होम / हीटवेव की चपेट में देश का 90 परसेंट हिस्सा, दिल्लीवासियों के लिए गंभीर हालात, स्टडी में चौंकाने वाले दावे

हीटवेव की चपेट में देश का 90 परसेंट हिस्सा, दिल्लीवासियों के लिए गंभीर हालात, स्टडी में चौंकाने वाले दावे

Akanksha Gupta • LAST UPDATED : April 20, 2023, 10:15 am IST

Heatwave In India: आसमान से बरस रही आग पूरे देश का तापमान बढ़ा रही है। गर्मी का असर इतना ज्यादा बढ़ रहा है कि अभी से लोगों में हीटस्ट्रोक के मामले दिखाई देने लगे हैं। इस बीच हीटवेव को लेकर एक स्टडी की गई है। इस स्टडी के अनुसार, देश में हीटवेव जलवायु परिवर्तन की वजह से लगातार और अधिक गंभीर होती जा रही हैं। इस वक्त देश का 90 परसेंट हिस्सा हीटवेव की चपेट में है। वहीं, देश की राजधानी दिल्ली में हीटवेव की वजह से हालात बेहद ही खतरनाक बने हुए हैं।

गंभीर हीटवेव के प्रभावों के प्रति संवेदनशील है दिल्ली 

कैंब्रिज यूनिवर्सिटी में रामित देबनाथ तथा उनके सहयोगियों की ओर से एक स्टडी की गई है। जिसमें ये पता चला कि दिल्ली विशेष रूप से गंभीर हीटवेव के प्रभावों के प्रति संवेदनशील है। स्टडी में बताया गया है कि संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास लक्ष्यों यानी कि SDG को प्राप्त करने की दिशा में हीटवेव ने भारत की प्रगति को पहले की तुलना में काफी अधिक बाधित किया है।

देश में हीटवेव के कारण हुईं इतनी मौतें

मिनिस्ट्री ऑफ अर्थ साइंस के पूर्व सचिव एम राजीवन के मुताबिक भारत में हीटवेव ने बीते 50 सालों में 17,000 लोगों की जान ली है। साल 2021 में पब्लिश हुए एक पेपर में लिखा था कि हीटवेव से देश में 1971 से लेकर 2019 तक  कुल 706 लोगों की जान गई है। वहीं, हाल ही में महाराष्ट्र सरकार के एक पुरस्कार समारोह के दौरान नवी मुंबई में हीटस्ट्रोक के कारण 13 लोगों की मौत हुई थी।

Also Read: Twitter Blue Tick को लेकर एलन मस्क का बड़ा बयान, आज से हट जाएंगे ब्लू टिक मार्क

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT