Thursday, October 21, 2021
HomeHealth TipsHoney Will Get Rid of Cough and Cold शहद दिलाएगा खांसी-जुकाम से...

Honey Will Get Rid of Cough and Cold शहद दिलाएगा खांसी-जुकाम से छुटकारा

Honey Will Get Rid of Cough and Cold : शहद को औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है। ऐसा कहा जाता है कि एक बार में दो चम्मच शहद गले की खराश को कम कर सकता है। शहद में कई एंटी-फंगल और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं। बदलते मौसम में सर्दी-खांसी से लोग परेशान रहते हैं। ऐसे में कई एंटीबायोटिक दवाओं को खाने के बाद भी लोगों को आराम नहीं मिलता, ऐसे में वह लोग घरेलू उपचार का सहारा लेते हैं। तो चलिए जानते हैं खराश या सर्दी जुकाम की परेशानी होने पर आप शहद को कैसे इस्तेमाल करें।

Honey Will Get Rid of Cough and Cold

Read Also : How To Sleep Well During Cold जानें, तेज सर्दी-जुकाम में अच्छी नींद कैसे आए

सर्दी-खांसी और गले की खराश में मदद करेगा शहद (Honey Will Get Rid of Cough and Cold)

सर्दी-खांसी और गले की खराश में शहद को बहुत ही प्रभावी माना जाता है। खांसी होने पर थोड़ा सा शहद चाट लें या फिर खांसी होने पर कुछ घंटों के अंतराल पर 1 बड़ी चम्मच शहद चाटते रहें।

आप चाहें तो आधा चम्मच शहद में एक चुटकी इलायची और नींबू के रस की कुछ बूंदे डालकर भी पी सकते हैं। इस बात का ध्यान रखें कि एक वर्ष से कम उम्र के बच्चों को छोड़कर सभी शहद चाट सकते हैं।

गले के इंफेक्शन, कोल्ड और मुंह के अल्सर को ठीक करेगा शहद और हल्दी (Honey Will Get Rid of Cough and Cold)

एक पैन में एक कप शहद डालें और 3 चम्मच हल्दी। इसे मिक्स करें और 15 से 20 मिनट के लिए पकाएं। ठंडा होने दें अब छान कर एक जार में रखें। एक दिन में दो बार इसके 2 चम्मच खाए जा सकते हैं। शहद और हल्दी दोनों हीलिंग फूड हैं जिनके सेहत के लिए कई सारे फायदे हैं। इन दोनों का मिश्रण गले के इंफेक्शन, कोल्ड और मुंह के अल्सर को ठीक करता है।

माइनर इंफेक्शन में मददगार शहद और अदरक (Honey Will Get Rid of Cough and Cold)

एक कप शहद को पैन में मिलाएं और 2 इंच अदरक को घिस कर मिलाएं। इसे अच्छे से मिलाएं और कम आंच पर 10 मिनट के लिए मिलाएं। इसे ठंडा होने दें और छान कर इसके दो चम्मच खाएं। माइनर इंफेक्शन के लिए अदरक अच्छा आप्शन है।

गले की खराश ठीक करेगा शहद और नींबू की चाय (Honey Will Get Rid of Cough and Cold)

एक कप पानी में दो चम्मच शहद मिलाएं और दो स्लाइस नींबू के साथ 3 से 4 चम्मच नींबू के रस के मिलाएं। आप इसमें एक चम्मच नींबू के छिलके भी मिला सकती हैं। अब इसे मध्यम आंच पर पकने दें अच्छे से पकने के बाद छान कर पीएं। इसे दिन में दो बार पी सकते हैं।

शहद और नींबू दोनों में गले की खराश में लाभदायक होती हैं। इस चाय में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं। जो आपके गले को सूद करते हैं और फ्लू के लक्षण को कम करते हैं।

शहद, नींबू और इलायची छुटकारा दिलाएगा खांसी-जुकाम से (Honey Will Get Rid of Cough and Cold)

आधा चम्मच शहद में एक चुटकी इलायची पाउडर और कुछ बूंद नींबू के रस की बूंदे डालिए। इस सिरप का दिन में 2 बार सेवन करें। आपको खांसी-जुकाम से काफी राहत मिलेगी।

जुकाम में असर करें शहद और ब्रैंडी (Honey Will Get Rid of Cough and Cold)

ब्रैंडी तो पहले ही शरीर गर्म करने के लिए जानी जाती है। इसके साथ शहद मिक्स करने से जुकाम पर काफी असर होगा।

(Honey Will Get Rid of Cough and Cold)

Also Read : Best T20 Bowlers: दुनिया के टॉप 10 गेंदबाज, भारत का एक भी खिलाड़ी नहीं

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE