Friday, October 22, 2021
Homeकाम की बातHome Remedies for Grey Hair बालों को सफेद होने से बचाने के...

Home Remedies for Grey Hair बालों को सफेद होने से बचाने के लिए अपनाएं घरेलू उपाए

Home Remedies for Grey Hair : तमात तरह के हेयर स्टाइलिंग हीटिंग टूल्स, हेयर प्रेसिंग, कैमिकल्स से भरे हेयर कलर आदि के अधिक यूज की वजह से धीरे धीरे बालों के नेचुरल न्यूट्रिशन्स खत्म होने लगते हैं और बालों में कई तरह की समस्याएं शुरू हो जाती हैं।

दरअसल जब शरीर में मेमामाइन प्रोडक्शन कम हो जाता है तो बाल के सफेद होने की समस्या शुरू होती है। आमतौर पर यह एजिंग का पहला संकेत माना जाता है। ऐसे में बालों को सफेद होने से बचाने के लिए हेल्दी डाइट फॉलो करना बहुत ही जरूरी है।

इसके अलावा, आप कैमिकल युक्त प्रोडक्ट की बजाए अगर कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाएं तो भी सफेद बालों को दुबारा से काला किया जा सकता है। यहां हम आपको बताएंगे कि आप नेचुरल तरीके से किस प्रकार बालों को दुबारा से काला कर सकते हैं।

Also Read : Hair fall Reasons in Hindi चार बीमारियों के कारण तेजी से झड़ते हैं बाल, इस तरह पहचाने लक्षण

कलौंजी और Olive Oil का प्रयोग करें (Home Remedies for Grey Hair)

सफेद बालों को काला करने करने के लिए आप कलौंजी का तेल और Olive Oil का प्रयोग करें. इसके लिए 1 बड़े चम्मच कलौंजी में 1 चम्मच Olive Oil डाल दें. इस मिश्रण को बालों की जड़ों में लगाएं और अच्छे से मालिश करें. एक घंटे बाद शैंपू कर लें.

आंवला बालों के लिए है फायदेमंद (Home Remedies for Grey Hair)

कम उम्र में बालों का सफेद होना किसी को भी अच्छा नहीं लगता है। पहले ये समस्या उम्र बढ़ने के साथ होती थी, लेकिन आजकल कम उम्र में भी बाल सफेद होने लगे हैं।

समय से पहले बालों में आ रही सफेदी के चलते कई बार लोगों में आत्मविश्वास की भी कमी होने लगती है। आज आप कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में जानिए जिन्हें अपनाकर आप अपने सफेद बालों को काले कर सकते हैं और असमय सफेदी होने से रोक सकते हैं।

आंवला और नारियल तेल को रोज सिर में लगाएं (Home Remedies for Grey Hair)

आंवला बालों के लिए बेहद अच्छा होता है। पहले आप आंवले के 4 टुकड़े नारियल तेल में डालकर उबालें। तब तक उबाले जब तक की आंवले का रंग नहीं चला जाता।

इसके बाद इस तेल को रोज सिर में लगाएं। ऐसा करने से सफेद बाल काले होना शुरू हो जाते हैं। इसके अलावा बाल धोने से पहले आंवले के पाउडर में नींबू मिलाकर भी लगा सकती हैं।

रोज रात को कड़ी पत्ता और नारियल तेल मालिश करें (Home Remedies for Grey Hair)

यह बनाने के लिए आपको नारियल के तेल में कुछ कड़ी पत्तों को काला होने तक उबालना है। अब इस तेल से रोज रात को मालिश करें और सुबह अपने बालों को धो लें। आपको बता दें कि करी पत्ते में मौजूद विटामिन बी बालों को बेहतर बनाने और सफेद होने से रोक सकता है।

मेहंदी और नारियल तेल लगाएं (Home Remedies for Grey Hair)

आप कुछ पत्तियां मेहंदी की लें और इसे धूप में एक दिन सुखा लें। अब 4 चम्मच नारियल तेल को उबाल लें और इसमें मेहंदी की पत्तियां डाल दें।

जब तेल में रंग दिखने लगे तो इसे गैस से उतारें और गुनगुना होने पर बालों में लगाएं और मालिश करें. एक घंटे बाद बालों को धो लें।

बालों को काला करने और चमकदार बनाएं काली चाय का पानी (Home Remedies for Grey Hair)

काली चाय का पानी बनाने के लिए एक गिलास पानी में 2 चम्मच काली चाय की पत्ती डालकर तब तक उबाले, जब तक की पानी आधा न रह जाए. इसके बाद ठंडा होने पर इसे बालों पर लगाएं. यह बालों को काला करने और चमकदार बनाने में मदद कर सकता है।

तुलसी और आंवला से बालों की अच्छे से मालिश करें (Home Remedies for Grey Hair)

इस नुस्खे के लिए आप तुलसी के पत्तों का रस, आंवले का रस और भंगराज के पत्तों का रस को एक समान मात्रा में लेकर मिला लीजिए। इसके बाद इसे लगाकर बालों की अच्छे से मालिश करें।

इसके यूज से बाल काले और घने हो जाते हैं। इसके अलावा बालों को काला करने के लिए आप लौंग और मेहंदी के पत्तों को भी पीसकर बालों में लगा सकती हैं।

बादाम का तेल और नींबू से मालिश करें (Home Remedies for Grey Hair)

बादाम का तेल और नींबू का रस मिलाकर बालों में लगाना अच्छा होता है। इस मिश्रण से रोज रात बालों की मालिश करें और अगले दिन धो लें। बादाम तेल में मौजूद विटामिन ई बालों के लिए पोषण से भरपूर होता है और नींबू में मौजूद विटामिन सी बालों का विकास करने में मदद कर सकता है।

Home Remedies for Grey Hair

Read Also : Japanese Weight Loss Therapy  इस तरीके से पीए पानी वजन होगा कम

Connect With Us : Twitter Facebook

 

 

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE