पसंद करे। कई बार त्वचा की देखभाल ना करने के कारण कम उम्र में भी झुर्रियों की समस्या होने लगती है। आजकल बाजार में झुर्रियां हटाने के लिए कई क्रीम और ब्यूटी प्रोडक्ट्स उपलब्ध हैं। लेकिन आप कुछ घरेलू उपाय करके भी झुर्रियों से छुटकारा पा सकते हैं।

जब आपको ये मालूम होता है कि आपके चेहरे पर झुर्रियों ने दस्तक देना शुरू कर दिया है आपको ठीक उसी समय इसका इलाज भी तलाशना शुरू कर देना चाहिए। जब आप इसका इलाज ढूंढने के लिए निकलते हैं तो आपको कई तरह के विकल्प सामने आते हैं जैसे सर्जरी करवाना या अन्य तरीकों से ये तो काफी महंगे और कठिन उपचार हैं।

इसके लिए वैसे कई प्राकृतिक और साधारण उपचार हैं जिन्हें आप बहुत ही आसानी से कर सकते हैं। ऐसे उपायों को बुजुर्ग लोग भी आसानी के साथ कर सकते हैं। अगर आप भी चेहरे पर झुर्रियों की समस्या के परेशान हैं तो ये घरेलू नुस्खे जरूर आजमाएं-

खीरे का इस्तेमाल (What To Do When You Have Wrinkles)

झुर्रियां कम करने के लिए आप खीरे का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए खीरे को कद्दूकस करके उसमें थोड़ा सा दही मिलाएं। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकर 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद सादे पानी से चेहरा धो लें।

नारियल के तेल का इस्तेमाल (What To Do When You Have Wrinkles)

झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए आप नारियल के तेल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। रात में चेहरे पर नारियल का तेल लगाकर सोएं और सुबह उठकर चेहरा धो लें। नियमित रूप से ऐसा करने पर आपको कुछ ही दिनों में फर्क नजर आने लगेगा। इसके आप चाहें तो शहद में नारियल का तेल मिलाकर चेहरे पर हल्के हाथ से मालिश कर सकते हैं। इसके बाद सादे पानी से चेहरा धो लें।

केले का इस्तेमाल (What To Do When You Have Wrinkles)

अगर आप झुर्रियों से परेशान हैं तो केले का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए केले को मसल कर उसमें शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद सादे पानी से चेहरा धो लें।

पपीता भी बहुत फायदेमंद (What To Do When You Have Wrinkles)

झुर्रियां कम करने के लिए पपीता भी बहुत फायदेमंद है। इसके लिए पीपते को मैश करके चेहरे पर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें। इससे चेहरे पर कसाव आता है और झुर्रियां कम होती हैं।

बेसन है फायदेमंद (What To Do When You Have Wrinkles)

अगर चेहरे पर झुर्रियां हो गई हैं तो 1 चम्मच बेसन में थोड़ी सी हल्दी और कुछ बूँदें जैतून के तेल की मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 10-15 मिनट बाद ठंडे पानी से चेहरा धो दें।

(What To Do When You Have Wrinkles)

 

Also Read : Asus VivoBook K15 हुआ भारत में लॉन्च, जानिए कीमत और फीचर्स

Connect With Us:-  Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें