होम / गोलबंदी राजनीति पर बोले स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद, कहा- 'हिंदू राष्ट्र से नहीं होगा हमारा कल्याण…'

गोलबंदी राजनीति पर बोले स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद, कहा- 'हिंदू राष्ट्र से नहीं होगा हमारा कल्याण…'

Akanksha Gupta • LAST UPDATED : May 26, 2023, 1:10 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Avimukteshwaranand Saraswatiji Speech, नई दिल्ली: हिंदू राष्ट्र को लेकर देश में आए दिन चर्चा होती रहती है। मगर जब संत समाज की ओर से ये बातें की जाती हैं तो इससे लोग भी भ्रमित हो जाते हैं। हाल ही में स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती ने भी एक बयान दिया है। उनका ये बयान खूब वायरल हो रहा है। अविमुक्तेश्वरानंद हिंदू राष्ट्र की मांग को लेकर जो बयान दिया है। उसे ‘वैचारिक प्रबुद्धता’ कहते हुए उनकी तारीफ कर रहे हैं।

स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद के बयान की हो रही प्रशंसा 

बता दें कि स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती के इस बयान की ट्वीट पर काफी प्रशंसा हो रहा है। कई हिंदू और मुस्लिम समुदाय के लोगों ने ट्वीट कर उनके बयान की तारीफ की है। शंकराचार्य अविमुक्तेश्वरानंद करीब 4 मिनट के वायरल वीडियो में कहा, “हम लोगों के यहां राजनीति है…गोलबंदी ही राजनीति हो गई है। बीच में लाइन खींच दी जाती है, हमारी गोल में है या नहीं है, यही देखा जाता है। हमारी गोल में है तो बिल्कुल अच्छा है चाहे कैसा भी हो और अगर हमारी गोल में नहीं है तो बहुत खराब है चाहे कैसा भी हो। ये व्यवहार का तरीका हम लोगों ने बना रखा है।”

अब हिंदू-हिंदू के नाम पर गोलबंदी होगी- अविमुक्तेश्वरानंद

स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती ने अपने बयान में आगे कहा, “ऐसी परिस्थिति में जब देश में गोलबंदी ही राजनीति के रूप में विख्यात हो गई हो। राजनीति शब्द बहुत ऊंचा है, हमारे यहां नीति शब्द बहुत ऊंचा है। धर्म के समान है और राजनीति यानी राजा के द्वारा पालन की जाने वाली नीति। राजनीति शब्द जो हमारा है, जिसका प्रयोग रामायण और महाभारत में हुआ है। अगर वह राजनीति हो तो अलग बात है लेकिन आजकल तो वह राजनीति है नहीं। आज तो ध्रुवीकरण या गोलबंदी वाली राजनीति है। इस तरह की राजनीति में एक शब्द लाया जाता है- ‘हिंदू राष्ट्र’। हिंदू राष्ट्र का मतलब है हिंदुओं की गोलबंदी। अब हिंदू-हिंदू के नाम पर गोलबंदी होगी और ऐसा होगा तो स्वाभाविक है कि जो हिंदू नहीं होगा उसके साथ परायेपन का व्यवहार होगा।”

Also Read: नए संसद भवन के उद्घाटन पर लॉन्च होगा 75 रुपये का सिक्का, जिसमें होंगी कई खासियत

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT