होम / Middle East: मध्य पूर्व में दुबई के अलावा ये जगहें हो सकती बेस्ट टूरिस्ट डेस्टिनेशन

Middle East: मध्य पूर्व में दुबई के अलावा ये जगहें हो सकती बेस्ट टूरिस्ट डेस्टिनेशन

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : February 3, 2024, 7:23 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Middle East: मध्य पूर्व अपने विविध कल्चर समृद्ध इतिहास और आधुनिक चमत्कारों के लिए जाना जाता है। मध्य पूर्व दुबई की चकाचौंध से कहीं आगे तक फैला हुआ है। इस क्षेत्र में कई ऐसी  डेस्टिनेशन है जो आपके यात्रा को यादगार बना सकती हैं।  जो खुद को खोजे जाने और संजोए जाने की प्रतीक्षा कर रही हैं। यहां हम आपको मध्य पूर्व की कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताएगें जहां आप को एक बार जरुर जाना चाहिए।

दोहा, कतर

दोहा, कतर का निरंतर विकसित होने वाला जैम है। अपने वास्तुशिल्प चमत्कारों के लिए प्रसिद्ध यह शहर अनुभवों की एक सीरीज प्रदान करता है जो समकालीन विलासिता के साथ गर्म अरबी आतिथ्य का मिश्रण है। सांस्कृतिक टेपेस्ट्री कटारा सांस्कृतिक गांव में सामने आती है, जो विशाल समुद्र तट और जुड़वां कटारा हिल्स के बीच स्थित है, जहां कला, संस्कृति और पाक चमत्कार दोहा के केंद्र में मिलते हैं।

कतर के प्रतिष्ठित राष्ट्रीय संग्रहालय की यात्रा करें, जिसकी कल्पना अग्रणी वास्तुकार जीन नोवेल ने की थी, यह कतर की विरासत का प्रतिनिधित्व करता है, जिसे इसके विस्मयकारी डिजाइन के माध्यम से दर्शाया गया है जो एक रेगिस्तानी गुलाब की याद दिलाता है। कतरी स्वादों के साथ शुरू होती है और स्ट्रीट फूड ट्रकों से लेकर बढ़िया डाइनिंग रेस्तरां तक ​​की सेटिंग में वैश्विक व्यंजनों के चयन में समाप्त होती है। रोमांच चाहने वाले लोग मंत्रमुग्ध कर देने वाले खोर अल अदीद में सैंडबोर्डिंग, ऊंट की सवारी और रोमांचकारी क्वाड बाइक और एटीवी भ्रमण जैसी रोमांचक गतिविधियों के साथ एड्रेनालाईन रश के लिए तैयारी कर सकते हैं।

जेद्दा, लाल सागर का प्रवेश द्वार

अपने जलीय चमत्कारों से साहसी लोगों को आकर्षित करता है। स्नॉर्केलिंग और स्कूबा डाइविंग जैसे रोमांचकारी अनुभव प्रदान करने वाला यह शहर एक समुद्री स्वर्ग से कहीं अधिक है – यह एक सांस्कृतिक रत्न है। अल-बलाद का ऐतिहासिक जिला प्राचीन वास्तुकला और जीवंत बाज़ारों को प्रदर्शित करता है, जो आगंतुकों को हिजाज़ी व्यंजनों से परिचित कराता है और इसके स्थलों के आसपास खरीदारी पर्यटन को समृद्ध करता है।

मस्कट, ओमान

ओमानी राजधानी मस्कट अपनी विलासिता और सांस्कृतिक विरासत से मंत्रमुग्ध कर देती है। प्रसिद्ध अमौज परफ्यूमरी के आकर्षण की खोज करें, सुल्तान कबूस ग्रैंड मस्जिद जैसे वास्तुशिल्प चमत्कारों को देखें। डॉल्फ़िन को उनके प्राकृतिक आवास में देखें और बैत अल ज़ुबैर संग्रहालय जैसे विभिन्न संग्रहालयों में ओमान के समृद्ध इतिहास का पता लगाएं, जो समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को आपके सामने लाता है।ओमान की खाड़ी के साथ इसका स्थान इसके समृद्ध समुद्री इतिहास को श्रद्धांजलि देता है, भले ही वास्तुकला किलों, गांवों, कस्बों और बाजारों से मिलती जुलती हो। ओमानी सांस्कृतिक बारीकियों और पारंपरिक स्वागत अनुष्ठानों की भी जानकारी देने के लिए एक इन-हाउस लोबान सोमेलियर को नियुक्त किया गया है।

रियाद, सऊदी अरब

रियाद, सऊदी अरब साम्राज्य का जन्मस्थान है, यह आधुनिक शहर के तस्वीर के साथ ऐतिहासिक खजाने को संतुलित करता है। पुराने महलों के भीतर शहर की ऐतिहासिक विरासत को उजागर करें और रियाद बुलेवार्ड जैसी जगहों के ज्वलंत मनोरंजन दृश्यों के साथ इसकी तुलना करें। लक्जरी शॉपिंग स्थलों से लेकर दुनिया के किनारे पर पैदल यात्रा जैसी रोमांचकारी गतिविधियों तक, रियाद व्यवसाय, मनोरंजन और सांस्कृतिक समृद्धि का सहज मिश्रण है।

अलउला, सऊदी अरब

अलऊला, एक खजाना है, जो अपने गहरे ऐतिहासिक महत्व से यात्रियों को लुभाता है। यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल हेगरा का घर, यह भूमि अपनी चट्टानों और शिलालेखों में खुदी हुई प्राचीन सभ्यताओं और कहानियों को उजागर करती है। लुभावने दृश्यों के बीच नवोन्मेषी नजदी व्यंजनों से अपने स्वाद को आनंदित करें और चट्टानों पर चढ़ाई, लंबी पैदल यात्रा और तारों से भरे रेगिस्तानी आकाश के नीचे कैंपिंग जैसे असाधारण अनुभवों का आनंद लें।

Also Read:-

 

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Bank Jobs: सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया में पाएं बिना एग्जाम के नौकरी, लास्ट डेट 10 मई, जल्द करें अप्लाई-Indianews
Free Fire Max में शुरू हुआ समर इवेंट, फ्री में मिल रहे हैं गेमर्स को कई रिवॉर्ड्स-Indianews
Delhi Liquor Scam: शराब मामले में ED ने दाखिल किया ताजा आरोप पत्र, के कविता को बनाया गया आरोपी-Indianews
Delhi court: बृजभूषण सिंह की बढ़ी मु्श्किलें, उत्पीड़न मामले में लगे आरोप हुए तय-Indianews
Drunk women Create Chaos on Road: नशे में धुत लड़कियों ने सड़क पर काटा बवाल, पुलिस के सामने मचाया उत्पात- Indianews
Halal Certification: क्या होता है हलाल प्रोडक्ट, मुस्लिम समुदाय में क्यों है इसका महत्व-Indianews
Delhi High Court: दिल्ली हाई कोर्ट का बड़ा फैसला, लिव-इन पार्टनर के साथ सेक्स पर पैरोल नहीं-Indianews
ADVERTISEMENT