Friday, October 22, 2021
HomeHealth TipsHow to take care of skin in cold weather ठंड के मौसम...

How to take care of skin in cold weather ठंड के मौसम में कैसे करें स्किन की देखभाल

How to take care of skin in cold weather मौसम बदल रहा है और हल्की-हल्की ठंड आनी शुरू हो गई है। ऐसे में स्किन ड्राइनेस भी महसूस हो रही है। अगर अभी से स्किन का ख्याल रखा जाए तो पूरी सर्दी स्किन की ग्लो और मॉयश्चचर बरकरार रहेगा।

ठंड के मौसम के अपने कई सारी चुनौतियाँ होती हैं, ठंड, तापमान और लो ह्यूमिडिटी के कारण स्किन से मॉइस्चर खत्म होने लगता है और इसकी वजह से स्किन, ड्राई और फीकी पड़ने लगती है।

यह सही समय है कि आप अपनी स्किन को पूरी तरह से इस वक़्त के लिए तैयार कर लें, ताकि आपकी स्किन अच्छी बनी रहे और ठंड के समय में इससे कोई परेशानी न हो। तो आइये जानते हैं, ठंड के मौसम में स्किन केयर के लिए टिप्स

साबुन मुक्त क्लीन्जर का उपयोग शुरू करना चाहिए (How to take care of skin in cold weather)

ठंड में आपकी स्किन ड्राई न हो, इसके लिए आपको साबुन मुक्त क्लीन्जर का उपयोग शुरू करना चाहिए। चूंकि अभी वातावरण में कम ह्यूमिडिटी रहती है, एक अच्छा क्लींजर का इस्तेमाल करें, जो कि आपकी स्किन से नेचुरल आयल को न चुराए और उसे ड्राई होने से बचाये।

साथ ही ऐसे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल न करें, जिसमें ग्लाइकोलिक एसिड या सैलिसिलिक एसिड हो। खासतौर पर तब, जब सर्दियों की शुरूआत ही हुई हो। में अपनी स्किन को ठंड का आदि होने दें। एक क्रीमी, नारिशिंग, क्लींजर चेहरे से पानी नहीं खींचते हैं।

एक्सफोलीएटिंग फेस वॉश या साबुन बार को भी छोड़ दें (How to take care of skin in cold weather)

आपकी स्किन पहले से ही ठंड के मौसम में हाइड्रेशन के लिए तरसती है, ऐसे में आपको इस बात को सुनिश्चित करना होगा कि आपकी स्किन हद से अधिक ड्राई न रहे। इसके लिए टोनर, एस्ट्रिंजेंट्स अभी न लगाएं और साथ ही अपने एक्सफोलीएटिंग फेस वॉश या साबुन बार को भी छोड़ दें।

बनाए रखें त्वचा की नमी (How to take care of skin in cold weather)

इस मौसम में त्वचा की नमी बनाए रखने के लिए पर्याप्त पानी पीते रहें। रोजाना 5 भीगे हुए बादाम खाएं। घरेलू उपचार के तौर पर एक चम्मच बेसन में एक चम्मच नीबू का रस, एक चम्मच गुलाबजल और चुटकी भर हल्दी डालकर पेस्ट तैयार करें।

इस पेस्ट को स्क्रब की तरह चेहरे पर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें, फिर पानी लगाकर हल्के हाथ से मलते हुए छुड़ाएं। सादे पानी से चेहरा साफ कर लें।

हेल्दी स्किन के लिए मॉइस्चराइजेशन बहुत जरूरी (How to take care of skin in cold weather)

ठंड के मौसम में हेल्दी स्किन के लिए मॉइस्चराइजेशन बहुत जरूरी है, क्योंकि इस वक़्त लगातार आपकी स्किन नमी खोती जाती है। इसलिए अपनी स्किन को हेल्दी रखने के लिए जरूरी है कि स्किन के लिए ऐसे इंग्रेडिएंट्स युक्त प्रोडक्ट्स यूज करने चाहिए, जो स्किन को मोश्चराइज्ड रखने के साथ नरिश भी करे।

यदि आपकी स्किन बहुत ड्राय है तो आपको सेरामिड बेस्ड मॉइस्चर इस्तेमाल करना चाहिए। डीप हाइड्रेशन के लिए ह्यलुरॉनिक एसिड एक अच्छा इंग्रेडिएंट है। इसलिए नरिशिंग इंग्रेडिएंट का अधिक इस्तेमाल करें, जिससे आपकी स्किन को मॉइस्चर मिल सके।

फायदा देगा बादाम का तेल (How to take care of skin in cold weather)

रात में सोने से पहले चेहरा साफ करके बादाम के तेल से चेहरे की मालिश करें। इसके अलावा त्वचा को कोमल और चमकदार बनाए रखने के लिए सोने से पहले एक चम्मच ताजा मलाई में कुछ बूंदें गुलाबजल और 2-3 बूंदें नीबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं और यूं ही छोड़ दें। सुबह ताजे पानी से चेहरा साफ कर लें। यह दोनों उपाय एक-एक दिन छोड़कर करें।

सनस्क्रीन लगाने से भी चल जाएगा काम

क्या आप जानते हैं कि ठंड के मौसम में आपकी स्किन पर सूर्य का प्रभाव अधिक पड़ता है और सूर्य की रौशनी से एलर्जी या टैनिंग भी हो सकती है? ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि सूर्य ठंड के मौसम में नजर नहीं आता है और आपको लगता है कि कम सनस्क्रीन लगाने से भी काम चल जाएगा।

लेकिन सच यह है कि आसमान में छाए बादल केवल यूवीबी किरणों को रोकता है, जबकि इस वक़्त जो यूवीए किरणें होती हैं, वह अधिक डैमेज क्रिएट करती है। इसलिए जरूरी है कि इस वक़्त आप कम से कम 15 एसपीएफ का सनस्क्रीन इस्तेमाल करें। दिन भर में कम से कम हर दो से तीन घंटे में इसका इस्तेमाल करें।

शरीर को मॉइस्चराइजिंग क्रीम से न नहला दें

आपको ठंड के मौसम का पता कैसे चलेगा, जब तक आप हीटर के पास न बैठें और अपने शरीर को मॉइस्चराइजिंग क्रीम से न नहला दें।

आपके चेहरे की तरह आपके शरीर को भी सर्दियों से राहत चाहिए और उसे भी मोइश्चराइजर की जरूरत होती है। इसलिए अपने शरीर को रोजाना मॉइस्चराइज करें।

काम आएंगे ग्लिसरीन-नींबू

सर्दियों के लिए त्वचा को तैयार करने और उसे शुष्क होने से बचाने के लिए कुछ बूंद ग्लिसरीन में नीबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं। रोज सुबह चेहरा साफ करने के बाद और रात में सोने से पहले इसे लगा सकती हैं।

यह त्वचा को शुष्क हवा के दुष्प्रभाव से बचाता है और उसकी कुदरती नमी बनाए रखता है। इसके अलावा दही खाने और लगाने से भी त्वचा चिकनी बनी रहती है।

(How to take care of skin in cold weather)

Also Read : Pumpkin Health Benefits : प्रजनन क्षमता बढ़ाने में मदद करता है कद्दू का बीज, जानें कैसे कर सकते हैं सेवन

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE