होम / Cyclone Remal: रविवार तक पश्चिम बंगाल पहुंचेगा चक्रवाती तूफान रेमल, ओडिशा में भारी बारिश की आशंका -India News

Cyclone Remal: रविवार तक पश्चिम बंगाल पहुंचेगा चक्रवाती तूफान रेमल, ओडिशा में भारी बारिश की आशंका -India News

Raunak Kumar • LAST UPDATED : May 23, 2024, 6:19 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Cyclone Remal: भारतीय मौसम विभाग ने गुरुवार (23 मई) को कहा कि बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक कम दबाव प्रणाली तेज हो जाएगी और रविवार (26 मई) शाम तक गंभीर चक्रवाती तूफान के रूप में बांग्लादेश और आसपास के पश्चिम बंगाल तटों तक पहुंच जाएगी। इस प्री-मॉनसून सीज़न में बंगाल की खाड़ी में यह पहला चक्रवात है और हिंद महासागर क्षेत्र में चक्रवातों के नामकरण की प्रणाली के अनुसार, इसका नाम रेमल रखा गया है।आईएमडी की वैज्ञानिक मोनिका शर्मा ने कहा कि यह सिस्टम शुक्रवार सुबह तक मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक दबाव क्षेत्र में केंद्रित हो जाएगा। यह शनिवार सुबह एक चक्रवाती तूफान में और तेज हो जाएगा और रविवार शाम तक एक गंभीर चक्रवाती तूफान के रूप में बांग्लादेश और निकटवर्ती पश्चिम बंगाल तट पर पहुंच जाएगा।

पश्चिम बंगाल से टकराएगा तूफान

आईएमडी के मुताबिक रविवार को चक्रवात की वजह से 102 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है। मौसम विभाग ने 26-27 मई को पश्चिम बंगाल, उत्तरी ओडिशा, मिजोरम, त्रिपुरा और दक्षिण मणिपुर के तटीय जिलों में बहुत भारी वर्षा की चेतावनी दी है। समुद्र में गए मछुआरों को तट पर लौटने और 27 मई तक बंगाल की खाड़ी में न जाने की सलाह दी गई है। वैज्ञानिकों का कहना है कि समुद्र की सतह के गर्म तापमान के कारण चक्रवाती तूफान तेजी से तीव्र हो रहे हैं और लंबे समय तक अपनी शक्ति बरकरार रख रहे हैं। जिसके परिणामस्वरूप महासागर ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन से अधिकांश अतिरिक्त गर्मी को अवशोषित कर रहे हैं। आईएमडी के वरिष्ठ वैज्ञानिक डीएस पई के अनुसार, समुद्र की सतह के गर्म तापमान का मतलब अधिक नमी है, जो चक्रवातों की तीव्रता के लिए अनुकूल है।

Sonia Gandhi: ‘आपका हर एक वोट…’, सोनिया गांधी ने दिल्ली के नाम जारी किया वीडियो संदेश -India News

आईएमडी ने दी चेतावनी

केंद्रीय पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के पूर्व सचिव माधवन राजीवन ने कहा कि कम दबाव प्रणाली को चक्रवात में बदलने के लिए समुद्र की सतह का तापमान 27 डिग्री सेल्सियस और उससे अधिक होना आवश्यक है। बंगाल की खाड़ी में समुद्र की सतह का तापमान इस समय 30 डिग्री सेल्सियस के आसपास है। राजीवन ने कहा कि बंगाल की खाड़ी और अरब सागर इस समय बहुत गर्म हैं। इसलिए उष्णकटिबंधीय चक्रवात आसानी से बन सकता है। लेकिन उष्णकटिबंधीय चक्रवात न केवल समुद्र द्वारा नियंत्रित होते हैं। वायुमंडल भी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, विशेष रूप से ऊर्ध्वाधर पवन कतरनी के संदर्भ में ऊंचाई के साथ हवा की गति और/या हवा की दिशा में परिवर्तन। राजीवन ने कहा कि अगर ऊर्ध्वाधर हवा का झोंका बहुत बड़ा है तो चक्रवात तेज नहीं होगा, यह कमजोर हो जाएगा।

Rahul Gandhi Metro Ride: राहुल गांधी ने की दिल्ली मेट्रो में सफर, मतदान से पहले यात्रियों से की बातचीत -India News

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT