होम / Cholesterol: भारत के युवाओं में क्यों तेज़ी से बढ़ रहा काॅलेस्ट्राॅल? जानें वजह

Cholesterol: भारत के युवाओं में क्यों तेज़ी से बढ़ रहा काॅलेस्ट्राॅल? जानें वजह

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : March 29, 2024, 8:12 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Cholesterol: खराब जीवनशैली, असंतुलित आहार, शारीरिक गतिविधियों की कमी, और पोषण रहित भोजन के चलते भारतीय युवाओं में कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ रहा है। यह उच्च कोलेस्ट्रॉल हृदय रोग, मधुमेह और अधिक वजन के जोखिम को बढ़ाता है।

क्यों बढ़ रहा है काॅलेस्ट्राॅल?

इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल, नई दिल्ली के आंतरिक चिकित्सा विभाग के प्रमुख सलाहकार, डॉ. सुरनजीत चटर्जी ने एक अंग्रेजी अख़बार से बातचीत में कहा, “मेरे पास ऐसे कई मरीज हैं जिनकी उम्र 20 वर्ष के आसपास है,और वो तब तक विश्वास नहीं करते कि उन्हें हाई कोलेस्ट्रॉल है जब तक कि वो अपनी लिपिड प्रोफाइल रिपोर्ट नहीं देख लेते”।

पारंपरिक रूप से, कोलेस्ट्रॉल की समस्या को अधिकतर वृद्ध जनसंख्या की बीमारी माना जाता रहा है, परंतु हालिया वर्षों में जो आंकड़े सामने आए हैं, वे बेहद चिंताजनक हैं। इनमें यह पता चला है कि युवाओं में भी कोलेस्ट्रॉल के स्तर में वृद्धि देखी गई है। इस स्वास्थ्य समस्या की सबसे भयानक बात यह है कि अक्सर इसे अनदेखा कर दिया जाता है, क्योंकि हाई कोलेस्ट्रॉल के लक्षण बहुत देर तक स्पष्ट नहीं होते हैं।

यह जानना बहुत महत्वपूर्ण है कि कोलेस्ट्रॉल संबंधी विकार न केवल वयस्कों में बल्कि किशोरों में भी देखे जा सकते हैं। अक्सर यह देखा गया है कि 20 वर्ष की आयु तक इसके लक्षण स्पष्ट नहीं होते। इसी वरह से, अनेक युवा जो प्लाक के निर्माण से प्रभावित होते हैं, वे अपेक्षाकृत कम आयु में ही हार्ट अटैक के शिकार हो जाते हैं, जिसका मुख्य कारण हाई कोलेस्ट्रॉल होता है।

क्या है काॅलेस्ट्राॅल?

कोलेस्ट्रॉल, मोम के जैसा एक पदार्थ है जो हमारे लिवर द्वारा उत्पन्न होता है और इसकी संरचना मोम जैसी होती है। यह पदार्थ पाचन प्रक्रिया के लिए आवश्यक, विभिन्न प्रकार के हार्मोन्स के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। कोलेस्ट्रॉल के दो प्रमुख प्रकार होते हैं: हाई डेंसिटी लिपोप्रोटीन (HDL), जिसे अच्छा कोलेस्ट्रॉल माना जाता है, और लो डेंसिटी लिपोप्रोटीन (LDL), जिसे खराब कोलेस्ट्रॉल कहा जाता है। एचडीएल का स्तर आपके रक्त में 50 मिलीग्राम/डीएल या उससे अधिक होना चाहिए, जबकि एलडीएल का स्तर कम होना चाहिए। विशेष रूप से भारतीयों के लिए, जो हृदय रोगों के प्रति अधिक संवेदनशील होते हैं, एलडीएल का स्तर 100 मिलीग्राम/डीएल से कम होना आवश्यक है।

हाई कोलेस्ट्रॉल के आमतौर पर कोई स्पष्ट लक्षण नहीं होते, इसलिए इसे ‘साइलेंट किलर’ भी कहा जाता है। यदि इसका समय पर पता न चले और इलाज न हो, तो यह हृदय रोग और स्ट्रोक का एक प्रमुख कारण बन सकता है। चूंकि इसके लक्षण नहीं होते, इसलिए यह बिना हमारी जानकारी के हमारे स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है, और कई बार जब तक हमें इसका अहसास होता है, तब तक बहुत देर हो चुकी होती है। इसलिए, हमें अपने कोलेस्ट्रॉल स्तर की नियमित रूप से जांच करवानी चाहिए ताकि समय रहते इसका निदान और उपचार किया जा सके।

युवाओं में क्यों बढ़ रहा है तेज़ी से काॅलेस्ट्राॅल?

हमारी जीवनशैली और खान-पान की आदतें हाई कोलेस्ट्रॉल के विकास में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं, जिसकी नींव हमारे बचपन में खाए गए चिप्स के पैकेट से पड़ती है। आजकल, सैचुरेटेड फैट्स और ट्रांस फैट्स से भरे प्रॉसेस्ड और फास्ट फूड की खपत में वृद्धि हुई है, जो पिछले कुछ दशकों में काफी बढ़ गई है। अस्वास्थ्यकर खान-पान की आदतें, अनुचित जीवनशैली, और शारीरिक गतिविधियों की कमी, ये सभी कारक शरीर में ‘बैड’ कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाते हैं।

निदान और रोकथाम

हाई कोलेस्ट्रॉल, जो कि अपने आप में कोई लक्षण नहीं दिखाता, हृदय संबंधी रोगों का एक प्रमुख कारक हो सकता है। इसके चलते, 20 वर्ष या उससे अधिक आयु के युवाओं को अपने कोलेस्ट्रॉल का स्तर नियमित रूप से जांच करवाना चाहिए। यहां तक कि यदि वे स्वस्थ दिखाई देते हैं, तो भी उन्हें हर पांच वर्ष में एक बार जांच अवश्य करवानी चाहिए। और यदि कोई लक्षण नजर आते हैं, तो उन्हें प्रतिवर्ष अपने कोलेस्ट्रॉल की जांच करवानी चाहिए।

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.