होम / Earthquake In India: क्या भारत में भी आ सकता है तुर्किये जैसा भूकंप? इन राज्यों को अधिक खतरा

Earthquake In India: क्या भारत में भी आ सकता है तुर्किये जैसा भूकंप? इन राज्यों को अधिक खतरा

Divya Gautam • LAST UPDATED : February 11, 2023, 11:38 am IST

तुर्किये और सीरिया में आए भयंकर भूकंपों में अब तक पांच हजार से अधिक लोगों की जान जा चुकी है जबकि 25 हजार से अधिक लोग घायल हैं। तुर्किये और सीरिया में लोगों की मदद के लिए भारत और अन्य देशों से राहत सामग्री भी भेजी जा रही है।

दूसरी तरफ इन सब के बीच एक सवाल जो मन में आता है वह यह है कि भारत में भूकंप आने की कितनी संभावना है? आठ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के शहर और कस्बे जोन-5 में हैं और यहां सबसे ज्यादा तीव्रता वाले भूकंप का खतरा है।

इन राज्यों में भूकंप का सबसे अधिक खतरा

जोन 5 में शहरों और कस्बों वाले राज्य और केंद्रशासित प्रदेश गुजरात, हिमाचल प्रदेश, बिहार, असम, मणिपुर, नागालैंड, जम्मू और कश्मीर और अंडमान और निकोबार हैं। देश भर में राष्ट्रीय भूकंपीय नेटवर्क है जिसमें 115 वेधशालाएं हैं जो भूकंपीय गतिविधियों पर नज़र रखती हैं।

क्यों आता है भूकंप?

भूकंप इसलिए आते हैं क्योंकि टेक्टोनिक प्लेट्स जमीन के अंदर आपस में टकराती हैं। इससे उत्पन्न तनाव की ऊर्जा भूकंप का कारण बनती है। अगर ऊर्जा बहुत ज्यादा हो तो भूकंप के तेज झटके महसूस होते हैं तुर्किए (तुर्की) में आए भूकंप की तीव्रता 7.8 थी। जो कि एक गंभीर श्रेणी में देखी जाती है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT