होम / Air Pollution Effect on Pregnant Women: गर्भवती महिलाओं पर वायु प्रदूषण का खतरा, जानें कैसे करें बचाव

Air Pollution Effect on Pregnant Women: गर्भवती महिलाओं पर वायु प्रदूषण का खतरा, जानें कैसे करें बचाव

Deepika Gupta • LAST UPDATED : October 14, 2023, 1:19 pm IST

India News ( इंडिया न्यूज़ ) Air Pollution Effect on Pregnant Womens: इस मौसम में परिवर्तन और ठंड शुरू होने के साथ ही दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में वायु प्रदूषण का खतरा रहता है। बता दें वाले दिनों में इसमें इजाफा होगा। वहीं, बढ़ते खतरे को देख दिल्ली-एनसीआर में ग्रैप का पहला चरण भी शुरू करने के निर्देश दे दिए गए है। बता दें, प्रदूषण की वजह से सेहत पर भी काफी गंभीर असर पड़ता है। इससे लंग्स इंफेक्शन, अस्थमा और ब्रोंकाइटिस जैसी बीमारी हो जाती है। वायु प्रदूषण के कारण ज्यादातर बच्चों के फेफड़ों में समस्या हो जाती हैं। वहीं, खासतौर से गर्भवती महिलाएं खुद को प्रदूषण से दूर रखना चाहिए। वरना उनकी सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कैसे प्रेगनेंसी के समय में वायु प्रदूषण से बचे।

गर्भवती महिलाओं पर पड़ता है बुरा असर 

बता दें,वायु प्रदूषण के चलते गर्भवती महिलाओं पर भी इस का बुरा असर पड़ता है। विशेषज्ञों के अनुसार, गर्भवती महिलाओं के लिए वायु प्रदूषण बहुत नुकसान दायक है। खासकर दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण की स्थिति में जब गर्भवती महिला सांस लेती है तो प्रदूषण के कण शरीर में प्रवेश कर जाते हैं। जो सीधा महिला के पेट में पल रह बच्चे को नुकसान पहुंचाता हैं। इसके कारण कई परेशानी हो जाती है।

जानिए कैसे करें बचाव

गर्भवती महिलाएं सुबह के समय घर से बाहर न निकलें। अगर सांस लेने में दिक्कत हो रही है तो तुरंत डॉक्टर के पास जाए। रोज सुबह अपने घर पर योग करें। अगर ज्यादा प्रदूषण हो तो मास्क लगाकर ही जाइए।

ये भी पढ़े –

Drinking Lukewarm Water in the Morning : सुबह-सुबह गुनगुने पानी पीने से यह समस्याएं होती हैं दूर, वजन भी होता है काम

Oneplus Open Launch Date : वनप्लस का पहला फोल्डेबल फोन इस दिन होगा भारत में लॉन्च, लुक-डिजाइन है बेहद यूनिक

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Narendra Modi Nomination LIVE Updates: आज वाराणसी से नामांकन दाखिल करेंगे पीएम मोदी, दशाश्वमेध घाट पर की मां गंगा की पूजा-Indianews
Salman Khan फायरिंग मामले में आया नया मोड़, मुंबई पुलिस ने इस गिरोह के एक और सदस्य को किया गिरफ्तार – Indianews
GV Prakash Kumar ने पत्नी Saindhavi से तोड़ा रिश्ता, इस वजह से नहीं रहना चाहते साथ – Indianews
Lok Sabha Election: पूर्वजों का नाम लेकर सहानुभूति की राजनीति खेल रहे राहुल! जानें चुनाव से पहले पंडित नेहरू और दादी इंदिरा को याद करने का तर्क-Indianews
Micro Cheating: कहीं आपका पार्टनर भी तो नहीं कर रहा है आपको माइक्रो-चीट, जानिए इन कुछ संकेतो से-Indianews
Delhi-Meerut Expressway: काशी टोल प्लाजा पर कार चालक की दांबगई, महिला कर्मचारी को मारी टक्कर-Indianews
Hair Care: कॉफी से बढ़ा सकते है बालों की खुबसूरती, क्या है इसके इस्तेमाल करने का आसान तरीका – Indianews
ADVERTISEMENT