होम / हिमाचल के स्कूलों में बदलेगा छुट्टियों का शैड्यूल, इस वजह से सुक्खू सरकार लेने जा रही फैसला

हिमाचल के स्कूलों में बदलेगा छुट्टियों का शैड्यूल, इस वजह से सुक्खू सरकार लेने जा रही फैसला

Ashish kumar Rai • LAST UPDATED : October 10, 2024, 5:31 pm IST

India News HP(इंडिया न्यूज),Himachal School Holidays Change: हिमाचल प्रदेश के सरकारी स्कूलों में छुट्टियों के शेड्यूल में बदलाव होगा। अगले साल मार्च तक इस बारे में फैसला ले लिया जाएगा। छुट्टियों के शेड्यूल को लेकर मिले सुझावों का अध्ययन करने के बाद शिक्षा विभाग की ओर से अंतिम प्रस्ताव राज्य सरकार को भेजा जाएगा। जानकारी के मुताबिक, शिक्षा विभाग को अधिकतर ब्लॉकों से स्कूलों में छुट्टियों को लेकर सुझाव मिल चुके हैं।

अब इन सुझावों पर विचार करने के बाद अपनी रिपोर्ट तैयार करेगी। सरकार से छुट्टियों के नए शेड्यूल को मंजूरी मिलने के बाद इसे अगले साल से लागू किया जाएगा। इससे सर्दी, गर्मी और त्योहारी छुट्टियों में बदलाव आएगा। सूत्रों के मुताबिक छुट्टियों के शेड्यूल में इस तरह बदलाव किया जाएगा कि गर्मी और सर्दी की छुट्टियों वाले स्कूलों में मानसून की छुट्टियां लंबी होंगी।

दीपावली से पहले केंद्र का UP सरकार को तोहफा, मिले 31, 962 करोड़ रुपये

सुक्खू सरकार क्यों ले रही ये फैसला?

सूत्रों के अनुसार, ऊंचाई वाले, मध्यम और मैदानी क्षेत्रों में स्थित स्कूलों में अभिभावकों, शिक्षकों और विद्यार्थियों की सहमति से ही छुट्टियां घोषित की जाएंगी, ताकि विद्यार्थियों को ठंड, गर्मी या बरसात के मौसम में किसी तरह की परेशानी न हो। उच्च शिक्षा विभाग के निदेशक अमरजीत शर्मा ने बताया कि ब्लॉक स्तर से प्राप्त सुझावों पर चर्चा की जाएगी।

इसके बाद अंतिम प्रस्ताव सरकार को भेजा जाएगा। सुझाव आए हैं कि सरकारी स्कूलों में 38 दिन का मानसून अवकाश भी 22 जून की बजाय जुलाई के पहले सप्ताह से 10 अगस्त तक होना चाहिए। ऐसे में शीतकालीन बंद होने वाले स्कूलों में शीतकालीन अवकाश कम करने और मानसून में अधिक छुट्टियां देने का प्रस्ताव है। शिक्षा विभाग से मिले सुझावों में अधिकतर खंड स्तरीय अधिकारियों ने सुझाव दिया है कि ग्रीष्मकालीन स्कूलों में मानसून अवकाश 15 जुलाई से 21 अगस्त तक होना चाहिए। इसी तरह कुल्लू जिला में मानसून अवकाश 22 जुलाई से 13 अगस्त तक और शीतकालीन स्कूलों में मानसून अवकाश 22 जुलाई से 27 जुलाई तक होना चाहिए।

मौसम के आधार पर दी जाएं छुट्टियां

बताया जा रहा है कि शिक्षा विभाग को छुट्टियों को लेकर अधिकांश ब्लॉकों से जो सुझाव मिले हैं, उनमें कहा गया है कि स्कूलों में विद्यार्थियों को मौसम के आधार पर छुट्टियां दी जाएं। साथ ही भौगोलिक परिस्थितियों के आधार पर छुट्टियों पर निर्णय लेने के लिए जिला उपनिदेशकों को अधिकृत किया जाए। जानकारी के अनुसार अगले शैक्षणिक सत्र से स्कूलों में छुट्टियों के नए शेड्यूल में साल में 52 छुट्टियां होंगी, ये छुट्टियां मौसम के आधार पर आवंटित की जाएंगी।

Rajsthan News: जयपुर की महापौर सौम्या गुर्जर ने अधिकारियों को लगाई फटकार, दिए ये अहम निर्देश

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.