होम / Which Oils Are Good For Babies इन तेलों से करें शिशुओं की मालिश

Which Oils Are Good For Babies इन तेलों से करें शिशुओं की मालिश

India News Editor • LAST UPDATED : November 19, 2021, 2:31 pm IST

इंडिया न्यूज, अंबाला।

Which Oils Are Good For Babies: सर्दियों में तेल मालिश से शिशुओं की मांसपेशियों और हड्डियां मजबूत बनती हैं और शरीर में ब्लड सकुर्लेशन बेहतर होता है। दादी-नानी और माताएं सर्दियों में धूप में बैठकर शिशु की तेल मालिश करती हैं।

नवजात शिशु की तंदरुस्ती और शारीरिक विकास के लिए उसकी तेल से मालिश करना बहुत जरुरी होती है। अब सवाल ये है कि शिशु की मालिश के लिए कौन सा तेल ज्यादा अच्छा होता है। इस लेख में बताएंगे कि शिशु की तेल मालिश के लिए कौन सा तेल अच्छा माना जाता है।

जैतून का तेल (Which Oils Are Good For Babies)

बच्चों के शरीर की मालिश के लिए जैतून का तेल फायदेमंद होता है। इस तेल से बच्चे की मालिश करने से ब्लड सकुर्लेशन अच्छा होता है और उसके शरीर को गर्माहट मिलती है।

जैतून के तेल को गुनगुना करके बच्चे की मालिश करने से सर्दी-खांसी में राहत मिलती है। यह तेल शिशु की त्वचा और बालों के लिए बहुत फायदेमंद माना है।

सरसों का तेल (Which Oils Are Good For Babies)

नवजात शिशु की मालिश के लिए सरसों के तेल का इस्तेमाल बेहतर विकल्प है। इस तेल से शिशु की मालिश करने से उसकी हड्डियां और मांसपेशियां मजबूत बनती हैं। सरसों के तेल में मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड, ओमेगा 3 और 6 फैटी एसिड होता है जो शिशु के बालों की ग्रोथ के लिए अच्छा होता है।

इस तेल को हल्का गुनगुना करके शिशु की मालिश करने से शिशु की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और सर्दी-खांसी में आराम मिलता है।

बादाम का तेल (Which Oils Are Good For Babies)

बादाम के तेल में विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इस तेल की मालिश से शिशु के शरीर को गर्माहट मिलती है और सर्दी-जुकाम में आराम मिलता है।

इससे बच्चे की हड्डियां मजबूत होती हैं और उसको संपूर्ण सुरक्षा मिलती है। त्वचा और बालों के लिए भी यह तेल अच्छा माना जाता है। इस तेल के इस्तेमाल से बच्चे की त्वचा को मॉइस्चर मिलता है और बाल भी मजबूत होते हैं।

तिल का तेल (Which Oils Are Good For Babies)

तिल के तेल को हल्का गुनगुना करके शिशु की मालिश करने से ब्लड सकुर्लेशन अच्छा होता है और सर्दी-खांसी से राहत मिलती है। यह तेल शिशु की त्वचा के लिए फायदेमंद होता है।

यह त्वचा को नमी प्रदान करता है और इसमें मौजूद एंटी बैक्टीरियल गुण संक्रमण से बचाव करते हैं। तिल के तेल से सिर की मालिश करने से शिशु के बालों की ग्रोथ अच्छी होती है।

अरंडी का तेल (Which Oils Are Good For Babies)

शिशु की मालिश के लिए अरंडी के तेल का इस्तेमाल अच्छा माना जाता है। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन ई होता है जो शिशु के बालों की ग्रोथ के लिए अच्छा होता है।

इस तेल से बच्चे की मालिश करने से उसकी हड्डियां मजबूत बनती हैं। इसके साथ ही यह त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है और इससे स्किन संबंधी समस्याओं में फायदा मिलता है।

Read more: Heart Diseases Increase In Winter सर्दियों में बढ़ती हैं दिल की बीमारियां, रखें ध्यान

Read more: How To Use Old Tea Strainer इस तरहे इस्तेमाल करें पुरानी चाय की छलनी

Read more: How To Make Sugar Icing At Home घर पर कैसे बनाएं शुगर आइसिंग, और शक्कर से जुड़े आसान ट्रिक्स

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

India Post Recruitment 2024: 10वीं पास पर डाक विभाग में निकली भर्ती, 60 हजार से ज्यादा मिलेगी सैलरी- Indianews
Andhra Student Dies: किर्गिस्तान में आंध्र प्रदेश के 20 वर्षीय मेडिकल छात्र की मौत, झरने में फंसने की वजह से हुई घटना – India News
Sarkari Naukri without Exam: बिना परीक्षा दिए मिलेगी सरकारी नौकरी, जानें कौन से हैं ऑप्शन- Indianews
Mumbai Airport: करोड़ों के हीरे नूडल्स में मिले, मुंबई एयरपोर्ट पर यात्री गिरफ्तार – India News
Lok Sabha Election: पीएम मोदी के पसमांदा पर दिये बयान पर मुस्लिमों ने कही यह बड़ी बात, जानें क्या बोले
CSK vs LSG: कप्तान गायकवाड़ पर भारी पड़ी स्टोइनिस की शतकीय पारी, चेन्नई में LSG ने CSK को रौंदा – India News
China: छात्र बिल्लियों के साथ करता था दुर्व्यवहार, विश्वविद्यालय ने लिया ऐसा फैसला कि सुन हो जाएंगे हैरान- Indianews
ADVERTISEMENT