होम / China-Taiwan Tension: ताइवान-चीन के बीच फिर बढ़ी तकरार, ताइपे के पास दिखे 30 से अधिक चीनी युद्धक विमान और 9 नौसेना जहाज

China-Taiwan Tension: ताइवान-चीन के बीच फिर बढ़ी तकरार, ताइपे के पास दिखे 30 से अधिक चीनी युद्धक विमान और 9 नौसेना जहाज

Raunak Kumar • LAST UPDATED : April 4, 2024, 1:20 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), China-Taiwan Tension: चीन और ताइवान के बीच दिन प्रतिदिन तनाव बढ़ता जा रहा है। ताइवान के रक्षा मंत्रालय के अनुसार देश की सीमा के आसपास 30 से जयादा चीनी युद्धक विमानों और 9 नौसेना जहाजों को देखा गया है। दरअसल, द्वीप राष्ट्र में बुधवार (3 अप्रैल) को 7.7 तीव्रता का भूकंप आने के लगभग एक घंटे बाद रक्षा मंत्रालय ने यह दावा किया। ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने ये जानकारी अपने सोशल मीडिया हैंडल एक्स पर दी।ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने एक्स पर युद्धक विमानों के बारे में पोस्ट कर लिखा कि आज सुबह 6 बजे (UTC+8) तक ताइवान के आसपास सक्रिय 30 PLA विमान और 9 PLAN जहाजों का पता चला।

ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने दी जानकारी

ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने एक्स पोस्ट में आगे लिखा कि, 20 विमान ताइवान की उत्तरी, मध्य रेखा और SW ADIZ में प्रवेश कर गए। #ROCArmedForces ने स्थिति की निगरानी की है और उचित बल तैनात किया है। हालांकि चीन ने अभी तक ताइवान के दावे का जवाब नहीं दिया है। कई सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं ने ताइवान के पास जहाजों के वीडियो पोस्ट किए। खैर हम वीडियो की प्रामाणिकता की पुष्टि नहीं कर सकते। इससे पहले दिन में, ताइवान ने अपने क्षेत्र के पास एक पीआरसी उपग्रह प्रक्षेपण का पता लगाने के बारे में ट्वीट किया था। इसमें कहा गया कि वाहन ज़िचांग सैटेलाइट लॉन्च सेंटर का था। इससे कोई खतरा नहीं था।

India-Canada Relations: फिर ख़राब होगा भारत-कनाडा के बीच रिश्ता! कनाडाई सांसद ने लाया सदन में विवादास्पद प्रस्ताव

पहले भी चीन कर चुका है ऐसी हरकत

बता दें कि, ताइवान रक्षा मंत्रालय ने कहा कि आज, हमने एक वाहक के साथ एक पीआरसी उपग्रह प्रक्षेपण का पता लगाया और इसकी पहचान की कि यह #XSLC से संबंधित है। हमारे लिए कोई खतरा नहीं है, उड़ान पथ पश्चिम प्रशांत महासागर की ओर उड़ गया। हमने वाहन की गतिविधि पर नजर रखी और यदि आवश्यक हो तो प्रतिक्रिया देने के लिए तैयार हैं। इस तनाव के बीच, चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने मंगलवार (2 अप्रैल) को कॉल पर बात की। व्हाइट हाउस रीडआउट के मुताबिक, दोनों नेताओं ने वाशिंगटन और बीजिंग के बीच तनावपूर्ण संबंधों पर चर्चा की। उन्होंने दक्षिण चीन सागर में ताइवान और बीजिंग की महत्वाकांक्षाओं के बारे में भी बात की।

California Police: कैलिफ़ोर्निया पुलिस को लेकर यूट्यूब वीडियो से बड़ा खुलासा, उस किशोर को पुलिस गोली मार दी जिसे वे बचाना चाहते थे

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT