होम / Dev Uthani Ekadashi 2022: देवउठनी एकादशी के व्रत के लिए महत्वपूर्ण होती है कथा, यहा पढ़े पूरी कथा

Dev Uthani Ekadashi 2022: देवउठनी एकादशी के व्रत के लिए महत्वपूर्ण होती है कथा, यहा पढ़े पूरी कथा

Divya Gautam • LAST UPDATED : October 31, 2022, 6:13 pm IST
देवउठनी एकादशी कथा

पौराणिक कथा के मुताबिक एक राज्य में एकादशी के दिन प्रजा से लेकर पशु तक अन्न ग्रहण नहीं करते थे, न ही कोई अन्न बेचता था। एक बार की बात है भगवान विष्णु ने राजा की परीक्षा लेने के लिए सुंदरी का धर लिया और सड़क किनारे बैठ गए। राजा वहां से गुजरे तो सुंदरी से उसके यहां बैठने का कारण पूछा स्त्री ने बताया कि उसका इस दुनिया में कोई नहीं वह बेसहारा है राजा उसके रूप पर मोहित हो गए और बोले कि तुम मेरी रानी बनकर मेरे साथ मेरे महल चलो।

PDF] देवउठनी एकादशी व्रत कथा | Dev Uthani Ekadashi Katha PDF Download in  Hindi – PDFfile

सुंदरी के भेष में श्रीहरि ने राजा के सामने रखी ऐसी शर्त

सुंदरी ने राजा की बात स्वीकार ली लेकिन एक शर्त रखी कि राजा को पूरे राज्य का अधिकार उसे सौंपना होगा और जो वह बोलेगी, खाने में जो बनाएगी उसे मानना होगा राजा ने शर्त मान ली अगले दिन एकादशी पर सुंदरी ने बाजारों में बाकी दिनों की तरह अन्न बेचने का आदेश दिया मांसाहार भोजन बनाकर राजा को खाने पर मजबूर करने लगी राजा ने कहा कि आज एकादशी के व्रत में मैं तो सिर्फ फलाहार ग्रहण करता हूं रानी ने शर्त याद दिलाते हुए राजा को कहा कि अगर आपने यह तामसिक भोजन नहीं खाया तो मैं बड़े राजकुमार का सिर काट दूंगी।

विष्णु की परीक्षा में पास हुए राजा

राजा ने अपनी स्थिति बड़ी रानी को बताई बड़ी महारानी ने राजा से धर्म का पालन करने की बात कही और अपने बेटे का सिर काट देने को मंजूर हो गई राजकुमार ने भी पिता को धर्म न छोड़ने को कहा और खुशी-खुशी अपने सिर की बलि देने के लिए राजी हो गए राजा हताश थे और सुंदरी की बात न मानने पर राजकुमार का सिर देने को तैयार हो गए तभी सुंदरी के रूप से भगवान विष्णु ने उन्हें दर्शन दिए और कहा कि ये तुम्हारी परीक्षा थी और तुम इसमे पास हो गए श्रीहरि ने राजा से वर मांगने को कहा राजा ने इस जीवन के लिए प्रभू का धन्यवाद किया कहा कि अब मेरा उद्धार कीजिए राजा की प्रार्थना श्रीहरि ने स्वीकार की और वह मृत्यु के बाद बैंकुठ (भगवान विष्णु जिस लोक में निवास करते हैं) की प्राप्ति हुई।

ये भी पढ़े- Dev Uthani Ekadashi 2022: देवउठनी एकादशी के व्रत से होता है मोक्ष की प्राप्ति, जाने एकादशी का सही मुहूर्त

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Mukesh Ambani : वोट देने प्लास्टिक पैकेट में आधार कार्ड लेकर पहुंचे मुकेश अंबानी, सादगी जीत लेगी दिल- Indianews
Volodymyr Zelenskyy: यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की का कार्यकाल हुआ समाप्त, जानें अब आगे क्या-Indianews
Book Flight: इस दिन मिलती है सस्ती फ्लाइट टिकट, जानें कैसे बचाना है पैसे?- Indianews
Cannes 2024 के दूसरे लुक के लिए Nancy Tyagi ने पहनी सिल्वर कड़ाई की साड़ी, Sonam Kapoor ने कर डाली यह डिमांड -Indianews
Jagannath Temple Ratna: क्या है जगन्नाथ मंदिर रत्न भंडार की चाबी गायब होने का रहस्य, पीएम मोदी ने सच से उठाया पर्दा-Indianews
दुबई बेस्ड यूट्यूबर संग कुश्ती करते नजर आए Salman Khan, सुल्तान बने एक्टर का वीडियो हुआ वायरल -Indianews
दूषित पानी पीने से मर रहे थे ग्रामीण, 25 साल बाद इस गांव में लगा हैंडपंप
ADVERTISEMENT