Wednesday, October 27, 2021
Homeलाइफस्टाइल & फैशनHow To Reduce Dark Circles डार्क सर्कल्स को नहीं किया जा सकता...

How To Reduce Dark Circles डार्क सर्कल्स को नहीं किया जा सकता नजरअंदाज

How To Reduce Dark Circles हर कोई व्यक्ति सुंदर दिखना चाहता है। और आंखों के नीचे आए डार्क सर्कल्स कहीं न कहीं हमारी सुंदरता को नुकशान पहुंचाते है। इसलिए इन्हें बिल्कुल भी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। इन डार्क सर्कल्स के बहुत से कारण हो सकते हैं।

जैसे रात में नींद पूरी न हो पाना, देर रात तक काम करना आदि कारणों से डार्क सर्कल हो सकते हैं। ये बढ़ती उम्र की निशानी भी कही जा सकती है। हम इन डार्क सर्कल्स को दूर करने के लिए बहुत से उत्पादों का इस्तेमाल करते हैं। ये उत्पाद हमें नुकशान भी पहुंचा सकते हैं। तो ये जोखिम भरे हो सकते हैं। लेकिन उन मंहगे उत्पादों को छोड़ कर हम आसान से घरेलू उपयों को करके इन डार्क सर्कल्स से छुटकारे पा सकते हैं। इससे हमारे चेहरे व आंखों को नुकशान होने की आशंका नहीं रहती ।

आलू और गुलाबजल (How To Reduce Dark Circles)

सबसे पहले एक आलू लें और उसे छीलकर अच्छे से कद्दूकस कर लें। अब इस कद्दूकस किए हुए आलू में गुलाबजल मिला लें। सबसे पहले अपने चेहरे को साफ कर लें। अब आंखों की नीचे हल्के हाथों से मिश्रण को लगा लें। 20 मिनट तक आंखें बंद करके लेट जाएं और अब चेहरे को अच्छे से पानी से धो लें। सप्ताह में एक बार ये उपाय अवश्य करें।

हर्बल टी भी है लाभदायक (How To Reduce Dark Circles)

डार्क सर्कल्स से छुटकारा पाने के लिए आप सबसे पहले हर्बल टी का इस्तेमाल कर सकती हैं। अपने लिए हर्बल टी तैयार करें और दिन में एक बार पिएं। आप अपनी टी में ताजा अदरक का एक टुकड़ा, तुलसी के कुछ पत्ते और केसर की एक या दो रेशे मिला सकती हैं।

टमाटर और दही से बनाएं चेहरे के लिए मास्क (How To Reduce Dark Circles)

मास्क को बनाने के लिए सबसे पहले आपको टमाटर को पीसकर उसका रस निकालना होगा। इस रस को दही में मिला लें। मास्क के इस्तेमाल के लिए चेहरे को धो लें। अब इस मिश्रण को आंखों के नीचे लगाकर इसे सूखने के लिए छोड़ दें। सप्ताह में दो बार इस मास्क को लगाएं और चेहरे को सूखे कपड़े से साफ कर लें। ऐसा करने से आपको डार्क सर्कल्स से जल्द ही छुटकारा मिल सकेगा।

दूध भी है डार्क सर्कल्स के लिए फायदेमंद (How To Reduce Dark Circles)

इसके अतिरिक्त, दूध में सेलेनियम त्वचा को सन डैमेज और हानिकारक फ्री रेडिकल्स से बचाता है। आप 2 बड़े चम्मच बेसन और ताजा दूध मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना सकते हैं। इसे सूखने दें और फिर ठंडे पानी से धो लें। यह चेहरे के लिए नेचुरल क्लींजर का काम करेगा।

इन सब चीजों के अलावा एक बहुत ही अहम चीज है जो जिसके कारण हमें डार्क सर्कल्स को शिकार होना पड़ता है। तो लिहाजा आप उस चीज से दूरी बनाए रखें।

नींद पूरी करें (How To Reduce Dark Circles)

जो लोग देर रात तक काम करते हैं उन्हें डार्क सर्कल्स की समस्या को अन्य लोगों के मुकाबले जल्दी झेलना पड़ जाता है। क्योंकि डार्क सर्कल्स की एक वजह तनाव भी हो सकता है। और यदि आप अपनी नींद पूरी करते हैं। तो यह तनाव कम करने में मदद करती है। जिससे डार्क सर्कल्स को कम करने में मदद मिलती है।

(How To Reduce Dark Circles)

Also Read : Iraqi and Syrian terrorists युद्ध में महारत हासिल किए इराकी और सीरियाई आतंकी अफगानिस्तान में दाखिल हो रहे : पुतिन

Connact Us: Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE