Friday, October 22, 2021
HomeHealth TipsHow Lemon Water Reduce Fat: वजन घटाने में मदद करता है नींबू...

How Lemon Water Reduce Fat: वजन घटाने में मदद करता है नींबू पानी, जानें इसके ये 6 फायदे

How Lemon Water Reduce Fat: बढ़ते वजन को कम करने के लिए लोग कई तरह के प्रयोग अपने शरीर पर करते हैं। कई लोग मोटापा कम करने के लिए जिम का सहारा लेते हैं तो कई लोग महंगी और शरीर को नुकसान देने वाली दवाईयों का। कई लोग वजन कम करने के लिए अत्याधिक पानी पीने की भी सलाह देते हैं जिसके रिजल्ट तो मिलते हैं लेकिन उतने नहीं जितने मिलने चाहिए। यहीं पर अगर पानी में नींबू मिलाया जाए और उसके बेहतरीन फायदे देखने को मिलेंगे और वजन बहुत जल्द कम होगा। नींबू की मदद काफी वजन कम किया जा सकता है।

जूस की जगह पीएं नींबू पानी (How Lemon Water Reduce Fat)

वजन कम करने के लिए रोजना एक गिलास नींबू पानी पीना चाहिए। एक गिलास नींबू पानी में 6 कैलोरी होती है जो कि संतरे या सेब के जूस के मुकाबले बहुत कम होती है। कम कैलोरी लेने से वजन का कम होना लाजमी है। आप जूस पीने की बजाय रोजाना एक गिलास नींबू पानी जरुर पीएं इसके आपको बेहतर रिजल्द देखने को मिलेंगे।

Also Read: Chilblains Home Remedy : सर्दियों में उंगलियों में हो जाती है सूजन? जानें इससे निजात पाने के 7 घरेलू उपाय

ज्यादा असर दिखाता है हलका गर्म नींबू पानी (How Lemon Water Reduce Fat)

नींबू पानी मेटाबॉलिज्म बढ़ाने में काफी सहायक होता है। वहीं अगर पानी को हल्का सा गर्म करके नींबू डाल दिया जाए तो इसका फायदा डबल हो जाता है। इससे मेटाबॉलिज्म काफी बेहतर होने लगता है जो कि कैलोरी बर्न करने में काफी सहायक होता है। जब कैलोरी बर्न होगी तो वजन भी बहुत जल्द गिरने लगेगा।

भूख को कम करता है नींबू पानी (How Lemon Water Reduce Fat)

तरह-तरह का खाना खाने से वजन बहुत जल्दी बढ़ने लगता है। कुछ लोगों को बार-बार भूख लगती है जिस कारण वे बाहर का बना खाया या फास्ट फूड्स ज्यादा खाने लगते हैं क्योंकि वे अपनी भूख पर कंट्रोल नहीं कर पाते। भूख को कंट्रोल में रखने के लिए नींबू पानी पीएं। नींबू पानी पीने से भूख कम लगती है, जिस कारण ओवर डायटिंग से बच जाते हैं और वजन सामान्य रहता है।

अल्सर जैसी बीमारी को दूर करता हैं नींबू पानी (How Lemon Water Reduce Fat)

नींबू में काफी एसिड होता है जो कि नुकसान तो नहीं पहुंचाता लेकिन फायदे बहुत देता है। नींबू पेट की कई बीमारियों को ठीक करता है। यह पेट के अल्सर और क्रैंप्स जैसी परेशानियों को दूर भगाता है। नींबू पानी पाचन तंत्र को भी सही करता है। पाचन तंत्र ठीक होने का मतलब खाना जल्द पचना। खाना जल्द पचने से वजन भी घटने लगता है।

Also Read:Walnut Benefits घुटने में दर्द से हैं परेशान, तो रोजाना करें एक से दो अखरोट का सेवन

पेट साफ करता है नींबू पानी 

नींबू पानी शरीर के विषैले पदार्थों को बाहर का रास्ता दिखाता है। जिससे पेट साफ रहता है। पेट साफ होने से शरीर के अंदर पनपने वाली छोटी-मोटी बीमारियां भी दूर भागती हैं।

सर्दी और फ्लू जैसी बीमारियों से करता है बचाव 

नींबू पानी के वैसे तो कई गुणकारी फायदे हैं लेकिन जब हलके गर्म पानी में नींबू के साथ शहद को मिला लिया जाए तो इसके फायदे और भी डबल हो जाते हैं। शहद मिलाकर नींबू पानी पीने से सर्दी व फ्लू जैसी बीमारियां होने का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है।

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE