Friday, October 22, 2021
Homeलाइफस्टाइल & फैशनHow To Make Face Mask With Banana केले से फेस मास्‍क बनाएं...

How To Make Face Mask With Banana केले से फेस मास्‍क बनाएं त्वचा की समस्याओं से छुटकारा पाएं

How To Make Face Mask With Banana  केले में कई पोषक तत्व होते हैं इसीलिए केले से बना फेस मास्क लगाने से त्वचा से जुड़ी अनेक परेशानियों को ठीक किया जा सकता है। यहां हम आपको हर तरह की स्किन प्रॉब्लम के लिए केले के फेस मास्क की रेसिपी बता रहे हैं।

सच तो यह है किआप घर पर ही केले के फेस मास्क बना कर त्वचा संबंधी समस्याओं से निजात पा सकती हैं और इन मास्क्स को बनाना बहुत आसान है. तो एक केला और एक बोल ले कर आ जाएं, क्योंकि यहां हम आपको केले के पांच तरह के फेस मास्क्स बनाने के तरीके बता रहे हैं, जो आपकी त्वचा को खिला-निखरा और आभावान बना देंगे…

मुहांसों और दाग-धब्बों के लिए (How To Make Face Mask With Banana)

केला और हल्दी बैक्टीरिया को नष्ट करते हैं और मुहांसों को ठीक करते हैं. एक बोल में एक केला, एक टीस्पून हल्दी और 1/3 कप दही लें. इसे अच्छी तरह ब्लेंड करें. इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट तक लगा रहने दें फिर धो लें. यह मास्क मुहांसों और इसके दाग-धब्बों को ठीक करता है।

काले धब्बों के लिए (How To Make Face Mask With Banana)

केला, काले धब्बों को हल्का करने का काम करता है और त्वचा की रंगत को निखारता है. एक केले में एक टेबलस्पून नींबू का रस और एक टेबलस्पून शहद मिलाएं और अच्छी तरह मिक्स करें। नींबू और केले में विटामिन उ होता है, जो त्वचा की रंगत को निखार कर उसे खिला-खिला बनाता है, काले धब्बों को हल्का करता है और आपकी त्वचा को एक समान रंगत देता है। इस मास्क को चेहरे पर 10 मिनट तक लगा रहने दें, फिर चेहरा धो लें।

खिली, दमकती त्वचा के लिए (How To Make Face Mask With Banana )

केले में मौजूद पोटैशियम और विटामिन उ व ए त्वचा को साफ-सुथरा, चमकदार और खिला-खिला बनाते हैं। दूध और गुलाब जल त्वचा को दमकता हुआ बनाते हैं। यदि बेजान और फीकी त्वचा आपकी चिंता का सबब है तो केले में कच्चा दूध, शहद और कुछ बूंद गुलाब जल डालें. इन सामग्रियों को अच्छी तरह मैश करें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाएं और चेहरा धो लें।

रूखी त्वचा के लिए (How To Make Face Mask With Banana )

केला, ऐवोकाडो और शहद तीनों में ही त्वचा को मॉइस्चराइज करने के गुण होते हैं, जो फटी और पपड़ीदार त्वचा को ठीक करते हैं। एक केले और एक ऐवोकाडो को अच्छी तरह मैश करें और इसमें एक टेबलस्पून शहद मिलाएं। इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट के बाद चेहरा धो लें।

कॉम्बिनेशन स्किन के लिए फेस मास्क (How To Make Face Mask With Banana )

तीन चम्मच मैश किया हुआ पपीता लें, एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी, दो चम्मच गुलाब जल और एक मैश किया हुआ केला। इन सब चीजों को एक साथ मिक्स कर के पेस्ट बना लें। अब इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 30 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद सादे पानी से चेहरा धो लें। सप्?ताह में एक या दो बार इस पैक को चेहरे पर लगाएं।

झुर्रियों और महीन रेखाओं के लिए (How To Make Face Mask With Banana )

ऐंटी-एजिंग गुणों से भरपूर केला आपके चेहरे पर आ रही महीन रेखाओं और झुर्रियों को कम करने में भी मदद करता है। एक केले को अच्छी तरह मसलें। इसमें एक टीस्पून संतरे का रस और 1 टीस्पून दही मिलाएं। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं. जब आप 15-20 मिनट बाद चेहरा धोएंगी तो आपको खुद ही अपनी त्वचा जवां-जवां महसूस होगी।

एंटी एजिंग फेस पैक (How To Make Face Mask With Banana )

एक केला लें और उसे अच्छी तरह से मैश कर लें। अब इसमें 2 चम्मच एलोवेरा जैल डालकर पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को 30 मिनट तक अपने चेहरे पर लगाएं और उसके बाद सादे पानी से चेहरा धो लें। आप इस नुस्?खे का इस्?तेमाल हफ्ते में एक या दो बार कर सकते हैं।

केले के पोषक तत्व (How To Make Face Mask With Banana )

केले में पोटाशियम होता है जो कि रूखी त्वचा को नमी देता है जबकि जिंक और लैक्टिन एक्ने से लड़ने और मुहांसों को रोकने में मदद करता है। केले में मौजूद एमिनो एसिड भी एंटी-एजिंग गुण रखता है। ये त्वचा के संयोजी ऊतकों को मजबूती देता है और स्किन में लचीलापन बनाए रखता है। तो चलिए जानते हैं स्किन के लिए बनाना फेस मास्क कैसे बनाना है।

(How To Make Face Mask With Banana )

Also Read : Pumpkin Health Benefits : प्रजनन क्षमता बढ़ाने में मदद करता है कद्दू का बीज, जानें कैसे कर सकते हैं सेवन

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE