Saturday, October 23, 2021
HomeHealth TipsHow is it beneficial to eat almonds जानें बादाम खाने के नियम...

How is it beneficial to eat almonds जानें बादाम खाने के नियम और कैसे मिलेगा ज्यादा फायदा

How is it beneficial to eat almonds ड्राई फ्रूट्स का जिक्र हो तो बादाम सबसे पहले आता है। बादाम के अनेकों फायदे हैं। लेकिन कई बार यह सवाल उठता है कि बादाम को कैसे खाना चालिए। कुछ लोगों का मानना है कि बादाम को सूखा खाना चाहिए तो कुछ कहते हैं कि बादाम को भिगो कर खाना चाहिए।
ऐसे ही सवाल अक्सर हर किसी के मन में होते हैं। यदि विशेषज्ञों की बात करें तो उनका कहना है कि बादाम दोनों तरह से खाने पर फायदेमंद होते हैं। वहीं कुछ एक्सपर्ट कहते हैं कि बादाम भिगोकर खाने से हमारे शरीर को बादाम के अंदर मौजूद न्यूट्रिएंट्स अच्छी से मिल जाते हैं। इस लेख में हम आपकी इसी उलझन को सुलझाने के लिए कई जरूरी बातें लाए हैं।

बादाम का सेवन करने के फायदे (How is it beneficial to eat almonds)

रिसर्च से पता चला है कि बादाम पोषक तत्वों से भरपूर है। इसमें विटामिन ई, ओमेगा-3, फैटी एसिड, प्रोटीन, डाइटरी फाइबर सहित अनेक तत्व पाए जाते हैं।
बादाम का सेवन वजन भी कम कर सकता है। वहीं इसमें मौजूद प्रोटीन से पेट भरा रहता है। जिससे ज्यादा भूख नहीं लगती। इसके साथ ही बादाम हड्डियों को मजबूत बनाता है। ब्लड शुगर के लेवल को नियंत्रित रखता है।

बादाम कैसे खाएं, सूखा या भिगोकर? (How is it beneficial to eat almonds)

विशेषज्ञों की बात मानें तो सूखे और भिगोकर खाए जाने वाले बादाम में बहुत फर्क होता है। एक तो बादाम को भिगोकर रखने से इसको स्वाद बढ़ जाता है और बादाम में मौजूद न्यूट्रिएंट्स हमारे शरीर में अच्छी तरह से मिल जाते हैं।
सूखे बादाम के छिलके में टैनिन होता है। यह हमारे शरीर को बादाम के पोषक तत्व सोखने में मुश्किल पैदा करता है। इसलिए यदि हो सके तो बादाम को भिगोकर उसका छिलका उतारकर खाएं जिससे आपके शरीर को जरूरी पोषक तत्व मिल सकें।

बादाम को कैसे भिगोए (How is it beneficial to eat almonds)

बादाम को भिगोकर रखने से पहले रात में एक मुट्ठी बादाम को एक पानी में डाल दें। उसके बाद बर्तन को ढक कर रख दें। रातभर बादाम को भिगा रहने दें। सुबह उठकर बादाम का छिलका उतार लें और उसका सेवन करें। यदि आपके पास बादाम बच जाएं तो उसे किसी कंटेनर में डाल कर रख दें।

भिगोए बादाम के फायदे (How is it beneficial to eat almonds)

भिगोकर रखे बादाम पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। इसके साथ ही यह डाइजेशन सिस्टम के लिए भी काफी फायदेमंद हैं। भीगे बादाम हेल्दी स्नैकस होते हैं जो वजन तो कम ही करते हैं और हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाते हैं। यह हमारे शरीर से बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं और दिल की रक्षा करते हैं।
(How is it beneficial to eat almonds)
बादाम को विटामिन-ई की खान कहा जाता है। इसके अंदर मौजूद एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टी त्वचा को ग्लो देती है और जवान बने रहने में मदद करती है। यह इन्फ्लेमेशन की समस्या से भी निजात दिलाते हैं। यह कैंसर के मरीजों के लिए भी लाभकारी है क्योंकि इसमें विटामिन बी 17 पाया जाता है।
(How is it beneficial to eat almonds)
SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE