होम /  Dussehra 2023: इन जगहों पर राम नहीं रावण की होती है पूजा, दशहरे पर नहीं जलते पुतले

 Dussehra 2023: इन जगहों पर राम नहीं रावण की होती है पूजा, दशहरे पर नहीं जलते पुतले

Deepika Gupta • LAST UPDATED : October 20, 2023, 1:43 am IST

India News ( इंडिया न्यूज़ ) Dussehra 2023: राम नवमी के बाद देशभर में दशहरे का त्योहार मनाया जाता है। आमतौर पर दशहरे के दिन रावण का दहन किया जाता है।लेकिन क्या आप जानते हैं भारत में ऐसी कई जगह हैं जहां रावण को जलाने की जगह उसकी पूजा की जाती है। तो जानिए इन जगहों पर रावण की पूजा क्यों की जाती है।

जोधपुर, राजस्थान

राजस्थान के जोधपुर में रावण का एक प्रसिद्ध मंदिर है। यहां विजयदशमी के दिन रावण दहन पर खुशी नहीं बल्कि शोक मनाया जाता है। ये मंदिर किला रोड स्थित अमरनाथ महादेव मंदिर प्रांगण में है। जोधपुर में श्रीमाली ब्राह्मण समाज के दवे गोधा गोत्र परिवार की ओर से रावण के दहन पर शोक मनाया जाता है। इस अवसर पर मंदिर प्रांगण में रावण की मूर्ति का अभिषेक व विधि विधान से रावण की पूजा की जाती है।

कनार्टक

कनार्टक के कोलार जिले में भी रावण की पूजा की जाती है। यहां की धार्मिक मान्यता है की, रावण भगवान शिव का भक्त था, जिस कारण यहां के लोग रावण की पूजा करते हैं। इसके अलावा कर्नाटक के मंडया जिले के मालवली नामक स्थान पर रावण का मंदिर बना हुआ है, जहां लोग उसे महान शिव भक्त के रूप में पूजते हैं। इसलिए यहां भी राम की जगह रावण की पूजा की जाती है।

बिसरख, उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश के बिसरख गांव में भी रावण का मंदिर बना हुआ है और यहां पर रावण का पूजन होता है। आपको बता दें कि बिसरख गांव रावण का ननिहल था। इसलिए यहां रावण की पूजा होती है।

ये भी पढ़ें –

Maa Katyayani Puja: कात्यायन ऋषि के घर में जन्म हुआ था मां कात्यायनी का, आप भी पढ़ें ये पौराणिक कथा

Kabir Singh में ‘प्रीति’ का रोल करने पर हुई थी ट्रोल, अब 4 साल बाद Kiara Advani ने तोड़ी चुप्पी

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.