Sunday, October 24, 2021
HomeनेशनलIndia China News Border Dispute : चीन सेना ने फिर की सीमा...

India China News Border Dispute : चीन सेना ने फिर की सीमा पार

India China News Border Dispute
भारतीय सैनिकों ने खदेड़ा
इंडिया न्यूज, नई दिल्ली :

India China News Border Dispute : भारत की आर्मी जहां पाकिस्तान के साथ बॉर्डर पर पाकिस्तान और आतंकवादियों से लोहा ले रही है। वहीं दूसरी तरह चीन भी लगातार भारतीय सीमा पर अशांति फैला रहा है। चीनी सेना बार-बार भारतीय सीमा में घुसपैठ कर रही है जिसपर उसे मुंहतोड़ जवाब भी मिल रहा है। ऐसा ही विवाद पिछले सप्ताह होने की सूचना मिली है। रक्षा सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार  अरुणाचल प्रदेश में बीते सप्ताह भारत और चीन के सैनिक आमने-सामने आ गए और सीमा विवाद को लेकर एक-दूसरे से भिड़ गए। हालांकि, दोनों पक्षों के बीच बातचीत के बाद मामला सुलझ गया। माना जा रहा है कि पीएलए की सेना ने जब सीमा लांघी तो भारतीय सेना ने चीन के करीब 200 सैनिकों को एलएसी के पास रोके रखा और खदेड़ दिया।

पेट्रोलिंग के दौरान आए आमने-सामने (India China News Border Dispute)

सेना के सूत्रों की मानें तो बीते सप्ताह अरुणाचल प्रदेश के तवांग इलाके में भारत और चीन के सैनिक पेट्रोलिंग के दौरान आमने-सामने आ गए थे और एक-दूसरे से भिड़ गए थे। यह घटना पिछले सप्ताह की है। सेना के सूत्रों ने बताया कि कुछ घंटे तक फिजिकल इंगेजमेंट के बाद तय प्रोटोकॉल के हिसाब से बातचीत के बाद मामले को सुलझा लिया गया। भारत की तरफ किसी तरह का कोई नुकसान नहीं हुआ है। मीडिया रिपोर्ट की मानें तो यह घटना पिछले सप्ताह वास्तविक नियंत्रण रेखा के पास बुम ला और यांग्त्से के सीमा दर्रे के बीच हुई थी।

तो क्या इसलिए होता है टकराव (India China News Border Dispute)

तवांग सेक्टर में भारत और चीन की झड़प की सूचना पर भारतीय पक्ष के सूत्रों ने स्पष्ट किया कि भारत-चीन सीमा का औपचारिक रूप से सीमांकन नहीं किया गया है और इसलिए देशों के बीच एलएसी की धारणा में अंतर है। दोनों देशों के बीच मौजूदा समझौतों और प्रोटोकॉल के पालन से अलग-अलग धारणाओं के इन क्षेत्रों में  शांति संभव हुई है। मीडिया रिपोर्ट में दावा किया जा रहा है कि चीन ने घुसपैठ की कोशिश भारतीय बंकरों को नुकसान पहुंचाने के इरादे से की थी।

Connect With Us : Twitter Facebook
SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE