होम / BBC IT Survey: सर्वे के दौरान पत्रकारों को नही करने दिया अपना काम, आयकर विभाग ने अपने पक्ष में कही ये बात

BBC IT Survey: सर्वे के दौरान पत्रकारों को नही करने दिया अपना काम, आयकर विभाग ने अपने पक्ष में कही ये बात

Divya Gautam • LAST UPDATED : February 19, 2023, 3:10 pm IST

बीबीसी ने आरोप लगाया है कि हाल ही में दिल्ली और मुंबई के दफ्तरों में सर्वे के दौरान आयकर विभाग के अधिकारियों ने पत्रकारों को अपना काम करने से रोका था। आयकर विभाग की टीम मंगलवार (14 फरवरी) को बीबीसी के दफ्तरों में सर्वे करने पहुंची थी। तीन दिन बाद गुरुवार (16 फरवरी) शाम को सर्वे पूरा हुआ था।

  • बीबीसी कर्मचारियों के साथ आयकर विभाग ने नही किया दुर्व्यवहार 
  • सर्वे को लेकर सीडीबीटी ने क्या कहा?
  • ‘सर्वे’ के दौरान क्या हुआ
बीबीसी कर्मचारियों के साथ आयकर विभाग ने नही किया दुर्व्यवहार 

सर्वे को लेकर केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (Income Tax Department) ने अपने बयान में कहा था कि सर्वे इस प्रकार किया गया था कि मीडिया/चैनल की गतिविधि जारी रखी जा सके। बीबीसी की रिपोर्ट सीडीबीटी के इस दावे का खंडन करती है बीबीसी हिंदी पर प्रकाशित रिपोर्ट में कहा गया है कि इस दौरान कई घंटे बीबीसी के पत्रकारों को काम नहीं करने दिया गया। इसमें बीबीसी के कर्मचारियों के साथ आयकर विभाग और पुलिसकर्मियों के साथ दुर्व्यवहार का भी दावा किया गया है जो कि झूठ है।

सर्वे को लेकर सीडीबीटी ने क्या कहा?

बीबीसी के दफ्तर में तीन दिनों तक चला सर्वे गुरुवार को पूरा हुआ था। सीबीडीटी (Central Board of Direct Taxes) ने एक बयान में कहा कि एक प्रमुख अंतरराष्ट्रीय मीडिया कंपनी के समूह संस्थाओं के व्यावसायिक परिसरों में सर्वेक्षण किया गया था। जो अंग्रेजी, हिंदी और विभिन्न अन्य भारतीय भाषाओं में सामग्री के विकास, विज्ञापन बिक्री और बाजार समर्थन सेवाओं आदि के कारोबार में लगी हुई है।

‘सर्वे’ के दौरान क्या हुआ

आयकर विभाग ने बयान में कहा है कि ‘सर्वे’ अभियान इस तरीक़े से किया गया ताकि लगातार चलने वाली मीडिया/चैनल की गतिविधि को सुगम बनाया जा सके। हालाँकि, इस दौरान कई घंटे बीबीसी के पत्रकारों को काम नहीं करने दिया गया। कई पत्रकारों के साथ आयकर विभाग के कर्मचारियों और पुलिसकर्मियों ने दुर्व्यवहार भी किया। पत्रकारों के कंप्यूटरों की छान-बीन की गयी, उनके फ़ोन रखवा दिए गए और उनसे उनके काम के तरीक़ों के बारे में जानकारी ली गयी।

दूसरी तरफ दिल्ली दफ़्तर में कार्यरत पत्रकारों को इस सर्वे के बारे में कुछ भी लिखने से रोका गया। सीनियर एडिटर्स के लगातार कहने के बाद जब काम शुरू करने दिया गया तब भी हिन्दी और अंग्रेज़ी के पत्रकारों को काम करने से और देर तक रोका गया। इन दोनों भाषाओं के पत्रकारों को इस तरह तब काम करने दिया गया जब वे प्रसारण समय के नज़दीक पहुँच चुके थे।

ये भी पढ़े- मणिपुर में हुई बिजनेस 20 की बैठक, राज्य में करोड़ो का निवेश करेंगे यह देश

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

सत्ता में आने के लिए बड़ा रोल निभाएगा दूसरा चरण, समझिए हर सीट का सियासी समीकरण
Italy PM Meloni PM Modi Conversation: पीएम मोदी ने इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी से की फोन पर बात, इन मुद्दों पर हुई चर्चा-Indianews
High Commission of India: NIA को मिली बड़ी सफलता, लंदन में भारतीय उच्चायोग पर हमले का मुख्य आरोपी गिरफ्तार-Indianews
जम्मू-कश्मीर के नौपोरा इलाके में एनकाउंटर, दो दिनों से जारी है आतंकरोधी अभियान
China building road In PoK: सैटेलाइट इमेज ने खोली चीन की पोल, सियाचिन ग्लेशियर के पास कर रहा यह काम-Indianews
Hair Oil: बालों को जड़ से मजबूत बनाते हैं ये तेल, इनके इस्तेमाल से फ्रीजी और रफ हेयर में आएगी जान -Indianews
शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी की पूजा के समय इस चमत्कारी स्तोत्र का जरूर पढ़ें पाठ, धन संबंधी परेशानी होगी दूर -Indianews
ADVERTISEMENT