Thursday, October 21, 2021
HomeHealth TipsHow To Remove Tanning टैनिंग दूर करने के घरेलू नुस्खें

How To Remove Tanning टैनिंग दूर करने के घरेलू नुस्खें

How To Remove Tanning  आज के इस अस्त-व्यस्त जीवन में हम दिन भर धूप में भाग-दौड़ करते ही रहते हैं। ऐसे में हमारी त्वचा को भी कहीं न कहीं यह धूप नुकसान पहुंचाती है। जिसे हम टैनिंग भी कहते हैं।

जिसे दूर करने के लिए हम अनेकों उत्पादों का प्रयोग करते हैें। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन उत्पादों ने कईं गुना ज्यादा असरदार घरेलू नुस्खें होते हैं। जिनके इस्तेमाल से आप आसानी से टैनिंग की समस्या से निजात पा सकते हैं। और ये नुस्खे आपको उत्पादों की तरह नुकशान भी नहीं पहुंचाते।

टैनिंग को दूर करने के लिए ये करे उपाय (How To Remove Tanning)

1. नींबू का करें प्रयोग (How To Remove Tanning)

नींबू एक प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट है। ऐसे में आप एक नींबू निचोड़ें और इसकी कुछ बूंदों को अपने पैरों और हाथों पर रगड़ें। 15 मिनट बाद सामान्य पानी से धो लें। ये टैनिंग को हटाने में मदद करेगा

2. नारियल तेल (How To Remove Tanning)

टैनिंग दूर करने के लिए आपको नारियल तेल चेहरे या टैनिंग से प्रभावित जगह पर लगाना है। रात को चेहरे को धो कर नारियल तेल की कुछ बूंदें हाथ में लेकर चेहरे या टैनिंग से प्रभावित जगह पर रब करें। सुबह उठकर चेहरे को सामान्य पानी से धो लें। अगर आप नियमित रूप से इस उपाय को अपनाएंगे, तो टैनिंग दूर हो जाएगी।

3.शहद-पपीते का पैक (How To Remove Tanning)

पपीते में मौजूद पपैन एंजाइम टैन दूर करने में मदद करता है। थोड़े से पपीते को मैश करके इसमें थोड़ा सा शहद मिलाकर एक स्मूद पेस्ट बना लें। चेहरे और अन्य टैन्ड त्वचा जगहों पर लगाएं और धोने से पहले इसे सूखने दें।

4.खीरे का करें इस्तेमाल (How To Remove Tanning)

खीरा में प्राकृतिक एस्ट्रिंजेंट होता है। इसमें मौजूद विटामिन ए त्वचा के मेलेनिन उत्पादन को नियंत्रित करने में मदद करता है। और दूध एक प्राकृतिक सनस्क्रीन है।

ऐसे में आप एक खीरे को कद्दूकस करें और इसके रस को दूध में मिलाकर प्रभावित एरिया में लगाकर छोड़ दें। ये त्वचा को नमीयुक्त रखता है। आप इस पैक को दिन में दो बार इस्तेमाल कर सकते हैं।

5. टमाटर भी है लाभदायक (How To Remove Tanning)

टमाटर एंटीआक्सीडेंट और विटामिन सी से भरपूर होता है टमाटर में मौजूद लाइकोपीन एंटीआक्सीडेंट त्वचा को सूरज की किरणों से होने वाले नुकसान से बचाता है। जो कोलेजन उत्पादन में सुधार करता है और सनबर्न से बचाता है टमाटर का रस लें और त्वचा के टैन्ड जगहों पर लगाएं। इसे 15 मिनट तक सूखने दें। सामान्य पानी से धो लें। ऐसा हफ्ते में तीन बार करें।

(How To Remove Tanning)

Also Read : Benefits of Jumping Jacks : सूर्य नमस्कार से पहले करें जंपिंग जैक्स, सेहत को होगा फायदा

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE