होम / Christmas Decor: इस क्रिसमस इन पौधो से सजाएं अपना घर, लगते है बेहद खूबसूरत

Christmas Decor: इस क्रिसमस इन पौधो से सजाएं अपना घर, लगते है बेहद खूबसूरत

Divya Gautam • LAST UPDATED : December 21, 2022, 10:32 pm IST
आज हम आपको इस लेख में कुछ ऐसे पौधों के बारे में बताने वाले हैं जिनका इस्तेमाल क्रिसमस पर घर सजाने के लिए किया जा सकता है हम सभी चाहते हैं कि हमारा घर हमेशा अच्छा लगे और खासकर फेस्टिवल के दिन घर को सजाने के लिए हम तरह-तरह के डेकोरेटिव आइटम्स का इस्तेमाल करते हैं अगर आप चाहती हैं कि आपका घर सबसे अच्छा और महकता रहे तो हमारे द्वारा बताए गए इन फूलों से अपने घर की सजावट जरूर करें क्रिसमस पर फूलों से सजा घर बहुत ही अच्छा लगता है तो आप  बार बाकि देकर आइटम्स के साथ फूलों को भी शामिल करें।
क्रिसमस कैक्टस 

यह कैक्टस का ही एक प्रकार है लेकिन इतना सुंदर है कि घर की सजावट के लिए काफी है। गुलाबी रंग के यह फूल आपको रोमांचित करते हैं इस पौधे की देखभाल के लिए इसे रोशनी वाले स्थान पर रखें। इस पौधे के सूखने पर इसे पानी तो दें लेकिन इतना पानी वह पानी में तैर जाएं। इस पौधे का नाम भी क्रिसमस कैक्टस है और क्रिसमस की सजावट के लिए भी यह बहुत अच्छा है।

15 सर्वश्रेष्ठ प्रकार के कैक्टस के पौधे आपके घर को लाभ और सुशोभित करने के  लिए

एमेरीलिस

घर के अंदर खिलने वाला यह फूल बहुत ही सामने से और भी ज्यादा सुंदर लगता है साथ ही लाल रंग का यह फूल क्रिसमस पर घर को सजाने के लिए बहुत ही अच्छा है इस पौधे की देखभाल के लिए इसे रोशनी वाली जगह पर रखें और समय-समय पर इसकी मिट्टी को बदलते रहें। आपको यह फूल गुलाबी और पर्पल रंग में भी मिल जाएगा।

Amaryllis: How to Grow Amaryllis Bulbs | Gardeners.com

ऑर्किड 

महीनों तक खिला रहने वाला यह पौधा क्रिसमस पर घर की सजावट के लिए बेस्ट है। इस पौधे को भी रोशनी में रखना होता है लेकिन रोशनी इसपर सीधी नहीं पड़नी चाहिए। आर्किड को हफ्ते में एक बार ही पानी दें और वह भी तब दें जब इसमें में पिछले पानी सूख जाए। वैसे तो आप इसे गमलों सहित ही सजा सकती हैं वरना आप चाहें तो अलग से फूलों को खरीद कर भी सजावट के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं।

Information About Orchid Flower in Hindi | आर्किड का फूल

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Heatwave: चिलचिलाती गर्मी में काम कर रहे मजदूरों को महिला ने बांटे छाछ के पैकेट, सोशल मीडिया पर लोगों ने की सराहना-Indianews
Amul Milk price: अमूल ने सभी प्रकार के दूध के बढ़ाए दाम, यहां देखें नई रेट लिस्ट- Indianews
Donald Trump: आरोप के प्रमाणित होने के बाद ट्रंप ने दी चेतावनी, जानें क्या कहा-Indianews
T20 World Cup 2024: विराट कोहली के पास परिंदा भी पर नहीं मार सकता, अमेरिका ने की विशेष सुरक्षा- देखें वीडियो- Indianews
Maldives Bans Israel Citizens: फिलिस्तीन के समर्थन में खुलकर उतरा मालदीव, इजरायली नागरिकों को लेकर उठाया ये बड़ा कदम-Indianews
Manipur की हालत बदहाल, मंत्री ने बुलडोजर चलाकर बाढ़ के बीच नदी का पानी किया साफ- Indianews
Dark Web: बैंकॉक से डार्क वेब के जरिए मंगाई गई 43 लाख की ड्रग्स, सूरत में पुलिस ने किया जब्त -IndiaNews
ADVERTISEMENT