Sunday, October 24, 2021
HomeदुनियाIndia-China Standoff : नहीं सुधरेगा ड्रैगन, 13 वें दौर की बातचीत बेनतीजा

India-China Standoff : नहीं सुधरेगा ड्रैगन, 13 वें दौर की बातचीत बेनतीजा

India-China standoff : Dragon will not improve, 13th round of talks inconclusive
चीन ने किसी भी प्वाइंट पर पीछे हटने से किया इनकार
भारतीय सेनाएं भी डटी
इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
India-China Standoff : भारत और चीन के बीच गलवान घाटी में हुए खूनी संघर्ष के बाद से दोनों देशों की सेना एलएसी पर एक दूसरे के आमने-सामने डटी हुई हैं। इस दौरान कई बार दोनों में टकराव की स्थिति भी पैदा हुई है। हालांकि दोनों देशों की तरफ से स्थिति सामान्य बनाए रखने के लिए प्रयास जारी हैं। इसी के चलते कई दौर की बातचीत हो चुकी है। रविवार को भी दोनों सेनाओं के उच्चाधिकारियों के बीच गतिरोध कम करने और सेनाओं की वापसी को लेकर 13 दौर की बातचीत हुई। हालांकि इस बातचीत से कोई ज्यादा सकारात्मक नतीजे भारत के लिए सामने नहीं आए।

पूर्वी लद्दाख के कई अहम बिंदू पर हुई चर्चा (India-China standoff)

चुशुल-मोल्दो सीमा पर दोनों देशों के सैन्य अधिकारियों ने चर्चा की। बैठक के दौरान दोनों पक्षों के बीच चर्चा पूर्वी लद्दाख में एलएसी के साथ शेष मुद्दों के समाधान पर केंद्रित थी। हालांकि यह भी बेनतीजा रही। बैठक में भारत ने चीन को बताया कि एलएसी के साथ स्थिति चीनी पक्ष द्वारा यथास्थिति को बदलने और द्विपक्षीय समझौतों के उल्लंघन के एकतरफा प्रयासों के कारण हुई थी। इसलिए यह आवश्यक था कि चीनी पक्ष शेष क्षेत्रों में उचित कदम उठाए ताकि पश्चिमी क्षेत्र में एलएसी के साथ शांति बहाल हो सके।

भारतीय सेना के तर्क से सहमत नहीं चीन (India-China standoff)

बैठक के दौरान, भारतीय पक्ष ने शेष क्षेत्रों को हल करने के लिए रचनात्मक सुझाव दिए लेकिन चीनी पक्ष सहमत नहीं था और साथ ही कोई दूरंदेशी प्रस्ताव भी नहीं दे सका। इस प्रकार बैठक में शेष क्षेत्रों का समाधान नहीं हुआ। दोनों पक्ष संचार बनाए रखने और जमीनी स्तर पर स्थिरता बनाए रखने पर सहमत हुए हैं।

Read More : Ab Hamara Hero Kya Karega राव और कृति की अगली फिल्म

Connect With Us : Twitter Facebook

 

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE