होम / EKTA MISSION: जानें कहानी एकता मिशन की, जो वर्षो से भारत में सकारात्मक बदलाव लाने कि कर रहा है कोशिश

EKTA MISSION: जानें कहानी एकता मिशन की, जो वर्षो से भारत में सकारात्मक बदलाव लाने कि कर रहा है कोशिश

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : April 25, 2023, 10:42 am IST

इंडिया न्यूज: एक ऐसी दुनिया में जहां एकता और समावेशिता पहले से कहीं अधीक महत्वपूर्ण है। एक एनजीओ समुदायों को एक साथ लाने के लिए प्रयास कर रही है। आपको बता दे यह एकता मिशन की कहानी है। 25 अप्रैल सन् 2000 को दिल्ली के पूर्व मुख्यमंत्री श्री मदनलाल खुराना जी, श्री नरेंद्र चंचल जी, श्री अरुण जेटली जी, व श्री कृष्ण कुमार जी के आर्शीवाद से प्रेरित एक समूह ने सामाजिक कार्य विविधताओं में एकता को बढ़ावा देने और समाज के सभी वर्गो में सकारात्मकता लाने के सपने के साथ एकता मिशन की शुरुवात की। वर्षो से यह संगठन एक आशा की किरण बन भारत में सकारात्मक बदलाव लाने कि कोशिश कर रहा है।

  • 25 अप्रैल सन् 2000 को हुई थी एकता मिशन की शुरुवात
  • वर्षो से भारत में सकारात्मक बदलाव लाने कि कर रहा है कोशिश

विभिन्न क्षेत्रों में फैला हुआ एकता मिशन का कार्य

अनेक पहलों को एक विस्तृत श्रृंखला के माध्यम से एकता मिशन ने अनगिनत व्यक्तियों के जीवन को छुआ है। उनका काम विभिन्न क्षेत्रों में फैला हुआ है। संगीत कार्यक्रमों के साथ प्रतिभाशाली बच्चों के समर्थन करने और वृक्षारोपण अभियान को आयोजीत करने से लेकर कपड़े, कंबल , और राशन वितरित करके जरुरतमंद लोगों को सहायता प्रदान करना ।

संगठन को मिल चुका है कई प्रतिष्ठित पुरस्कार

प्रमुख संरक्षणों समर्थकों को खोने के बावजूद एकता मिशन अपने मजबूत मुल्यों और चेयर मैन अनूप जलोटा, अधयक्ष पवन मोंगा और महा सचिव संजय मलिक सहीत अपने नेताओं की अटूट प्रतिबद्धता से निर्देशित है। उनके लचीलेपन ने संगठन को दिल्ली रत्न और इसके अध्यक्ष के लिए डॉक्टरेट की उपाधि जैसे प्रतिष्ठित पुरस्कार प्राप्त किए हैं।

सभी क्षेत्र के लोगों के लिए संगठन कर रहा है कार्य

भविष्य की ओर देखते हुए एकता मिशन और भी अधीक महत्वपूर्ण प्रभाव की कल्पना करता है। संगठन वार्षीक भगत सिंह पुरस्कार आयोजीत करने, मुंबई में अपने सिंगर सर्च कार्य का विस्तार करने और सभी के लिए सदस्यता खोलने की योजना बना रहे हैं। जिससे सभी क्षेत्रों के लोग अपने मिशन में योगदान दे सकें।

सरकारी योजनाओं का भी समर्थन करता है एकता मिशन

समाज की सेवा करने की अपनी प्रतिबद्धता के अनुरुप एकता मिशन प्रधानमंत्री उज्जवला योजना, स्वच्छता अभियान और बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ जैसी विभिन्न सरकारी योजनाओं का भी समर्थन करता है। जैसा की वह नयी सामाजीक पहलों को नवाचार और परीचय करना जारी रखते हैं।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

GT VS SRH: सनराइजर्स हैदराबाद का खेल बिगाड़ना चाहेगी गुजरात, जानें कब और कहां देखें मुकाबला-Indianews
Telangana Man Assaulted: टहलने के लिए निकले शख्स और उसके कुत्ते को लाठियों से पीटाई, जानिए क्या है मामला-Indianews
Cannes 2024: Rajpal Yadav ने काम चालू है की स्क्रीनिंग के लिए कान्स में किया डेब्यू, डायरेक्टर पलाश मुच्छल संग शेयर की तस्वीरें -Indianews
GT VS SRH: गुजरात टाइटंस को हरा प्लेऑफ में पहुंचना चाहेगी हैदराबाद, जानें किसका पलड़ा भारी-Indianews
Paris Olympic 2024: क्या प्यार के शहर पेरिस में एथलीटों को मिलेंगे ‘एंटी-सेक्स’ बेड ? Indianews
HD Revanna :रेप केस में कर्नाटक नेता HD रेवन्ना को मिली राहत, कोर्ट ने दी अंतरिम जमानत-Indianews
Cannes 2024: Aishwarya Rai Bachchan अपनी बेटी आराध्या संग पहुंची फ्रेंच रिवेरा, फूलों के साथ किया स्वागत -Indianews
ADVERTISEMENT