होम / Afghan Diplomat Steps Down: मुंबई में अफगान महावाणिज्य दूत ने दिया इस्तीफा, सोने की तस्करी करते पकड़ी गई -India News

Afghan Diplomat Steps Down: मुंबई में अफगान महावाणिज्य दूत ने दिया इस्तीफा, सोने की तस्करी करते पकड़ी गई -India News

Raunak Kumar • LAST UPDATED : May 5, 2024, 12:41 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Afghan Diplomat Steps Down: मुंबई में अफगानिस्तान के महावाणिज्य दूत ने घोषणा की कि वह पद छोड़ रही है। यह बात सामने आने के तुरंत बाद कि उसे कथित तौर पर दुबई से भारत में लगभग ₹18 करोड़ मूल्य के 25 किलोग्राम सोने की तस्करी की कोशिश करते हुए रोका गया था। जकिया वारदाक, जो भारत में सबसे वरिष्ठ अफगान राजनयिक हैं। उन्होंने अपने फैसले के लिए व्यक्तिगत हमलों और मानहानि और इस प्रणाली के भीतर एकमात्र महिला प्रतिनिधि को गलत तरीके से लक्षित करने वाली सार्वजनिक कथा को जिम्मेदार ठहराया। दरअसल उनको अप्रैल के अंतिम सप्ताह में राजस्व खुफिया निदेशालय द्वारा मुंबई हवाई अड्डे पर सोने के साथ पकड़ा गया था। जिसके बाद मामला दर्ज किया गया, परंतु उन्हें गिरफ्तार नहीं किया गया क्योंकि उसे राजनयिक छूट प्राप्त है।

महावाणिज्य दूत ने दिया पद से इस्तीफा

बता दें कि रविवार (5 मई) से प्रभावी रूप से अपने पद से हटने के फैसले की घोषणा करते हुए एक बयान में वारदाक ने कहा कि पिछले वर्ष में मुझे न केवल मेरे लिए बल्कि मेरे करीबी परिवार और विस्तारित रिश्तेदारों के लिए भी कई व्यक्तिगत हमलों और मानहानि का सामना करना पड़ा है। उन्होंने कहा कि ये हमले जो संगठित प्रतीत होते हैं। इस ने मेरी भूमिका को प्रभावी ढंग से संचालित करने की मेरी क्षमता को गंभीर रूप से प्रभावित किया है। साथ ही अफगान समाज में उन महिलाओं के सामने आने वाली चुनौतियों को प्रदर्शित किया है जो चल रहे प्रचार अभियानों के बीच आधुनिकीकरण और सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करती हैं। राजनयिक ने कहा कि उन पर हमले कोई आश्चर्य की बात नहीं है। लेकिन वो अपने करीबी लोगों पर होने वाले हमले के लिए तैयार नहीं थीं।

Godhra Train Fire: ‘लालू यादव ने गोधरा ट्रेन आगजनी…’, पीएम मोदी ने लगाया बड़ा आरोप -India News

अफगान महिला राजनायिक ने लगाया आरोप

जकिया वारदाक ने आरोप लगाते हुए कहा कि, इन हमलों की निरंतर और समन्वित प्रकृति, जिसका उद्देश्य मेरे चरित्र को बदनाम करना और मेरे प्रयासों को कमजोर करना है, एक सहनीय सीमा को पार कर गई है। यह तेजी से स्पष्ट हो गया है कि सार्वजनिक कथा इस प्रणाली के भीतर एकमात्र महिला प्रतिनिधि पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय गलत तरीके से लक्षित कर रही है रचनात्मक सहायता और समर्थन। उन्होंने अपने कार्यकाल के दौरान गर्मजोशी से स्वागत और अटूट समर्थन के लिए भारत सरकार को भी धन्यवाद दिया। उन्होंने लिखा कि पिछले तीन वर्षों से भारत के लोगों के साथ काम करना एक बड़ा सौभाग्य रहा है। मैं हमारे देशों के बीच सहयोगात्मक प्रयासों और प्रगति के लिए साझा दृष्टिकोण के लिए आभारी हूं।

GT vs RCB: गुजरात टाइटंस को RCB ने 4 विकेट से हराया, विराट और प्लेसिस ने की ताबड़तोड़ बैटिंग -India News

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT