होम / CAA Protest: जामिया दंगे के शरजील इमाम को कोर्ट से राहत, सीएए प्रोटेस्ट में दंगे करवाने का था आरोप

CAA Protest: जामिया दंगे के शरजील इमाम को कोर्ट से राहत, सीएए प्रोटेस्ट में दंगे करवाने का था आरोप

Divya Gautam • LAST UPDATED : February 4, 2023, 12:58 pm IST

दिल्ली के जामिया में सीएए (Citizenship Amendment Act) प्रोटेस्ट के दौरान भड़काऊ भाषण देने और दंगे के लिए भड़काने वाले आरोपी शरजील इमाम को दिल्ली की साकेत कोर्ट ने रिहा कर दिया है। दिसंबर 2019 सीएए कानून के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे लोगों और पुलिस के बीच जामिया के शाहीन बाग में झड़प के बाद हिंसा हो गई थी। जिसमें पुलिस ने अपनी जांच के दौरान पाए आरोपी शरजील इमाम को गिरफ्तार किया था।

भड़काने वाले दिए थे भाषण

शरजील इमाम पर 13 दिसंबर 2019 को दिल्ली के जामिया इलाके में और 16 दिसंबर 2019 को अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में भड़काऊ भाषण देने का आरोप था। इस पर उसके खिलाफ देशद्रोह और दूसरी धाराओं में एफआईआर दर्ज की गई थी। शरजील के खिलाफ धारा 143, 147, 148, 149, 353, 332, 333, 308, 427, 435, 323, 341 और 120B के तहत एफआईआर दर्ज की गई थी। अदालत ने कहा था कि शरजील इमाम ने यह कहकर भीड़ को भड़काने की कोशिश थी कि जनता के गुस्से को प्राेडक्टिव तरीके से इस्तेमाल करने की जरूरत है।

शरजील को लेकर क्या है पूरा विवाद?

जामिया के शाहीन बाग में प्रदर्शनकारी सीएए का विरोध कर रहे थे। कई दिन से चल रहे इस प्रदर्शन में शरजील पर आरोप है, कि उन्होंने 13 दिसंबर 2019 को अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय, और 16 दिसंबर 2019 को शाहीन बाग में असम और पूर्वोत्तर भारत को चिकन नेक के जरिए तोड़ देने की बात की थी।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Britain: लंदन में एक सनकी शख्स ने तलवार से लोगों पर किया हमला, महिला पुलिसकर्मी ने कैसे किया सामना देखें वीडियों- Indianews
China: चीन ने आसमान में गाड़ा झंडा, 6 महीने अंतरिक्ष में ये काम करके लौटे धरती-Indianews
Washington: भारतीय-अमेरिकी भाजपा समर्थकों ने किया हवन, लोकसभा चुनाव में पीएम मोदी की जीत के लिए की प्रार्थना -India News
Zig Currency: जिम्बाब्वे की जिग बनी दुनिया की सबसे नई मुद्रा, आर्थिक संकट दूर करने का सरकार ने खोजा उपाय- Indianews
Kota suicide case: ‘सॉरी पापा…’, कोटा में NEET एस्पिरेंट ने की आत्महत्या, 48 घंटे में दूसरा मामला- Indianews
Sudan Food Crisis: सूडान पर छाया गंभीर भूख संकट, जीवित रहने के लिए मिट्टी और पत्तियां खाने को मजबूर लोग -India News
Aaj Ka Panchang: आज दिन बुधवार, जानिए शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय-Indianews
ADVERTISEMENT