Thursday, October 21, 2021
HomeHealth TipsHome Remedies For Swollen feet अपनाए यें 7 घरेलू नुस्खे, दूर होगी...

Home Remedies For Swollen feet अपनाए यें 7 घरेलू नुस्खे, दूर होगी पैरों की सूजन

Home Remedies For Swollen feet आजकल पैरों में दर्द या फिर पैरों में सूजन आ जाना है ये एक आम समस्या हो गई है। खलते समय कई बार हमारे पैरों पर चोट लग जाती है और पैर में सूजन आ जाती है। इस स्थिति में हमारे लिए चलना भी मुश्किल होता है।

कई बार को पैरों में असहनीय दर्द भी होता है। इस स्थिति में हम मरहम या फिर कई तरह के बाम का प्रयोग करते है ताकि पैरों की सूजन से छुटकारा मिल सके। इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए आम हम आपको पैरों की सूजन को दूर करने कुछ घरेलू नुस्खे बता रहे है। जिनका प्रयोग करके पैरों की सूजन को घर पर ही ठीक कर सकते हो।

सेंधा नमक (Home Remedies For Swollen feet)

हम सभी के घर में पाया जाने वाला सेंधा नमक एक औषधि भी है। सेंधा नमक मौजूद हाइड्रेटिड मैग्नीशियम सल्फेइ के क्रिस्टल मांसपेशियों में दर्द को ठीक करने में सहायक होते है। सबसे पहले आधा कप सेंधा नमक को गर्म पानी से भरे एक टब या बाल्टी में डालें।

उसके बाद 10 से 15 तक अपने पैरों को इस पानी में डुबोकर रखें। यह प्रक्रिया करने से आपके पैरों की सूजन भी कम होगी और दर्द से भी रहत मिलेगी। इस उपाय को आप रात में सोने से पहले कर सकते हैं।

बेकिंग सोडा (Home Remedies For Swollen feet)

बेकिंग सोडा में एंटी-इंफ्लामेट्री गुण होते है। चावल के पानी के साथ मिलकर ये पैरों में जमा अतिरिक्त पानी को सोख लेता है। इससे पैरों में ब्लड सकुर्लेशन भी ठीक होता है। दो चम्मच चावल को पानी में उबालें। अब इस पानी में दो चम्मच बेकिंग सोडा डालकर पेस्ट बना लें और 15 मिनट के लिए पैरों पर लगाएं।

एसेंशियल आयल (Home Remedies For Swollen feet)

एसेंशियल आॅयल को पानी में डालकर मिक्स कर लें। आप इसमें आधा कप सेंधा नमक भी डाल सकते हैं। अब इस पानी में 15 मिनट के लिए पैरों को भिगोएं। आपको यूकेलिप्टस, पेपरमिंट, लेमन एसेंशियल आॅयल की 3 से 4 बूंदें और आधा बाल्टी गर्म पानी लेना है।

नींबू (Home Remedies For Swollen feet)

एक चम्मच नींबू का रस, आधा चम्मच दालचीनी चूर्ण, एक चम्मच जैतून का तेल और एक चम्मच दूध,सभी सामग्रियों को मिला लें। इस मिश्रण को कुछ घंटों के लिए सूजन वाली जगह पर लगाएं। रात में सोने से पहले यह उपाय करें।

जौ का पानी (Home Remedies For Swollen feet)

जौ का पानी पीने से पेशाब ज्यादा आता है जिससे शरीर से सारे विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। इससे पैरों की सूजन भी कम होती है। एक से दो कप पानी लें और उसमें मुट्ठीभर जौ के दाने डालकर पानी के भूरा होने तक उबालें। इस पानी को ठंडा होने पर छानकर पी लें। आप दिन में एक या दो गिलास जौ का पानी पी सकते हैं।

धनिये के बीज

धनिया एक गुणकारी खाद्य पदार्थ है, जो एंटी माइक्रोबियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से समृद्ध होता है। पैर में सूजन के उपचार के लिए यह एक कारगर विकल्प हो सकता है। 3 बड़े चम्मच धनिए के बीज, 1 कप पानी, बीजों को पानी में तब तक उबालें जब तक कि पानी की मात्रा आधी न हो जाए।

अब पानी को छान लें और हल्का ठंडा होने दें। अब इस पानी को धीरे-धीरे पिएं। धनिए के बीजों को एक-दो घंटे पानी में भिगो कर रख दें। अब बीजों को पीसकर पेस्ट बना लें और सूजन वाली जगह पर लगाएं।

बर्फ से सिकाई करें (Home Remedies For Swollen feet)

आइसपैक लें या एक साफ कपड़े में 4 से 5 बर्फ के टुकड़े डालकर प्रभावित हिस्से की 10 मिनट के लिए सिकाई करें। बर्फ से रक्त प्रवाह बेहतर होता है जिससे सूजन और दर्द में कमी आती है।

(Home Remedies For Swollen feet)

 

Also Read : Health Tips इन आदतों को तुरंत बदल डालें वरना हो जाएगा ब्रेन स्‍ट्रोक

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE