होम / Cold and Cough: सर्दी-जुखाम के लिए अमरूद के पत्ते किसी वरदान से कम नहीं, जानिए कैसे करें उपयोग

Cold and Cough: सर्दी-जुखाम के लिए अमरूद के पत्ते किसी वरदान से कम नहीं, जानिए कैसे करें उपयोग

Deepika Gupta • LAST UPDATED : July 5, 2023, 4:09 am IST

India News ( इंडिया न्यूज़ ) Cold and Cough: जून-जुलाई के मौसम में बारिश होना आम बात है। इस मौसम में कई लोगों को सर्दी जुखाम खांसी हो जाती है जिसके कारण वह काफी परेशान रहते हैं। इसके लिए आज हम आपको बताएंगे सर्दी जुखाम के लिए अमरूद के पत्ते का सेवन करना चाहिए जिससे तुरंत राहत मिलती है। तो जानिए सर्दी जुकाम खांसी को दूर करने के लिए अमरूद के पत्ते का कैसे करें सेवन।

खांसी में उपयोगी

अगर आप मौसमी सर्दी-खांसी से परेशान हैं तो ऐसे में आप अमरूद के पत्तों, लौंग, काली मिर्च को एक साथ डालकर काढ़ा बना लें। इस काढ़े के सेवन से गले के इंफेक्शन और खांसी का असर तुरंत कम होने लगता है।

फेफड़ों का इन्फेक्शन कम करे

अगर आपको फेफड़ों में म्यूकस जमने की शिकायत बनी हुई है तो ऐसे में आप अमरूद के पत्तों का सेवन गुनगुने पानी के साथ करें। इससे आपको वायरल इंफेक्शन और डायबिटीज को कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है।

इम्यूनिटी बूस्ट करे

अमरूद में संतरे से 4 गुना ज्यादा विटामिन सी मौजूद होता है। इसीलिए अमरूद के पत्तों के सेवन से इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद मिलती है जिससे आप हर तरह के बॉडी इंफेक्शन से बचे रहते हैं। वहीं विटामिन सी आपकी आंखों की रोशनी को भी बढ़ाने में मदद करता है। इसके लिए आप अमरूद के पत्तों को पानी में उबालें और उसका सेवन करें।

ये भी पढ़े-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT