होम / Helth Tips: काली मिर्च का सेवन कर आप पा सकते हैं इन परेशानियों से निजात

Helth Tips: काली मिर्च का सेवन कर आप पा सकते हैं इन परेशानियों से निजात

Priyanshi Singh • LAST UPDATED : August 28, 2022, 5:06 pm IST

भारत में काली मिर्च आवश्यक मसालों में से एक है। यह हमारे किचन में रोज इस्तेमाल होने वाले मसालों में से ही एक है। काली मिर्च के बिना सब्जी का स्वाद फिंका रह जाता है इसके साथ ही इसमें पाए जाने वाले औषधिय गुण हमें कई बीमारियों से भी बचाए रखने में सहायता करते हैं। खांसी-जुकाम हर तरह की समस्या और बीमारी को भी यह हमारे से दूर रखता है। आइए जानते हैं काली मिर्च के फायदों के बारे में और कैसे इसका इस्तेमाल करने से आपकी स्किन अच्छी हो जाएगी।

औषधि का एक खजाना है काली मिर्च

भारतीय मसालों में उच्च स्तर पर मिलने वाली मिर्च औषधि का एक खजाना है। यही कारण है कि अब इसकी मांग विदेशों में भी बढ़ने लगी है। इसका सेवन करने से सर्दी- जुकाम को ठीक किया जा सकता है। ये इम्यूनिटी बूस्ट करती है। काली मिर्च से जोड़ो के दर्द में भी बेहद आराम मिलता है और वात दोष को भी ये दूर कर देती है। हमारी बॉडी से टाक्सिन को दूर करने में मददगार साबित होती है। काली मिर्च के सेवन से फैट भी दूर किया जा सकता है तो रोजाना काली मिर्च का सेवन करें। इसके अलावा डेंड्रफ, हेयरफाल और फंगस को दूर करने में ये सहायता करती है और कैंसर से लड़ने में भी मदद करती है।

 

काली मिर्च के सेवन का फायदा

हर रोज सुबह खाली पेट एक काली मिर्च को चबाकर या चूस कर इसे खाएं। ऐसा करने से आपके हॉर्मोन बैलेंस होते हैं, पीरियड को रेग्युलर करने में भी यह सहायता करता है और डायबीटीज से भी मददगार होता है। इसका सेवन करने से सांस की समस्या भी ठीक होती जाती है।

. हल्दी, शहद और काली मिर्च का पाउडर मिलाकर इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए इसका सेवन करें।

. अगर आपको अर्थराइटिस की समस्या है तो चुटकी भर सौंठ और काली मिर्च को दूध में मिलाएं और सोते समय इसका सेवन करें।

. मेंटल हेल्थ के लिए रात को सोते समय एक चम्मच घी में काली मिर्च डालकर सेवन करें।

. काली मिर्च का सेवन कर आप पा सकते हैं इन परेशानियों से निजात

 

येे भी पढ़े – नमक का कम सेवन सेहत के लिए फायदेमंद, जानें कैसे?

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.