होम / Delhi Pollution: सात साल में पहली बार टूटा रिकॉर्ड, दशहरा के बाद दर्ज हुआ इतना प्रदूषण

Delhi Pollution: सात साल में पहली बार टूटा रिकॉर्ड, दशहरा के बाद दर्ज हुआ इतना प्रदूषण

Divya Gautam • LAST UPDATED : October 8, 2022, 4:35 pm IST
ADVERTISEMENT
Delhi Pollution: सात साल में पहली बार टूटा रिकॉर्ड, दशहरा के बाद दर्ज हुआ इतना प्रदूषण

इस बात को सुनकर आपको हैरानी होगी कि दशहरे की अगली सुबह दिल्ली पॉल्यूटेड नहीं देखी गयी। जहां थोड़ी-बहुत आतिशबाजी से दिल्ली का एक्यूआई लेवल बिगड़ जाता है, वहीं इस बार दिल्ली ने नया रिकॉर्ड बनाया है। ऐसा इसलिए संभव हो पाया क्योकि इस बार तेज हवाओं की वजह से AQI (air quality) साफ रही।

सात साल में टूटा ये रिकॉर्ड

आपको बता दे की 2015 से सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड दिल्ली की एयर इंडेक्स लेवल जारी कर रहा है, तब से लेकर आज तक ऐसा पहली बार हुआ है कि दिल्ली में दशहरे के बाज का दिन सबसे साफ था। पिछले बुधवार को दिल्ली में पहली बार सीजन का सबसे पुअर एयर क्वालिटी दिन रहा, वहीं उसके अगले ही दिन मेट्रोलॉजिकल कारणों के चलते यहां की हवा में सुधार देखा गया है।

पटाखें जलने के बाद अच्छी रही AQI

दिल्ली में पटाखे बैन होने के बावजूद भी दशहरे के मौके पर थोड़े-बहुत पटाखे फोड़े गए लेकिन तेज हवा के बहाव की वजह से हवा की क्वालिटी में सुधार आया जिससे दशहरे की अगली सुबह पॉल्यूटेड नहीं थी। सीपीसीबी के डेटा के मुताबिक साल 2015 के बाद ऐसा पहली बार हुआ है कि त्योहार के बाद दिल्ली का AQI लेवल ‘सेटिस्फैक्ट्री’ स्तर पर रहा।

ये भी पढ़ें- एम्स रायबरेली में 100 पदों पर भर्ती, आवेदन की अंतिम तिथि,जानें

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT