होम / 102 Lok Sabha Seats In 5 States : जानिए, विधानसभा की जगह अगर लोकसभा के चुनाव होते तो किसे कितनी सीटें मिलतीं?

102 Lok Sabha Seats In 5 States : जानिए, विधानसभा की जगह अगर लोकसभा के चुनाव होते तो किसे कितनी सीटें मिलतीं?

Suman Tiwari • LAST UPDATED : March 12, 2022, 12:41 pm IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
102 Lok Sabha Seats In 5 States:
बीते 10 मार्च को पांचों राज्यों में विधानसभा चुनाव के नतीजे आ चुके हैं जिसमें उत्तर प्रदेश, गोवा, उत्तराखंड और मणिपुर में भारतीय जनता पार्टी ने दमदार वापसी की है। वहीं पंजाब में आम आदमी पार्टी ने पूर्ण बहुमत से अपनी सरकार बनाई है। अब सवाल ये उठता है कि अगर ये लोकसभा के चुनाव होते तो किस पार्टी को कितना फायदा होता, कितना नुकसान। चलिए जानते हैं इसके बारे में। (Rashtriya Lok Dal Candidate performance in Uttar Pradesh, Punjab, Uttarakhand, Manipur, And Goa In 2017)

विधानसभा सीटों को लोकसभा में परिवर्तन करने का तरीका क्या?

आपको बता दें कि दो पैरामीटर्स के आधार पर जोड़ा जाता है। पहला सीटों के आधार पर और दूसरा वोट शेयर के मुताबिक। समझ लिजिए किसी भी लोकसभा क्षेत्र में सात विधानसभा सीटें हैं। इनमें से चार या उससे अधिक सीटों पर पार्टी ए ने जीत दर्ज कर ली है तो यह लोकसभा सीट उसके खाते में चली गई। अगर इस सीट पर ए को तीन, बी को तीन और सी को एक सीट मिलती है। इसका मतलब यहां किसी भी पार्टी को सीटों के आधार पर बढ़त नहीं मिली। अब ऐसी स्थिति में इस क्षेत्र की सभी सीटों पर अलग-अलग पार्टियों के वोट शेयर को जोड़ा जाता है। जिस पार्टी को सबसे अधिक वोट मिलें हैं वह लोकसभा चुनाव के अनुसार यह सीट उसकी हो गई।

READ ALSO: Know the Meaning of the Defeat of Congress and Bahujan Samaj Party in the Elections जानिए चुनाव में कांग्रेस और बहुजन समाज पार्टी की बुरी हार के क्या है मायने?

102 Lok Sabha Seats In 5 States

पंजाब: 2019 के लोकसभा चुनावों में महज एक सीट जीतने वाली आम आदमी पार्टी 2022 के विधानसभा चुनावों के प्रदर्शन के आधार पर पंजाब की 13 में से 11 लोकसभा सीटें जीत सकती थी। वहीं पिछले लोकसभा चुनाव में 08 सीटें जीतने वाली कांग्रेस को 02 सीटें मिलती, जबकि भाजपा और अकाली का खाता नहीं खुल पाता।

उत्तराखंड: यदि उत्तराखंड में इस समय लोकसभा चुनाव होते तो भाजपा एक बार फिर सभी पांच सीटें जीतने में कामयाब रहती। बता दें बीजेपी ने 2019 के लोकसभा चुनाव में भी पांच सीटें जीती थीं। जबकि कांग्रेस का सफाया हो गया था।

उत्तर प्रदेश : विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी को उत्तर प्रदेश की 403 सीटों में से 253 से ज्यादा सीटों के साथ पूर्ण बहुमत मिला है। अगर इन नतीजों को उत्तर प्रदेश की 80 लोकसभा सीटों में परिवर्तन करें तो भारतीय जनता पार्टी को 2022 में 60 सीटें मिलती, जबकि 2019 लोकसभा चुनावों में उसे 62 सीटें मिली थीं।

  • उधर हार के बावजूद लोकसभा सीटों के लिहाज से समाजवादी पार्टी को 2022 में 20 सीटें मिल जातीं, जो 2019 के 05 सीटों से करीब चार गुना ज्यादा है। वहीं 2019 लोकसभा चुनावों में 10 सीट हासिल करने वाली बहुजन समाज पार्टी का खाता भी नहीं खुलता और 2019 में एक सीट हासिल करने वाली कांग्रेस का भी खाता नहीं खुलता। 102 Lok Sabha Seats In 5 States

Also read: Process Of Formation Of Yogi Government Started: नए सिरे से योगी सरकार के गठन की प्रक्रिया शुरु, अंतिम कैबिनेट बैठक के बाद राज्यपाल को सौंपा इस्तीफा

गोवा: गोवा विधानसभा चुनाव 2022 में सबसे बड़ी पार्टी बनी भारतीय जनता पार्टी यहां की दोनों लोकसभा सीटें जीतती। 2019 में बीजेपी ने यहां की एक लोकसभा सीट जीत थी, जबकि एक सीट कांग्रेस को मिली थी।

मणिपुर: मणिपुर विधानसभा चुनाव 2022 में सबसे बड़ी पार्टी बनी भाजपा यहां की दोनों लोकसभा सीटें जीत लेती। 2019 में उसने एक और एक सीट एनपीएफ ने जीती थी।

102 Lok Sabha Seats In 5 States

READ ALSO: Congress would never have thought this : कांग्रेस ने सपने में भी नहीं सोचा होगा कि सच होगी ‘अटल जी’ की ये भविष्यवाणी!

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT