होम / Airplane Crashes History in India 10 बड़े हेलिकॉप्टर और विमान हादसे

Airplane Crashes History in India 10 बड़े हेलिकॉप्टर और विमान हादसे

Amit Gupta • LAST UPDATED : December 10, 2021, 12:54 pm IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली।
Airplane Crashes History in India, indian army helicopter accident: तमिलनाडु के नीलगिरी के कुन्नूर में बुधवार को सेना के अधिकारियों को लेकर जा रहा हेलिकॉप्टर (Mi-17V-5 helicopters Armychopper) दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

Airplane Crashes History in India

इस हेलिकॉप्टर में देश के चीफ आफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत (Chief of Defence Staff General Bipin Rawat), उनकी पत्नी मधुलिका रावत समेत सेना के कई वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे। बिपिन रावत के बुधवार को प्लेन क्रैश ने वे सभी घटनाओं की यादें ताजा कर दीं, जिनमें कई बड़ी दिग्गजों को अपनी जान गंवानी पड़ी।

Bipin Rawat Helicopter Accident Eyewitness चश्मदीदों ने क्रैश होते एमआई17 से निकलते देखे जलते हुए लोग

Bipin Rawat India’s First CDS देश के पहले सीडीएस बिपिन रावत

बता दें कि प्लेन कै्रश में भारतीय राजनेता वाई एस राजशेखर रेड्डी, माधव राव सिंधिया, संजय गांधी, जीएमसी बाल योगी, ओपी जिंदल, एस. मोहन कुमारमंगलम, अरुणाचल प्रदेश के चीफ मिनिस्टर दोरजी खांडू जैसे दिग्गजों को अपनी जान से हाथ धोना पड़ा है।

10 बड़े हेलिकॉप्टर और विमान हादसे Airplane Crashes History in India

1. 23 नवंबर, 1963 को जम्मू कश्मीर के पुंछ में हादसा हुआ था जिसमें भारतीय वायुसेना का विमान क्रैश हुआ। इस हादसे ने भारतीय वायुसेना के 6 अधिकारियों की जान ले ली थी। जिसमें लेफ्टिनेंट जनरल बिक्रम सिंह और एअर वाइस मार्शल एरलिक पिंटो शामिल थे।

2. 31 मई 1973 में कांग्रेस लीडर मोहन कुमार मंगलम भी प्लेन क्रैश में अकाल मौत का ग्रास बने। वे इंडियन एयरलाइंस 440 नाम के प्लेन पर सवार थे। उनके मृत शरीर को उनके पार्कर पेन से पहचाना गया था।

Also Read: वीवीआईपी से लेकर आर्मी तक करती है एमआई-17वी-5 का इस्तेमाल

संजय गांधी की मौत भी प्लेन क्रैश में हुई

3. 23 जून, 1980 में भारत की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के बेटे संजय गांधी की मौत भी प्लेन क्रैश में हुई थी। बता दें कि हादसा उस समय हुआ था जब वे अपना प्राइवेट प्लेन खुद उड़ा रहे थे। घटना के बाद मालूम हुआ था कि वे प्लेन से किसी खतरनाक करतब को अंजाम दे रहे थे।

4. साल 2011 के हेलिकॉप्टन क्रैश की बात करे तो उसमें अरुणाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दोरजी खांडू की मौत हुई थी। उनके शव की खोजबीन के लिए कई दिन लगे थे। साल 2011 में अरुणाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दोरजी खांडू की हेलीकॉप्टर हादसे में मौत हो गई। उनका शव कई दिनों तक लापता रहा था।

Mi-17 Helicopter Crash First Video

Quotes of General Bipin Rawat

How Did CDS Chief General Bipin Rawats Chopper MI 17 Crash

अब सवाल भारत की प्रतिष्ठा का भी है। ‘जो हेलिकॉप्टर एमआई-17 दुर्घटनाग्रस्त हुआ है उसकी लंबाई 8.46 मीटर की है। ऊंचाई 5. 65 मीटर की। उसका वजन 7,487  है। 280 किलोमीटर की प्रति घंटा रफ्तार से चलने वाला और क्षमता 24 जवान/12 स्ट्रेचर की है ‘ देश और दुनिया ये तो पूछेगी है कि जो भारत अपने सबसे शीर्ष जनरल को अति उन्नत हेलिकॉप्टर में सिर्फ 50 किलोमीटर का सुरक्षित सफर नहीं करवा सकता वो भारत को बाहरी ताकतों से सुरक्षित रखने का दावा कैसे कर सकेगा?

प्लेन क्रैश में माधवराव सिंधिया की भी मौत

5. 30 सितंबर, 2001 की बात की जाए तो उस तिथि को हुए मोटा गांव में प्लेन क्रैश में उत्तर प्रदेश के मैनपुरी जिले में कांग्रेस के प्रसिद्ध नेता माधवराव सिंधिया की मौत भी हुई थी। वे अपने 10 सीटर निजी प्लेन में सवार थे। उसमें 4 पत्रकार भी शामिल थे।

6. 3 मार्च, 2002 में आंध्र प्रदेश में प्लेन क्रैश की घटना में लोकसभा स्पीकर तेलुगु देश पार्टी लीडर जीएमसी बाल योगी भी मारे गए थे। हादसे का कारण गलती से पायलट द्वारा प्लेन को एक तालाब के ऊपर लैंड करवाना रहा था।

7. सितंबर 2004 में केंद्रीय मंत्री और मेघालय के कम्युनिटी डेवेलपमेंट मिनिस्टर सी. संगमा की मौत की वजह भी हेलिकॉप्टर हादसा ही बनी। बता दें कि हादसा उस दौरान हुआ था जब वे पवन हंस नाम के प्लेन पर सवार होकर संगमा गुवाहाटी से शिलांग की तरफ जा रहे थे।

ओपी जिंदल की मौत

8. 31 मार्च, 2005 में भी उत्तर प्रदेश के सहारनपुर में एक प्लेन क्रैश हुआ था जिसमें हरियाणा के पावर मिनिस्टर ओपी जिंदल की मौत हुई थी। घटना के बाद मालूम हुआ था कि प्लेन में कुछ टेक्निकल दिक्कत आई थी।

9. 3 सितंबर, 2009 का दिन भी दुखद रहा जब आंध्र प्रदेश के पूर्व चीफ मिनिस्टर वाईएस राजशेखर रेड्डी जिस हेलिकॉप्टर में सवार थे, वह क्रैश हो गया। घटना के वक्त रेड्डी का चॉपर चित्तूर जिले में स्थित एक जंगल के ऊपर से गुजर रहा था। जानकारी दे दें कि वाईएस आर का शव 27 घंटे बाद मिल पाया था।

बड़ी हस्तियों में जान गंवाने वाले पहले नेता सुभाष चंद्र बोस थे

10. 18 अगस्त, 1945: बड़ी हस्तियों में जान गंवाने वाले पहले नेता सुभाष चंद्र बोस थे, जिनका प्लेन 18 अगस्त,1945 को क्रैश हुआ बताया गया है, लेकिन उनकी मौत को लेकर आज भी संदेह बरकरार है।

Bipin Rawat Army Helicopter Crash Update 14 में से 13 लोगों की मौत; जनरल रावत की हालत गंभीर

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Delhi mayoral polls: 26 अप्रैल को होने वाला दिल्ली मेयर चुनाव स्थगित, अभी तक कोई पीठासीन अधिकारी नहीं नियुक्त- Indianews
सत्ता में आने के लिए बड़ा रोल निभाएगा दूसरा चरण, समझिए हर सीट का सियासी समीकरण
Italy PM Meloni PM Modi Conversation: पीएम मोदी ने इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी से की फोन पर बात, इन मुद्दों पर हुई चर्चा-Indianews
High Commission of India: NIA को मिली बड़ी सफलता, लंदन में भारतीय उच्चायोग पर हमले का मुख्य आरोपी गिरफ्तार-Indianews
जम्मू-कश्मीर के नौपोरा इलाके में एनकाउंटर, दो दिनों से जारी है आतंकरोधी अभियान
China building road In PoK: सैटेलाइट इमेज ने खोली चीन की पोल, सियाचिन ग्लेशियर के पास कर रहा यह काम-Indianews
Hair Oil: बालों को जड़ से मजबूत बनाते हैं ये तेल, इनके इस्तेमाल से फ्रीजी और रफ हेयर में आएगी जान -Indianews
ADVERTISEMENT