Thursday, October 21, 2021
HomeHealth TipsHome Remedies to Get Rid of Flu फ्लू से छुटकारा पाने के...

Home Remedies to Get Rid of Flu फ्लू से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपचार

Home Remedies to Get Rid of Flu :

बदलते मौसम के कारण अक्सर कई स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इस दौरान बुखार, फ्लू, थकान और खांसी जुकाम हो जाते हैं। बारिश के मौसम में बच्चों और बुजुर्ग इस बीमारी की चपेट में अधिक आते हैं। कुछ घरेलू उपाय के जरिए आप इन समस्याओं से बचाव कर सकते हैं।

इसलिए इन सबसे बचने के लिए सेहत के प्रति सावधानी बरते, खासतौर पर खाने-पीने को लेकर हेल्दी डाइट का सेवन करें। मौसमी बीमारियों और खांसी से बचने के लिए आप घरेलू उपायों की मदद ले सकते हैं। आइए जानें इसके लिए आप कौन से घरेलू उपाय अपना सकते हैं। फ्लू से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपचार जो जल्दी राहत दे सकते हैं।

Also Read : Snapdragon 888 की पावर के साथ OnePlus 9RT हुआ लॉन्च

नाक बंद होने से राहत दे बोन सूप (Home Remedies to Get Rid of Flu)

बोन सूप आपको सोडियम और पोटैशियम जैसे मिनरल प्रदान कर सकता है। फ्लू से पीड़ित होने पर बोन ब्रोथ पीने से आपको नाक बंद होने से राहत मिलती है। ये हाइड्रेटिंग सूप प्रोटीन से भी भरपूर होता है, जो इम्युनिटी के लिए एक आवश्यक पोषक तत्व है।

जिंक इम्यून सिस्टम को बढ़ाएं (Home Remedies to Get Rid of Flu)

जिंक इम्यून सिस्टम के लिए एक महत्वपूर्ण मिनरल है। ये शरीर में सफेद रक्त कोशिकाओं को बनाने में मदद करता है जो कीटाणुओं से लड़ते हैं। अध्ययनों से पता चला है कि जिंक शरीर को फ्लू वायरस से लड़ने में मदद करता है और इसे बढ़ने से रोकता है। दाल, छोले, मेवा, बीन्स, बीज, डेयरी प्रोडक्ट और अंडे जिंक के अच्छे स्रोत हैं।

गले को दे राहत नमक का पानी से गरारे करें (Home Remedies to Get Rid of Flu)

गले में खराश तकलीफदेह हो सकती है। नमक के पानी से दिन में कई बार गरारे करने से खांसी कम होती है और गले की खराश को कम किया जा सकता है। ये बलगम को साफ करने में भी मदद करता है।

गले के दर्द और बंद नाक से भी राहत दे हर्बल चाय (Home Remedies to Get Rid of Flu)

लहसुन, अदरक, हल्दी, लौंग और सौंफ जैसी जड़ी-बूटियों में एंटीबायोटिक गुण होते हैं। इन जड़ी बूटियों से युक्त चाय पीने से फ्लू से जल्दी ठीक हो सकते हैं। हर्बल चाय गले के दर्द और बंद नाक से भी राहत देती है।

अदरक-तुलसी चाय का सेवन (Home Remedies to Get Rid of Flu)

अदरक और तुलसी दोनों को आयुर्वेद में बहुत गुणकारी बताया गया है। अदरक में एंटी-आक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं। अदरक और तुलसी से बनी चाय का सेवन करने से वायरल फीवर और खांसी की समस्या से राहत पा सकते हैं। अदरक और तुलसी से बनी चाय का सेवन करने से वायरल फीवर और खांसी की समस्या से राहत पा सकते हैं।

पानी और तरल पदार्थ पिएं (Home Remedies to Get Rid of Flu)

पीने का पानी और तरल पदार्थ नाक, मुंह और गले को नम रखने में मदद करते हैं। इससे बलगम और कफ आसानी से निकल पाते हैं। फ्लू से पीड़ित होने पर आप पानी, सूप, नारियल पानी और हर्बल चाय पी सकते हैं।

गले की खराश में शहद फायदेमंद (Home Remedies to Get Rid of Flu)

शहद को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। सर्दी-खांसी और गले की खराश में शहद फायदेमंद हो सकता है। खांसी होने पर शहद में इलायची पाउडर, काली मिर्च पाउडर नींबू का रस मिलाकर चाटने से राहत मिल सकती है।

हल्दी वायरल इन्फेक्शन से लड़ने में मदद (Home Remedies to Get Rid of Flu)

हल्दी एक ऐसा मसाला है जो खाने के स्वाद को बढ़ाने के साथ-साथ सेहत के लिए भी गुणकारी माना जाता है। वायरल फीवर और खांसी में हल्दी का सेवन फायदेमंद हो सकता है। हल्दी में मौजूद एंटी बैक्टीरियल और एंटी वायरल गुण वायरल इन्फेक्शन से लड़ने में मदद करते हैं। वायरल फीवर और खांसी होने पर हल्दी वाला दूध पीने से फायदे मिल सकता है।

जल्दी ठीक होने के लिए करें आराम (Home Remedies to Get Rid of Flu)

अगर आप जल्दी ठीक होना चाहते हैं तो अच्छी तरह से आराम करना जरुरी है। अच्छी नींद लें क्योंकि ये आपकी इम्युनिटी को बढ़ाता है। फ्लू से जल्दी ठीक होने के लिए आपको अपने रोज के काम को कम करने और ज्यादा सोने की आवश्यकता होती है।
भाप लेना

Home Remedies to Get Rid of Flu

Also Read : Iraqi and Syrian terrorists युद्ध में महारत हासिल किए इराकी और सीरियाई आतंकी अफगानिस्तान में दाखिल हो रहे : पुतिन

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE