होम / Monsoon 2024: मानसून में सामान्य से अधिक बारिश होने की संभावना, 30 मई से आएगी लू में कमी -India News

Monsoon 2024: मानसून में सामान्य से अधिक बारिश होने की संभावना, 30 मई से आएगी लू में कमी -India News

Raunak Kumar • LAST UPDATED : May 27, 2024, 5:39 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Monsoon 2024: भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के प्रमुख मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि देश भर में इस मानसून के मौसम में सामान्य से अधिक बारिश होने की उम्मीद है, जिससे देश को भीषण गर्मी से काफी राहत मिलेगी। महापात्र ने कहा कि पूरे देश में दक्षिण पश्चिम मॉनसून वर्षा 4% की मॉडल त्रुटि के साथ लंबी अवधि के औसत का 106% होने की संभावना है। इस प्रकार, पूरे देश में सामान्य से अधिक वर्षा होने की संभावना है। यह अगस्त और सितंबर के बीच आने वाली अनुकूल ला नीना स्थितियों के कारण इस मानसून में सामान्य से अधिक बारिश की भविष्यवाणी के अनुरूप है।

इस मानसून होगी अधिक बारिश

मौसम विभाग ने कहा कि पूरे भारत में गर्मी की लहर 30 मई से कम होने की संभावना है। अगले तीन दिनों में उत्तर पश्चिम भारत में भीषण गर्मी की चेतावनी दी गई है। मौसम कार्यालय ने पहले दिल्ली और राजस्थान के लिए अलर्ट जारी किया था, क्योंकि कुछ क्षेत्रों में तापमान 50 डिग्री तक बढ़ गया था। आईएमडी ने गुरुवार से उत्तर पश्चिम भारत में पश्चिमी विक्षोभ की भविष्यवाणी की है क्योंकि अल नीनो की स्थिति तटस्थ हो रही है। कल रात बांग्लादेश में चक्रवात रेमल के टकराने के बाद तटीय बंगाल में आज बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। मौसम कार्यालय ने कहा कि पूर्वोत्तर में कल तक अत्यधिक भारी वर्षा होगी।

Ranchi Bar: रांची के बार में गोलीबारी, ग्राहक ने राइफल से डीजे को मार डाला -India News

Anti-Hindu Hate: कैलिफ़ोर्निया में बढ़ा हिंदू-विरोधी अपराध, इस्लामोफ़ोबिया के मामलों को छोड़ दिया पीछे -India News

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT