होम / चक्रवात बिपरजॉय के चलते महाराष्ट्र से लेकर गुजरात तक अलर्ट, कई ट्रेनें रद्द

चक्रवात बिपरजॉय के चलते महाराष्ट्र से लेकर गुजरात तक अलर्ट, कई ट्रेनें रद्द

Akanksha Gupta • LAST UPDATED : June 13, 2023, 11:20 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Biparjoy Updates, नई दिल्ली: भारत के तट पर चक्रवातीय तूफान बिपरजॉय के पहुंचने में अभी दो दिन का समय है। मगर अभी से चक्रवात ने अपना विकराल रूप दिखाना शुरू कर दिया है। समुद्र में चक्रवात के कारण कई फीट ऊंची लहरें उठ रही हैं। जिस कारण पश्चिम-दक्षिण तटीय इलाकों में बारिश हो रही है।

इस दिन भारत पहुंचेगा बिपरजॉय

आज मंगलवार को IMD ने बताया कि चक्रवातीय तूफान बिपरजॉय अभी पोरबंदर से 290 किमी और जखाऊ बंदरगाह से 360 किलोमीटर की दूरी पर है। 15 जून की शाम तक बिपरजॉय जखाऊ बंदरगाह के पास सौराष्ट्र और कच्छ से टकराएगा। कच्छ से लेकर मुंबई तक IMD ने अलर्ट घोषित कर दिया है। बिपरजॉय चक्रवात को अति गंभीर तूफान कैटेगरी से डाउनग्रेड करके बेहद ही गंभीर तूफान घोषित कर दिया गया है।

चक्रवात के कारण समुद्र में उठी ऊंची लहरें

मुंबई में मरीन ड्राइव पर चक्रवाती तूफान बिपरजॉय की वजह से हाई टाइड देखा गया। वहीं सोमवार को मुंबई के जुहू बीच के पास ऊंची लहरों की चपेट में आने से 5 युवक डूब गए थे। जिनमें से 3 लोगों को बचा लिया गया। जबकि अन्य दो की तलाश जारी है। देश के तटीय इलाकों में चक्रवाती तूफान को लेकर चेतावनी जारी की गई है।

तूफान के कारण कई ट्रेनें रद्द

मौसम विभाग ने जानकारी दी कि 16 तक चक्रवात बिपरजॉय राजस्थान पहुंचेगा। उत्तर पश्चिम रेलवे (NWR) ने इसके चलते कई ट्रेनों को रद्द कर दिया है। उत्तर पश्चिम रेलवे ने जानकारी दी कि बिपरजोय के मद्देनजर बंगाल की खाड़ी में कई ट्रेन सेवाएं रद या आंशिक रूप से कैंसिल कर दी गई है। 16-17 जून को राजस्थान के कई इलाकों में भारी बारिश होने की संभावना है।

NDRF ने संभाला मोर्चा

राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (NDRF) ने तूफान के खतरे को देखते हुए 12 टीमें तैनात कर दी हैं। जो कि पेड़ काटने वाली आरियों, नौकाओं और संचार उपकरणों आदि से लैस हैं। इसके अलावा अपनी 15 टीमों को NDRF ने आपात स्थिति के लिए तैयार रखा है।

मौसम विभाग ने दी बारिश की चेतावनी

IMD ने बताया कि बिपरजॉय की वजह से राजस्थान, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में गुरुवार और शुक्रवार को हल्की वर्षा होने की संभावना है। इसके साथ ही राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी 15-16 जून को बादल छाए रहेंगे। साथ की बूंदाबांदी की संभावना है।

Also Read: तिब्बत के शिजांग में भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 4.3 मापी गई तीव्रता

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Shivraj Singh Chouhan Resigns: ‘मैं छह बार विधायक…’, शिवराज सिंह चौहान ने दिया इस्तीफा -IndiaNews
Green Chilli Tips: मिर्च काटने काटते समय इन टिप्स को करें फॉलो, नहीं जलेगी आपके हाथ की उंगलियां-Indianews
Kerala: सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर की आत्महत्या के प्रयास के बाद मौत, पुलिस ने शुरू की जांच -IndiaNews
Liver Damage Symptoms: रात को शरीर में खुजली होना है डैमेज लिवर का संकेत, जानिए क्या है इनके लक्षण-Indianews
Gorakhpur: 4 लोगों द्वारा यौन उत्पीड़न के बाद 23 वर्षीय लड़के ने की आत्महत्या, पुलिस ने 3 को किया गिरफ्तार -IndiaNews
Aaj Ka Panchang: आज ज्येष्ठ माह का आखिरी बड़ा मंगल, जानिए शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय-Indianews
Bada Mangal 2024: आज मनाया जा रहा ज्येष्ठ माह का आखिरी बड़ा मंगल, हनुमान जी को लगाएं इन चीजों का भोग-Indianews
ADVERTISEMENT