होम / What To Eat when Uric Acid Increases : यूरिक एसिड बढ़ने पर क्या खाना चाहिए ,जानिए

What To Eat when Uric Acid Increases : यूरिक एसिड बढ़ने पर क्या खाना चाहिए ,जानिए

India News Editor • LAST UPDATED : November 3, 2021, 12:13 pm IST

What to Eat when Uric Acid Increases

आजकल लोगों में यूरिक एसिड की समस्या काफी हद तक बढ़ती जा रही है। जैसे गठिया और गाउट। जब आपका शरीर पूरी तरह से अपशिष्ट पदार्थ को बाहर नहीं निकाल पाता है, तब आपके शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने लगता है । जब शरीर में यूरिक एसिड काफी मात्रा में बनने लगता है और किडनी इसे फिल्टर नहीं कर पाती है तब ब्लड में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ जाता है। गठिया जोड़ों के दर्द और सूजन की समस्या लेकर आता है इसे नियंत्रित करने के लिए आपको अपने खाने-पीने पर ध्यान देना होगा अगर आपका भी यूरिक एसिड बढ़ता है तो आप इन चीजों का सेवन कर सकते है,

जैतून का तेल (What To Eat when Uric Acid Increases)

ऑलिव ऑयल यानी जैतून का तेल भी यूरिक एसिड को नियंत्रित करने में मददगार साबित हो सकता है। क्योंकि जैतून के तेल में विटामिन-ई की पर्याप्त मात्रा होती है, जिससे यह प्राकृतिक तरीके से यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में सहायक होता है। इसके लिए आप खाना बनाने में ऑलिव ऑयल का चुनाव कर सकते हैं।

ब्लैक चेरी (What To Eat when Uric Acid Increases)

ताजी काली चेरी और उसका जूस यूरिक एसिड से होने वाली गठिया की समस्या को रोकने में अच्छा है। ब्लैक चेरी यूरिक एसिड के सीरम स्तर को कम कर जोड़ों और किडनी से क्रिस्टल को दूर करने में मदद करता है। इसमें ऐंटिआक्सिडेंट और ऐंटि इंफ्लेमेंटरी गुण भी होते हैं, जो यूरिक एसिड को कम करने में मदद करते हैं।

रोजाना लहसुन का सेवन करें (What To Eat when Uric Acid Increases)

लहसुन का सेवन करना यूरिक एसिड और हाई कॉलेस्ट्रोल को कम करने में फायदेमंद है इसलिए लहसुन को पीसकर एक गिलास गुनगुने पानी में डालकर सुबह-सुबह पीजिए. रोजाना लहसुन का सेवन करने से आपके शरीर में मौजूद एक्स्ट्रा यूरिक एसिड बाहर निकलता है।

Also Read : सिर्फ यौन शक्ति बढ़ाने में ही नहीं, कई बीमारियों को रोकने में भी सक्षम है केसर

एप्पल साइडर विनेगर (What to Eat when Uric Acid Increases)

यूरिक एसिड को कम करने के लिए एप्पल साइडर विनेगर अर्थात सेब का सिरका पानी में मिलाकर लेना लाभकारी हो सकता है। हालांकि अधिक परेशानी होने पर चिकित्सकों से परामर्श लेकर ही कोई उपाय करें।

पानी का इनटेक बढ़ाएं (What to Eat when Uric Acid Increases)

शरीर को हाइड्रेट रखकर यूरिक एसिड के स्तर को कम किया जा सकता है इसलिए दिन भर में कम से कम 3 से 4 लीटर पानी ज़रूर पिएं. पानी यूरिक एसिड को पतला करने का काम करता है और किडनी को साफ़ रखता है जिससे यूरीन के माध्यम से यूरिक एसिड शरीर से बाहर निकल जाता है। इसलिए यूरिक एसिड बढ़ जाने पर अपने शरीर में पानी की बिल्कुल भी कमी न होने दें।

ताजे फ़लों का सेवन करें

फलों का जूस पीने की बजाय ताजे फलों का सेवन करें. जूस से आपका शुगर लेवल बढ़ सकता है और शुगर बढ़ने से मोटापा और यूरिक एसिड बढ़ता है. गाजर, चुकंदर, सेब, केला और टमाटर का सेवन करें। टमाटर का सूप भी फायदेमंद है। विटामिन-C युक्त फल यूरिक एसिड को कम करने में बहुत फायदेमंद होते हैं।

मेथी दाना

मेथी दाना को पानी में भिगोकर पिएं. एक कप मेथी के दाने को आधा गिलास पानी में रात भर के लिए भिगोकर रखें और सुबह इस पानी व दाने को खा लीजिए. आप मेथी के स्प्राउट्स बनाकर भी खा सकते हैं. मेथी के सेवन से जोड़ों का दर्द और सूजन कम होता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।

Also Read : Health Tips इन आदतों को तुरंत बदल डालें वरना हो जाएगा ब्रेन स्‍ट्रोक

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT