होम / क्‍या है अग्निपथ स्‍कीम, अग्निवीरों को इतना मिलेगा वेतन, जानिए कैसे करें अप्‍लाई

क्‍या है अग्निपथ स्‍कीम, अग्निवीरों को इतना मिलेगा वेतन, जानिए कैसे करें अप्‍लाई

Amit Gupta • LAST UPDATED : June 14, 2022, 2:55 pm IST

इंडिया न्‍यूज। Agnipath Scheme: रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने अग्निपथ योजना की घोषणा की है। इसके तहत युवाओं को रोजगार के साथ साथ देश सेवा का भी मौका मिलेगा। रक्षामंत्री ने योजना के बारे में बताते हुए कहा कि इससे युवाओं को अनुभव तो प्राप्‍त होगा ही साथ ही रोजगार के नए अवसर भी खुलेंगे। अग्निपथ स्‍कीम के लिए कौन अप्‍लाई कर सकेगा। इसके साथ कितनी सैलरी और अन्‍य सुविधाएं मिलेंगी इसके बारे में हम आपको बताएंगे।

अग्निपथ स्कीम के तहत कितना मिलेगा वेतन

अग्निपथ स्कीम के तहत युवाओं को 30 हजार का वेतन मिलेगा। उनका 44 लाख का जीवन बीमा करवाया जाएगा। इसके तहत और क्‍या क्‍या सुविधाएं मिलेंगी हम आपको बताते हैं। अग्निपथ स्कीम के तहत पहले वर्ष युवाओं को 30 हजार के वेतन पर नियुक्ति किया जाएगा।

Agnipath Scheme Youth to Join Army as Agniveers Check Salary and other Details: Process and eligibility criteria for Agniveer.

नियुक्ति के साथ ही EPF/PPF की सुविधा भी प्राप्‍त होगी। स्‍कीम के तहत पहले वर्ष में युवा प्रति वर्ष करीब 4.76 लाख रुपए कमा सकेंगे। वहीं दूसरे वर्ष में उनका वेतन 40 हजार हो जाएगा। ऐसे में वे प्रति वर्ष करीब 6.92 लाख रुपए कमा सकेंगे।

अग्निवीर के लिए अनिवार्य योग्‍यताएं क्‍या हैं?

अग्निपथ स्‍कीम में भर्ती के लिए युवाओं की उम्र 17 वर्ष 6 महीने से 21 माह के बीच होनी चाहिए। इसके लिए भर्ती सेना के मानक नियमों के अनुसार ही होगी। इस दौरान सिलेक्‍ट किए गए युवाओं को ट्रेनिंग दी जाएगी। ट्रेनिंग के साथ साथ युवाओं को Indian Armed Forces में भी सेवाएं देने का अवसर प्राप्‍त होगा।

अग्निवीर को इतना मिलेगा वेतन

Process and eligibility criteria for Agniveer

अग्निपथ स्‍कीम के तहत भर्ती पाने वाले युवाओं को पहले वर्ष 30 हजार रुपए के मासिक वेतन पर रखा जाएगा। दूसरे वर्ष सैलरी 40 हजार की जाएगी। ऐसे में नियुक्ति होने पर युवाओं को प्रति वर्ष 4.76 मिलेंगे और दूसरे वर्ष 6.92 वार्षिक प्राप्‍त होंगे। इसके साथ ही EPF/PPF की भी सुविधा प्राप्‍त होगी।

अग्निवीरों को और क्‍या मिलेंगे भत्‍ते?

आपको बता दें कि अग्निवीर ग्रेच्‍युटी और पेंशन के हकदार नहीं होंगे। वहीं उन्‍हें कई भत्‍ते मिलेंगे। इसकी जानकारी निम्‍न दी जा रही है।

Agniveers Check Salary and other Details

  • अग्निवीरों को रिस्‍क एंड हार्डशिप, राशन, ड्रेस और ट्रैवल एलाउंस मिलेगा।
  • सेवा के दौरान अगर वे शारीरिक रूप से विक्षिप्‍त (डिसेबल) हो जाते हैं तो नॉन-सर्विस पीरियड का फुल पे और इंट्रेस्‍ट भी मिलेगा।
  • अग्निवीरों का रिस्‍क कवर किया जाएगा। इसके तहत 44 लाख रुपए के बीमे का प्रावधान है।

राष्ट्र निर्माण में भागीदार होंगे अग्निवीर

अग्निवीरों को ट्रेनिंग के बाद मिलेगा सर्टिफिकेट प्रदान किया जाएगा। यह प्रमाण पत्र उनके काफी काम आएगा, जिससे वे अन्‍य सेक्‍टर में आसानी से नौकरी प्राप्‍त कर सकेंगे। ट्रेनिंग के दौरान युवाओं को सैन्‍य कौशल, अनुशासन और फि‍टनेस आदि‍ में निपुण किया जाएगा।

अग्निवीरों काेे क्‍या होगा फायदा

अग्निवीर आर्थिक रूप से सशक्‍त तो बनेंगे ही साथ ही वे देश की प्रगति में भागीदार भी बनेंगे। सैन्‍य अनुभव के कारण वे अनुशासित हो सकेंगे और स‍ि‍विल लाइफ में उन्‍हें इसका काफी फायदा मिलेगा।

25 फीसदी को रिटेन करेगी सेना

काबलियत के अनुसार अग्निवीरों को सेना रिटेन भी करेगी। जिस युवा में काबलियत होगी उसे सेना में और अवसर प्रदान किए जाएंगे। चार वर्ष का कार्यकाल पूरा करने के बाद अग्निवीर वॉलंटियर के रूप में भी सेवाएं दे सकेंगे।

फि‍टनेस और मेरिट के हिसाब से मिलेगा मौका

चार वर्ष पूरे होने के बाद अग्निवीरों को रिटेन करने के लिए सेना अपने नियमों के अनुसार काम करेगी। इसके लिए युवाओं का फि‍टनेस लेवल और मेरिट को देखा जाएगा। जो युवा सेना के नियमों के अनुसार होंगे, उन्‍हें मौका दिया जाएगा। आधिकारिक सूचना के अनुसार सेना में 25 फीसदी तक अग्निवीरों को रिटेन किया जाएगा।

सेना में कैडर मिलने के बाद क्‍या

जो युवा सेना में सिलेक्‍ट हो जाएंगे उन्‍हें 15 वर्ष का कार्यकाल पूरा करना होगा। स्‍थायी कैडर में नियुक्‍त करने से पहले युवाओं की शारीरिक और मानसिक जांच होगी। इसके बाद ही उन्‍हें कैडर में लिया जाएगा।

ये भी पढ़ें : कारगिल में बौद्ध मठ के निर्माण का विरोध कर रहे इस्लामिस्ट, कारण जानकर आप भी हो जाएंगे दंग

ये भी पढ़ें : लिव इन रिलेशन से जन्मे बच्चे का पैतृक संपत्ति में हक, जानिए सुप्रीम कोर्ट ने किस आधार पर दिया फैसला

ये भी पढ़ें : IPL Media Rights Auction LIVE 43 हजार करोड़ में बिके इंडियन प्रीमियर लीग के मीडिया राइट्स

ये भी पढ़ें : क्‍या हैं नवनिर्वाचित राज्‍यसभा सांसद कार्तिकेय शर्मा की जीत के मायने

हमारे साथ जुड़ें :  TwitterFacebook | YouTube

Tags:

लेटेस्ट खबरें