होम / Diabetes Habits: इन आदतों की वजह से हो सकती है आपको भी डायबिटीज, वरना हो सकती है परेशानी

Diabetes Habits: इन आदतों की वजह से हो सकती है आपको भी डायबिटीज, वरना हो सकती है परेशानी

Deepika Gupta • LAST UPDATED : June 14, 2023, 12:57 am IST

India News ( इंडिया न्यूज़ ) Bad Habits Dangers for Diabetes: गलत खान-पान और खराब लाइफस्टाइल के कारण ही डायबिटीज की बीमारी तेजी से होती है। लेकिन आपको यह जानना चाहिए कि आखिर वो कौन सी खराब आदतें हैं जिनकी वजह से आप डायबिटीज के मरीज बन जाते हैं। अगर ये बातें जान लेंगे तो भविष्य में शुगर के चंगुल से बचने में आसानी होगी। तो आज हम आपको बताएंगे किन बुरी आदतों की वजह से हमें डायबिटीज हो सकती है।

दिन भर बैठे रहना

आजकल का जो कामकाज हो गया है, उसमें लोग ज्यादातर बैठे हुए काम करते हैं। इसमें शारीरिक श्रम की जरूरत नहीं होती है। इस कारण शरीर में डायबिटीज की बीमारी होती है। डॉ. खगावत कहते हैं कि सप्ताह में कम से कम 150 मिनट का शारीरिक श्रम जरूरी है।

ज्यादा तनाव

आज के जमाने में लोगों के पास काम का बोझ बहुत रहता है। ऑफिस हो या धंधा हर काम में लोग तनाव ज्यादा लेने लगे हैं। इस तनाव से कॉर्टिसोल हार्मोन बढ़ने लगता है जो इंसुलिन के उत्पादन को रोकता है। इसलिए तनाव न लें। अगर तनाव है तो उसका उचित प्रबंधन करें। योग, मेडिटेशन से तनाव को दूर किया जा सकता है।

ज्यादा रिफाइंड फूड खाना

इंडिया टूडे की खबर में एम्स में डिपार्टमेंट ऑफ एंडोक्राइनोलॉजी के एडिशनल प्रोफेसर डॉ. राजेश खगावत के हवाले से बताया गया है कि खाने की चीजों में रिफाइंड कार्बोहाइड्रैट का सेवन डायबिटीज के जोखिम को कई गुना बढ़ा देता है। रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट खाने से शरीर में इंसुलिन ज्यादा बनाने के लिए उकसाता है जिससे इंसुलिन ज्यादा बनने लगता है।

ब्रेकफास्ट नहीं करना

हम में से अधिकांश लोग सुबह में ब्रेकफास्ट नहीं करते। अति व्यस्तता के कारण लोग सुबह के नाश्ते को टाइम टेकिंग मानने लगे हैं। लेकिन इस कारण वे बाद में ज्यादा खाते हैं जो डायबिटीज की वजह बन सकती है। इसलिए कभी भी सुबह के नाश्ते को न छोड़ें।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Nijjar Murder Case: निज्जर हत्या मामले में तीन भारतीय की गिरफ्तारी पर बोले ट्रूडो, कही ये बड़ी बात-Indianews
अनिल कपूर नहीं ये एक्टर था 1942 A Love Story के लिए पहली पसंद, डायरेक्टर ने किया खुलासा -Indianews
Lok Sabha Election: पीएम मोदी के आयोध्या में रोड शो पर बोले इकबाल अंसारी, कहा- हम उनके आने से बहुत खुश है-Indianews
Gurucharan Singh: सोढ़ी के गायब होने पर पिता ने तोड़ी चुप्पी, कहा- अब बस इंतजार-Indianews
Lok Sabha Election: कांग्रेस ने जेपी नड्डा और अमित मालवीय के खिलाफ की चुनाव आयोग से शिकायत, लगाए ये गंभीर आरोप-Indianews
बेटे अकाय के आने के बाद पहली बार मैच में Anushka को देख Virat के रिएक्शन ने जीता दिल, देखें -Indianews
Border Security Forces: BSF जवानों का कारनामा, तरनतारन में हेरोइन के साथ चीन निर्मित ड्रोन बरामद 
ADVERTISEMENT