Friday, December 3, 2021
HomeHealth TipsYogaasan For Winter सर्दियों में शरीर को स्वस्थ रखने के लिएकरें ये...

Yogaasan For Winter सर्दियों में शरीर को स्वस्थ रखने के लिएकरें ये 3 योगासन

Yogaasan For Winter योग का अभ्यास करने से मन, शरीर और आत्मा को कई गुना लाभ होता है। सर्दियों के मौसम में योग का अभ्यास आपको दिन भर के लिए सही शुरुआत दे सकता है।

उष्ट्रासन (Yogaasan For Winter)

योगा मैट पर घुटनों के बल बैठ जाएं और हाथों को कूल्हों पर रखें। इसके साथ ही, अपनी पीठ को झुकाएं और अपनी हथेलियों को अपने पैरों पर तब तक खिसकाएं जब तक कि बाहें सीधी न हो जाएं। अपनी गर्दन को तनाव या फ्लेक्स न करें बल्कि इसे तटस्थ स्थिति में रखें। इस मुद्रा में कुछ देर के लिए रहें. सांस छोड़ते हुए धीरे-धीरे वापस प्रारंभिक मुद्रा में आ जाएं।

धनुरासन (Yogaasan For Winter)

पेट के बल लेटकर शुरुआत करें। अपने घुटनों को मोड़ें और अपनी टखनों को अपनी हथेलियों से पकड़ें। अपने पैरों और बाहों को जितना हो सके ऊपर उठाएं। ऊपर देखें और कुछ देर इसी मुद्रा में रहें।

पश्चिमोत्तानासन (Yogaasan For Winter)

दंडासन से शुरू करें। सुनिश्चित करें कि आपके घुटने थोड़े मुड़े हुए हैं जबकि आपके पैर आगे की ओर खिंचे हुए हों। अपनी बाहों को ऊपर की ओर फैलाएं और अपनी रीढ़ को सीधा रखें। सांस छोड़ें।

सांस छोड़ते हुए, कूल्हे पर आगे झुकें और अपने ऊपरी शरीर को अपने निचले शरीर पर रखें। अपनी बाहों को नीचे करें और अपने पैर की उंगलियों को अपनी उंगलियों से पकड़ें। अपने घुटनों को अपनी नाक से छूने की कोशिश करें। 10 सेकंड के लिए मुद्रा में रहें।

(Yogaasan For Winter )

Also Read : PM’s Big Gift to Farmers गुरु नानक जंयती पर किसानों को बड़ी सौगात

Connect With Us:-  Twitter Facebook
SHARE

Mukta
Sub-Editor at India News, 7 years work experience in punjab kesari as a sub editor, I love my work and like to work honestly
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE