होम / COVID-19 Vaccine: कोविड-19 वैक्सीन से हो सकती है यह समस्या, एस्ट्राजेनेका ने किया बड़ा खुलासा -India News

COVID-19 Vaccine: कोविड-19 वैक्सीन से हो सकती है यह समस्या, एस्ट्राजेनेका ने किया बड़ा खुलासा -India News

Raunak Kumar • LAST UPDATED : April 29, 2024, 11:04 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), COVID-19 Vaccine: फार्मास्युटिकल दिग्गज कंपनी एस्ट्राजेनेका ने पहली बार स्वीकार किया है कि उसकी COVID-19 वैक्सीन दुर्लभ दुष्प्रभाव पैदा कर सकती है। दिसंबर 2019 में महामारी की चपेट में आने के बाद वैक्सीन आने के बाद से अदालती दस्तावेजों में एस्ट्राजेनेका द्वारा यह स्वीकारोक्ति की गई थी। दरअसल, थ्रोम्बोसाइटोपेनिया सिंड्रोम या टीटीएस के साथ थ्रोम्बोसिस के रूप में जाना जाने वाला यह टीका का एक दुर्लभ दुष्प्रभाव है। जिसे ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के साथ साझेदारी में वैश्विक, बायोफार्मास्युटिकल कंपनी द्वारा विकसित किया गया है। विशेषज्ञों के अनुसार, टीटीएस एक दुर्लभ स्थिति है जो तब होती है जब आपके पूरे शरीर में अचानक छोटे रक्त के थक्के बन जाते हैं, जिससे बड़ी संख्या में प्लेटलेट्स खर्च हो जाते हैं।

क्या है पूरा मामला?

बता दें कि, एस्ट्राज़ेनेका को एक वर्ग-कार्रवाई मुकदमे का सामना करना पड़ रहा है। जिसमें आरोप लगाया गया है कि उनके टीके के परिणामस्वरूप प्राप्तकर्ताओं के बीच मौतें और गंभीर चोटें आई हैं। जिसमें कम से कम 51 व्यक्तियों द्वारा दायर मामले में आरोप लगाया गया है कि वैक्सीन के दुष्प्रभावों के विनाशकारी प्रभाव हुए हैं। अन्य लोगों में जेमी स्कॉट भी शामिल हैं जिन्होंने अप्रैल 2021 में टीका प्राप्त करने के बाद मस्तिष्क में स्थायी चोट लगने के बाद मुकदमा शुरू किया था। वहीं, एस्ट्राजेनेका ने मई 2023 में कहा था कि वे इस बात को स्वीकार नहीं करते हैं कि स्कॉट का टीटीएस सामान्य स्तर पर वैक्सीन के कारण हुआ था।
वहीं इस साल की शुरुआत में उच्च न्यायालय को सौंपे गए कानूनी दस्तावेज़ में कंपनी ने कहा कि यह माना जाता है कि AZ वैक्सीन बहुत ही दुर्लभ मामलों में टीटीएस का कारण बन सकती है। दरअसल एस्ट्राजेनेका ने भारत सरकार को वैक्सीन की आपूर्ति के लिए दुनिया के सबसे बड़े वैक्सीन निर्माता सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया या एसआईआई के साथ भी साझेदारी की थी।

Hemorrhoids Symptoms: पाइल्स के शुरुआती लक्षण को भुलकर भी न करें नजरअंदाज, जानें उपाय- Indianews

क्या है टीटीएस?

बता दें कि, टीटीएस तब होता है जब आपकी अस्थि मज्जा पर्याप्त प्लेटलेट्स नहीं बनाती है। जब रक्त कोशिकाएं जो रक्तस्राव को रोकने में मदद करने के लिए रक्त के थक्के बनाती हैं। जो लोग इस स्थिति से पीड़ित होते हैं उन्हें बहुत अधिक रक्तस्राव होता है और इस स्थिति को रोकना मुश्किल हो जाता है। डॉक्टरों के अनुसार थ्रोम्बोसाइटोपेनिया कुछ चिकित्सीय स्थितियों जैसे ऑटोइम्यून बीमारियों या नियमित रूप से कुछ दवाएं लेने वाले लोगों को प्रभावित करता है।

टीटीएस से क्या दिक्कत हो सकती है?

गंभीर टीटीएस वाले लोगों में निम्नलिखित स्थितियां विकसित होने का खतरा बढ़ जाता है। जिसमें आंतरिक रक्तस्त्राव जो थ्रोम्बोसाइटोपेनिया आपके मस्तिष्क में गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल रक्तस्राव या रक्तस्राव का कारण बनता है, जो घातक हो सकता है। वहीं दिल का दौरा जो थ्रोम्बोसाइटोपेनिया आपके हृदय में रक्त के प्रवाह की मात्रा को भी कम कर सकता है, जिससे दिल का दौरा पड़ सकता है।

Toxic Boss: युवाओं में तेजी से बढ़ रहा डिप्रेशन, Toxic Work Place पर क्या है जनता की राय-Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Bomb Threat In Air India Flight: एयर इंडिया की दिल्ली-वडोदरा फ्लाइट में बम की अफवाह से मचा अफरा-तफरी, प्लेन को करवाया गया खाली-Indianews
तमिल के बाद हिंदी में रिलीज होगी Aranmanai 4, काम देख एक्ट्रेस के दीवाने हुए फैंस
Chat GPT-4 के फीचर्स को लेकर लगातार खड़े हो रहे सवाल! ओपनएआई के सीईओ सैम ऑल्टमैन ने दी ये सफाई-Indianews
इम्पॉसिबल काम को भी चुटकियों में कर लेते हैं Shahrukh, फराह ने इंटरव्यू में शेयर किया अनसुना किस्सा – Indianews
Arvind Kejriwal: एक बार फिर बढ़ सकती है केजरीवाल की मुश्किलें, इस मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट पहुंची ईडी-Indianews
Pakistan: भारत चांद पर उतरा जबकि.., पाकिस्तानी सांसद ने की भारत की जमकर तारीफ-Indianews
Lekha Washington ने Imran के साथ शेयर की रोमांटिक तस्वीर, देखें -Indianews
ADVERTISEMENT