होम / Why Not Eat More Asafoetida in Pulses and Vegetables दाल और सब्जी में क्यो न खाएं ज्यादा हींग

Why Not Eat More Asafoetida in Pulses and Vegetables दाल और सब्जी में क्यो न खाएं ज्यादा हींग

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : November 10, 2021, 1:04 pm IST

इंडिया न्यूज, अंबाला:
Why Not Eat More Asafoetida in Pulses and Vegetables : सभी जानते हैं कि हींग हमारी रसोई का अभिन्न अंग हैं। यदि आपके भी घरों में भी हींग का इस्तेमाल भोजन में किया जाता है तो जाहिर है इसके फायदे और स्वाद के हिसाब से यह बहुत ही गुणकारी है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि हींग के कुछ ऐसे दुष्प्रभाव हैं जो आप पर भारी पड़ सकते हैं।

READ ALSO : Bumper Recruitment in High Court हाईकोर्ट में बंपर भर्तियां

हींग का उपयोग भारतीय व्यंजनों में आज से नहीं बल्कि सदियों से होता आ रहा है। इसके जरिए व्यंजनों का स्वाद और सुगंध बिल्कुल बदल जाता है। यही नहीं जितना हींग भोजन का जायका बढ़ाती है उतनी ही अधिक लाभदायक भी होती है।

आपको बता दें हींग फेरूला नामक एक पौधे की जड़ों से प्राप्त होती है। हींग का उपयोग न केवल व्यंजनों में बल्कि बहुत से घरेलू उपाय में भी किया जाता है। कहा जाता है ना कि अति किसी भी चीज की बुरी होती है। ऐसे में अगर आप हींग का सेवन अधिक करते हैं तो इसके भयानक दुष्प्रभाव भी देखने को मिल सकते हैं। आज हम आपको हींग के सेवन से होने वाले 7 ऐसे ही नुकसानों के ऊपर से पर्दा उठाएंगे।

READ ALSO : Start a business and earn Rs4000 to Rs5000 per day बिजनेस करें शुरू कमाए रोजाना 4000 से 5000

गैस और डायरिया (Why Not Eat More Asafoetida in Pulses and Vegetables)

आमतौर पर हींग का उपयोग गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं से राहत पाने के लिए किया जाता है। लेकिन अगर हींग की मात्रा का ध्यान न रखा जाए तो इसकी वजह से गैस, दस्त और पेट में जलन तक की दिक्कत पैदा हो सकती है। यही नहीं गैस के अधिक हो जाने की सूरत में जी भी मिचलाने लगता है।

इस स्थिति से बचने के लिए हींग युक्त भोजन का सेवन करने से पहले हल्के स्नैक्स का सेवन जरूर करें। यूं तो हींग का सेवन दवा की तरह करना सही रहता है। लेकिन हींग की वजह से कई समस्याएं हो सकती है जैसे होठों में सूजन, सिरदर्द, डायरिया, गैस, ब्लड प्रेशर आदि।

READ ALSO : Indian Police Archery Championship Begins भारतीय पुलिस तीरंदाजी चैंपियनशिप शुरू

Why Not Eat More Asafoetida in Pulses and Vegetables

गर्भावस्था और स्तनपान (Why Not Eat More Asafoetida in Pulses and Vegetables)

गर्भावस्था के दौरान हींग के सेवन की वजह से गर्भपात की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। इसके अलावा अगर आप शिशु को स्तनपान कराती हैं तो इस दौरान अधिक मसालेदार भोजन करने से, यह दूध के जरिए, शिशु को भी प्रभावित कर सकता है।

आपको बता दें कि हींग के जरिए गर्भाशय के संकुचन को उत्तेजित कर सकता है और इससे गर्भपात हो जाता है। यही मां के द्वारा खाया गया अधिक मसालेदार भोजन, दूध की स्थिति को बिगाड़ देता है और यह मसाले दूध में शामिल हो जाते हैं, जिसकी वजह से शिशु की तबीतय बिगड़ सकती है। ध्यान रहे किसी भी स्थिति में 5 साल से कम के बच्चों को हींग युक्त पदार्थों या व्यंजनों का सेवन नहीं करना चाहिए।

Read Also : Action will be Taken if the Bank Refuses to Change the Note कटे-फटे नोट बदलने से बैंक करे इनकार तो होगी कार्रवाई

हाई और लो ब्लड प्रेशर (Why Not Eat More Asafoetida in Pulses and Vegetables)

हींग के अधिक सेवन की वजह से हाई ब्लड प्रेशर और लो ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है। ऐसे लोग जो ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे हैं उन्हे इससे या तो दूरी बनाकर रखनी चाहिए, या फिर इसका सीमित मात्रा में ही सेवन करना चाहिए।

आपको बता दें कि हींग को एक नेचुरल ब्लड थिनर के रूप में भी जाना जाता है, जो खून को पतला करने का काम करता है। साथ ही यह रक्त के थक्के बनने से भी रोकता है। इसके अलावा हींग के अंदर यौगिक पदार्थ पाया जाता है जो ब्लड क्लॉट होने से बचाता है और रक्त प्रवाह को भी बेहतर करता है।

READ ALSO : Women May Have Heart Disease महिलाओं को हो सकती है दिल की बीमारी

सिरदर्द और चक्कर आना (Why Not Eat More Asafoetida in Pulses and Vegetables)

अगर आप हींग का सेवन अधिक मात्रा में करते हैं तो इसकी वजह से आपको सिरदर्द हो सकता है। साथ ही आपका कंस्ट्रेशन भी कम हो सकता है। हालांकि यह स्थिति कुछ देर आराम करने के बाद नहीं रहती। लेकिन कुछ लोगों ने हींग के सेवन के बाद चक्कर आने की भी शिकायत की है।

आपको बता दें कि साधारण रूप से हींग के दुष्प्रभाव कुछ घंटों तक ही रहते हैं और उसके बाद ठीक हो जाते हैं। लेकिन अगर ऐसा नहीं हो तो डॉक्टर से संपर्क कर जांच करानी चाहिए।

READ ALSO : Keep Distance from Animal Products सावधान! एनिमल प्रोडक्ट वाली इन चीजों से बना लें दूरी

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें