Saturday, October 23, 2021
HomeHealth TipsHow To Comb Hair : बदलें कंघी करने का तरीका, नहीं झड़ेंगे...

How To Comb Hair : बदलें कंघी करने का तरीका, नहीं झड़ेंगे बाल

How to comb hair way to change, hair will fall

How To Comb Hair : बाल झड़ना आज के समय में एक आम समस्या बन चुकी है। हर कोई बाल झड़Þने से परेशान है। गंजा व्यक्ति समाज में हंसी का पात्र बनकर रह जाता है।  बाल झड़ने की समस्या से निजात पाने के लिए कम कई तरह के प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते है लेकिन इस समस्या से छुटकारा नहीं मिल पाता और बालों का टूटना जारी रहता है। इस स्थिति में आपका कंघी करने का तरीका गलत हो सकता है। जिस कारण आपके बालों को टूटना बंद नहीं होता। आज इस लेख के जरिए हम आपको बालों को कंघी करने के तरीकों के बारे में बताएंगे। ताकि समय रहते आप बाल झड़ने की समस्या से छुटकारा पा सके। इस समस्या से निजात पाने के लिए आपकोे कंघी करने का तरीका बदलना होगा।

गीले बालों को कंघी न करें (How To Comb Hair)

हमेशा बालों को सुखाकर ही कंघी करनी चाहिए। ऐसा करने से आपके बाल मजबूत होंगे। अकसर देखा जाता है कि समय की कमी के कारण लोग नहाने के तुंरत बाद ही कंघी करने लग जाते है जोकि गलत आदत है। ऐसा करने से बाल टूटते है।

Also Read : Benefits Of Using Iron Vessels, जानें क‍िन चीजों को लोहे के बर्तन में पकाना रहेगा सही और क्‍यों

सिर्फ बालों में न करें कंघी (How To Comb Hair)

सिर यानी खोपड़ी की भी कंघी करनी चाहिए। ऐसा करने से ब्लड सरकुलेशन बढ़ता है, नए बाल उगते हैं और बाल जल्दी लंबे होते हैं। बालों को कंघी करना और खोपड़ी को कंघी करना दोनों में बहुत फर्क है। बालों को कंघी करने से गांठें सुलझ जाती हैं लेकिन खोपड़ी को कंघी करने से हमारे बाल हेल्दी होते हैं। अगर आप हेल्दी हेयर चाहते हैं तो कंघी करते समय अपनी खोपड़ी पर भी 100 बार कंघी कीजिए।

Also Read : Benefits Of Pine Nuts: पाइन नट्स के 7 जबरदस्त और अनोखे फायदे

बालों के अंत से कीजिए शुरुआत (How To Comb Hair)

लंबे बाल वाले लोगों को यह तरीका अपनाना चाहिए। बाल कंघी करते समय हमेशा नीचे से शुरुआत कीजिए क्योंकि आपके बालों के घने हिस्से में गांठें ज्यादा होती हैं। ऐसा करने से आपके बालों के जड़ों पर प्रेशर नहीं पड़ता है।

बालों को हिस्सों में बांटिए (How To Comb Hair)

बालों को कंघी करने से पहले हिस्सों में बांट देना चाहिए। ऐसा करने से सभी बाल अच्छे से सुलझ जाते हैं। अगर किसी के बाल घने हैं तो हिस्सों में बांटने से बाल अच्छी तरह से उभर के आते हैं।

कंघी करने की दिशा को हमेशा बदलते रहें (How To Comb Hair)

एक तरफ ही कंघी करने से आपके हेयरलाइन घटते रहेंगे। इसलिए कंघी करने के दिशा को हमेशा बदलते रहना चाहिए। अगर आप अपने बाल आगे से पीछे की तरफ कंघी करते हैं तो आपका माथा चौड़ा होने लगता है। इसीलिए हमेशा अपने बालों के कंघी करने की दिशा बदलते रहना चाहिए।

Also Read: Immunity जब उल्टा काम करने लगे तो शरीर पर इसका क्या होता है असर

बंधे बालों को कंघी न करें (How To Comb Hair)

जल्दी-जल्दी में लोग पहले अपने बालों को बांध लेते हैं फिर उन्हें कंघी करते हैं। ऐसा करने से आपके बालों के ऊपर बुरा प्रभाव पड़ेगा और वह जड़ों से कमजोर होना शुरू हो जाएंगे।

दो तरह की कंघी होना जरूरी (How To Comb Hair)

आपके पास हमेशा दो तरह की कंघी होनी चाहिए। पहला आॅल पर्पस कंघी और दूसरा हेयर ब्रश। आॅल पर्पस कंघी के मदद से आप अपने बालों के गाठों को सुलझा सकते हैं और कंघी कर सकते हैं। दूसरी तरफ हेयर ब्रश से आपको घने और सिल्की बाल मिलेंगे।

 

Also Read : Health Tips आंख से दिल की बीमारी का पता लगाना हुआ आसान, रेटिना की स्कैनिंग बताएगी स्ट्रोक का जोखिम

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE