Wednesday, October 27, 2021
HomeHealth TipsHome Remedies to Remove Blackheads on Face चेहरे के ब्लैकहेड्स हटाने के...

Home Remedies to Remove Blackheads on Face चेहरे के ब्लैकहेड्स हटाने के घरेलू उपाएं

Home Remedies to Remove Blackheads on Face : ब्लैकहेड्स चेहरे में जमने वाली धूल, मिट्टी और उससे होने वाले संक्रमण से होते हैं। यह तब होते हैं जब त्वचा के रोम छिद्र तेल और गंदगी से भर जाते हैं। ब्लैकहेड्स को घर पर ही हटाने के लिए फेस मास्क बना कर उससे चेहरे को स्क्रब करें, जिससे चेहरे का अतिरिक्त तेल, गंदगी और डेड सेल्स निकल जाए। तो जानते है चेहरे के ब्लैकहेड्स को कैसे हटाएं

Also Read : Priyanka Reached Lakhimpur Kheri, अंतिम अरदास में शामिल

डेड सेल्स से छुटकारा दिलाएगा शहद और शक्कर (Home Remedies to Remove Blackheads on Face)

इसके इस्तेमाल से डेड सेल्स से मुक्ति मिलती है, वहीं शहद और नींबू स्किन के कालेपन को दूर करने में मदद करते हैं। साथ ही इससे ग्लोइंग और सॉफ्ट स्किन पाने में मदद मिलती है। इसे बनाने के लिए एक पैन में 3 चम्मच चीनी, 2 चम्मच शहद और 1 चम्मच नींबू का जूस मिलाएं। इसे धीरी आंच पर गर्म करें और चीनी पिघलने का इंतजार करें। जब सारा सामान एक दूसरे से अच्छे से मिल जाए को गैस बंद ककें और इसमें 3 चम्मच गिलिसरीन को अच्छी तरह से मिक्स करें। पूरी नाक पर अच्छी तरह से 20 मिनट के लिए लगाएं और सूखने दें।

दूध और जिलेटिन से हटाएं ब्लैकहेड्स (Home Remedies to Remove Blackheads on Face)

दूध स्किन को पोषण देने के साथ निखारने में मदद करता है। इसे बनानेन के लिए 1 चम्मच दूध और एक चम्मच जिलेटिन पाउडर एक कटोरे में मिक्स करें। इसके बाद इस मिश्रण को 2-3 मिनट के लिए माइक्रोवेव में गर्म करें। जब ये गाढ़ा हो जाए तो इसे नाक पर लगाएं । कम से कम आधे घंटे तक लगा रहने दें और फिर इसे निकालें।

चेहरे को चमकदार बनाएगा नींबू और नमक (Home Remedies to Remove Blackheads on Face)

नाक के ब्लैकहेड्स को दूर करने के लिए ये अच्छा एंटीबैक्टीरियल स्क्रब है। नींबू में पाया जाने वाला साइट्रिक एसिड चेहरे को चमकदार बनाता है और त्वचा के रोमछिद्र के अंदर मौजूद कीटाणुओं से लड़ता है। यह चेहरे की सूखी और मृत कोशिकाओं को हटाता है। एक चम्मच नमक, आधा चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच पानी को मिलाकर ब्लैकहेड्स वाली जगह पर लगाएं और हल्के हाथ से 2 से 5 मिनट तक मसाज करें। थोड़ी देर बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें। इसे लगाकर धूप में निकलने से बचें क्योंकि नींबू चेहरे को सेंसटिव बनाता है।

ब्लैकहेड्स को दूर करेगा अंडा (Home Remedies to Remove Blackheads on Face)

ब्लैकहेड्स को दूर करने के लिए सबसे अच्छा तरीका है चेहरे को स्टीम देकर रोमछिद्रों को खोल लें और अंडे के सफेद हिस्से को चेहरे पर लगाए। सूखने के बाद जब आप इसे खींच कर निकालेंगे तो यह अपने साथ ब्लैक हेड्स को भी निकाल लेंगा।

एक्सट्रा आयल निकालें स्ट्राबेरी (Home Remedies to Remove Blackheads on Face)

स्ट्रॉबेरी में पाया जाना एंटीआक्सीडेंट चेहरे को स्मूद और यूथफुल बनाता है। इसमें पाया जाने वाला अल्फा हाइड्रॉक्सिल एसिड चेहरे में ब्लैकहेड्स पैदा करने वाले एक्सट्रा आयल को बाहर निकालता है। इसके गूदे में नींबू का जूस और शहद मिलाकर पेस्ट बनाएं। इसे 2 से 3 मिनट तक रब करें और चेहरा गुनगुने पानी से धो लें।

काले धब्बे हटाएगी ग्रीन टी (Home Remedies to Remove Blackheads on Face)

एक चम्मच सूखी ग्रीन टी की पत्तियां लें और इसमें पानी मिलाकर पेस्ट बनाएं। अब पेस्ट को ब्लैकहेड की वाली जगह पर लगाकर उंगलियों से मालिश करें, जिससे काले धब्बे अच्छे से निकल जाएं। इस स्क्रब से रोमछिद्रों से तेल निकल जाएगा और आपको काले धब्बों से छुटकारा मिेलेगा। अपनी नाक के आसपास इसे करीब 2 से 3 मिनट तक रखने के बाद धो लें।

ब्लैकहेड्स हटाए दालचीनी से (Home Remedies to Remove Blackheads on Face)

एक चम्मच दालचीनी का पाउडर लेकर इसमें इसमें एक चुटकी हल्दी और नींबू का रस डालकर अच्छे से मिला लें। इसे ब्लैकहेड्स वाली जगह पर लगाएं और 10 से 15 मिनट तक छोड़ दें। त्वचा को धोने से पहले काले धब्बे वाले स्थानों पर अच्छे से मल लें ताकि इसे जड़ से निकाला जा सके।

ब्लैकहेड्स खत्म करेगा केले का छिलका (Home Remedies to Remove Blackheads on Face)

केले का छिलका लेकर उसके अन्दर के भाग को चेहरे पर रगड़ने से ब्लैकहेड्स खत्म हो जायेंगे, और चेहरा मुलायम तथा चमकदार हो जायेगा।

आलू हटाएगा ब्लैकहेड्स (Home Remedies to Remove Blackheads on Face)

कच्चे आलू को छीलकर उसकी स्लाइस तैयार कर लें। अब इन स्लाइस को चेहरे पर हो रहे ब्लैक हेड्स वाले स्थान पर लगाकर धीरे-धीरे मसाज करें। इससे त्वचा साफ होती है और ब्लैकहेड्स खत्म होने लगते है।

सफेद टूथपेस्ट खत्म करेगा ब्लैकहेड्स (Home Remedies to Remove Blackheads on Face)

दांत साफ करने के लिए घर में प्रयोग किए जाने वाले सफेद टूथपेस्ट को उंगली में लेकर ब्लैकहेड्स वाली जगह पर लगाकर 20-25 मिनट मसाज करें। इसके बाद गुनगुने पानी से धो लें। हफ्ते में 3 बार करें, ब्लैकहेड्स से छुटकारा मिल जाएगा।

(Home Remedies to Remove Blackheads on Face)

Also Read : Coal Crisis Continues : कई गुना बढ़े कोयले का दाम, जानिए क्यों भारत-चीन में आया संकट

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE